आंवला के फायदे में आंवला का पेड़ पर लगे हुए आंवले

आंवला के 25 बहुमूल्य फायदे, नुकसान और सावधानी

Posted on

छोटे फल के आकार जैसा दिखने वाला यह फल अपने बहुमूल्य पोषक तत्वों के चलते काफी प्रसिद्द है। इसमें कुछ ऐसे घटक होते हैं जो आयुर्वेद के अनुसार हमारे शरीर को कई तरह के फायदे देते हैं, शायद यही वजह है की आंवला खाने या इसका जूस पीने के कई फायदों के बारे में आयुर्वेद में गहरा जिक्र किया गया है।

ये है आंवला के फायदे


महर्षि च्यवन को चिर युवा बना देने वाली औषधि को सभी जानते है। यह औषधि कोई और नही बल्कि, आंवला है। यह विटामिन c का उत्तम सोर्स है। इसमें vital force को बढाने की भरपूर शक्ति होती है। आंवले का अचार, मुरब्बा, अवलेह, चटनी आदि बनाया जाता है।

यह उत्तम बल पैदा करने वाला, त्रिदोष नाशक फल है जो ठंडियो में बहुतायत से पैदा होता है। amla को कई रूपों में औषधियों में इस्तेमाल किया जाता है। आंवला लीवर के लिए बेस्ट टॉनिक का काम करता है। amla के फलो का रस 25 ml प्रतिदिन सुबह-शाम लेना चाहिए और फलो का चूर्ण 3 से 6 ग्राम लिया जाना चाहिए।

 सर दर्द दूर करता है

सिर दर्द होने  पर 10 ग्राम आंवला और 10 ग्राम मिश्री मिलाकर एक गिलास ठन्डे पानी से २१ दिनों तक लेने से सिर दर्द दूर हो जाता है।

पेशाब के खून में फायदेमंद हैं आंवला

अगर पेशाब से खून निकलने की समस्या से परेशान हैं तो, आंवले का सेवन आपको इस समस्या से छुटकारा दिला सकता है। पेशाब में खून आने पर आंवले के रस के साथ मिश्री घोलकर पीने से आराम मिलता है।

अगर आप इस मिश्रण को कुछ दोनों तक लगातार लेते हैं तो यह पेशाब से जुड़ी और भी कई अन्य समस्याओं को ठीक करने में लाभदायक होगा।

हिचकी दूर करने में

अगर हिचकी की समस्या उत्पन्न होती है तो आपको आंवले का सेवन करना चाहिए। आंवले के जूस के सेवन से हिचकी तुरंत चली जाती है।

हिचकी, उल्टी और उबकाई जैसी समस्या होने पर, आंवले का रस शहद के साथ लेने से इन सभी समस्याओं से छुटकारा मिलता है। 

एनीमिया से राहत

एनीमिया की शिकायत हमें तब होती है जब हमारे शरीर में रक्त की कमी होती है। आंवले के सेवन से रक्त की कमी दूर होती है। आंवला खाने का एक अच्छा फायदा यह है कि, इसमें आयरन पाया जाता है जो शरीर में हीमोग्लोबिन को बढ़ाता है।

अगर आपका लड़का थैलासीमिया से पीडित है तो आमला का सेवन उसके लिए काफी फायदेमंद रहेगा।

पीलिया को दूर करे आंवला

अगर आपको पीलिया की समस्या है तो आंवले के सेवन से आप इस समस्या को दूर कर सकते हैं। आंवला खाने से पीलिया को ठीक किया जा सकता है।

आंवले को चूर्ण के रूप में, फल के रूप में या फिर आंवल का जूस पीने से पीलिया की समस्या दूर होती है। 

पेशाब की जलन में

आंवला खाने के सबसे बड़ा फायदा यह है कि, इसके सेवन से पेशाब की जलन को दूर किया जा सकता है। आंवले का रस 20 ml, मिश्री और एक इलायची का चूर्ण पीने से पेशाब की जलन दूर होती है।

बाल झड़ने की समस्या में

बाल धोने के लिए सूखे हुए 2-3 आंवले को एक गिलास पानी में रातभर रखे। सुबह उसे मसल कर छान  ले और पानी से बाल धोएं। इससे बालों का झड़ना और सफेद होना रुक जाता है।

बालों के कई रोगों के लिए

एक लीटर तिल के तेल ले अब 1 kg आंवला का रस ले अब दोनों को मंद आच पर पकाए जब सिर्फ तेल ही बचा रह जाये तब ठंडा करके छानकर कांच के बोतल में भरकर रख ले । इस तेल को सर पे लगाने से बालों के सभी रोग दूर होते है ।

और भी कई चीजों के फायदे नुकसान पढने के लिए यहाँ क्लिक करें

पेट की समस्याओं के लिए

आंवले को कद्दूकस कर लें अब कांच के बर्तन में डालकर इतना शहद डाले की आंवला पूरी तरह से शहद में डूब जाये ।अब बर्तन ढंक कर धुप में 20 दिनों के लिए रख दे।

बीस दिन बाद इसे 10 ग्राम रोज सेवन करे इससे पाचन शक्ति बढती है और ब्लड प्रेशर नियंत्रित और संतुलित रहता है। इससे कब्ज, गैस और अपच जैसे कई पेट सम्बन्धी रोगों का समूल विनाश होता है।

वजन कम करने के लिए

आंवला का एक गिलास जूस एक चुटकी भुने जीरा का पाउडर और काला नमक के साथ पीने से हमारे शरीर का मेटाबोलिज्म बढ़ता है और इससे हमारे शरीर में जमा हुआ फैट यूज में आ जाता है और हमार वजन धीरे-धीरे कम होने लगता है।

डायबिटीज दूर करता है

आंवला polyphenol  से भरपूर होता है और यही वजह है की यह हमारे शरीर में शुगर की अधिकता को कम करता है और हमें डायबिटीज से मुक्त कराता है। यह शरीर में इन्सुलिन लेवल को भी कंट्रोल करता है। इस तरह से आंवला के फायदे में यह बहुत ही बढ़िया लाभ है जो एनी फल नहीं दे पाते हैं।

पाचन दुरुस्त करता है

आंवला में digestive fiber की भरपूर मात्रा होती है और यह आपके पाचन को बेहतर बनाता है और पेट साफ करने में भी आपकी मदद करता है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता के लिए

आंवला में कई तरह के एंटी-ओक्सिडेंट, विटामिन्स, मिनरल्स और tannins पाए जाते हैं जो हमारे शरीर की इम्युनिटी को लगातार दुरुस्त रखते हैं।

पथरी के लिए पियें आंवला का जूस

यह मूत्रदोष नाशक है और अगर हम आंवला का जूस पीते हैं तो यह शरीर के गुर्दे में होने वाली पथरी को बड़े ही आसानी से घोल सकता है।

मुख के छाले दूर करता है

मुख में छाले होने की असल वजह शरीर में विटामिन सी की कमी होना है। आंवला में प्रचुर मात्रा में पाया जाने वाला विटामिन सी और एंटी-बैक्टीरियल गुण पेट के और मुख के छाले को आसानी से दूर कर सकते है।

पेट की जलन में लाभदायक है आंवला

आंवला एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण से व्याप्त होता है और यह पेट में उतपन्न होने वाले एसिड रिफ्लक्स को कम करता है और पेट की जलन दूर करने में एक अहम् भूमिका निभा सकता है।

नेत्र की ज्योति तेज करता है

अगर हम आंवले को अपने दैनिक आहार में शामिल कर लेते हैं तो इससे नेत्र की ज्योति काफी तेज होती है, इसके अलावा यह आँखों में होने वाली कई समस्याएँ जैसे आँखों का लाल हो जाना, आँखों की जलन आदि को दूर करता है।

रक्त की शुद्धि करता है

हमारे रक्त में कई तरह की अशुद्धियाँ होती हैं और आंवले में मौजूद पर्याप्त मात्रा में एंटी-ओक्सिडेंट रक्त को शुद्ध करता है और हीमोग्लोबिन बढाने में पूरा योगदान निभाता है।

हड्डियों को मजबूत करता है

आंवला के जूस के सेवन से हम अपनी हड्डियों को फायदे दे सकते हैं। हम इन्हें इसलिए नहीं मजबूत कर पाते हैं की इसमें कैल्शियम भारी मात्रा में पाया जाता है।

बल्कि, यह शरीर में osteoclasts को ख़तम करता है। osteoclasts एक ऐसा सेल है जो हमारे हड्डियों को तोड़ने में महत्वपूर्ण योगदान निभाता है।इसकी मात्रा को कंट्रोल करके आंवला हड्डियों को मजबूत बनाता है।

शरीर का तापमान कम करता है

यह गर्मियों में हमारे शरीर के आतंरिक तापमान को कंट्रोल में रखकर स्किन को टोन करता है और शरीर को गर्मी के ताप से मुक्त करता है।

कैंसर के खतरे को कम करता है

आंवला में पाया जाने वाला प्रचुर मात्रा में एंटी-ओक्सिडेंट कैंसर रेडिकल्स को ख़तम करता है और कैंसर को मुंहतोड़ जवाब दे पाता है।

लीवर स्वस्थ रखता है

आंवला के जूस मात्र के सेवन से हम अल्कोहल द्वारा लीवर पर हुए घात को कम कर सकते हैं। इसके अलावा भी यह लीवर से विशाक्र्ट को बाहर करता है और उसे कई चरण पर मजबूती प्रदान करता है।

त्वचा के लिए

हमारे त्वचा को कई विटामिन्स की आवश्यकता होती है विशेष रूप से विटामिन सी हमारे स्किन के लिए बहुत जरूरी होता है।आंवला खाने से हमारे चेहरे पर मौजूद दाग-धब्बे दूर होते हैं, झुर्रियां ख़तम होती है और चेहरे की चमक लगातार बढती है।

जूँ मारता है

आंवला को उबालें और जिस पानी से उबालें उस पानी से अपने बालों को धोये। अगर आप हफ्ते भर आंवला के पानी से बाल धोते हैं तो इससे जूँ नष्ट हो जाएंगी और बालों को ग्रोथ भी तेज हो जाएगी।

मासिक धर्म के दर्द में

मासिक धर्म के दौरान अचानक से उठने वाले पेट के दर्द को मात्र एक गिलास आंवला के जूस को पीने से दूर किया जा सकता है जो एक फायदे से कम नहीं है।

आवले का आयुर्वेदिक गुण

आंवला त्रिदोष नाशक है ।यह बलकारक,ग्राही,दीपन,पाचक,और यकृत के लिए लाभदायक है यह रक्त-पित्त, अम्ल-पित्त,सोत सूजन ,रक्त विकार और कब्ज को दूर करने वाला है। यह जीवनी शक्ति को बढाकर शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य प्रदान करने वाला होता है।

आंवले का रस की मिठास पित्त को दूर करता है यह अम्लता और वात जनित रोगों को दूर करता है। आंवला हमारे जीवन के लिए अमृत के समान है। हम इसका उपयोग उचित मात्रा में उचित अनुपान के साथ करके बहुत लाभ उठा सकते है।

आंवला धरती पर अमृत है जो हमे 100 वर्षों तक जीने के लिए शक्ति प्रदान करता है आंवले को प्रतिदिन अपने आहार में शामिल कीजिये और निरोगी जीवन का आनन्द लेते हुए 100 से ज्यादा वर्षो तक जीवित रहिये

आंवला के नुकसान

  1. आंवला के अत्यधिक सेवन से एसिडिटी से जूझना पड़ सकता है।
  2. सर्दी-खाँसी या ठंड से जुडी कई समस्याओं का समाना करना पड़ सकता है।
  3. यह शरीर की कोमलता पर बाधा बन सकता है! कारण यह है की, इसका अधिक मात्रा में सेवन त्वचा की नमी के लिए दुश्मन है।
  4. आंवला से एलर्जी होने पर आपको जिस चीज से एलर्जी है उसकी समस्या हो सकती है या फिर आपको कोई नै समस्या का सामना करना पड़ सकता है।
  5. प्रचुर मात्रा में आंवला खाने से या इसका जूस पीने से दस्त के दौर से गुजरना पड़ सकता है।

आंवला खाने की सावधानी

अगर आपको आंवला के ऊपर बताए गए नुकसान नजर आते हैं तो आप केवल दिन में आधा गिलास आंवला का जूस ही पियें या आप इसका सेवन अपने आहार में कम कर दे।

Gravatar Image
Sarthak Upadhyay is a health blogger and creative writer, who loves to explore various facts, ideas, and aspects of life and pen them down. The whole site is managed by him. Writing is his passion and enjoys writing on a vast variety of subjects. Periods, pregnancy, and Home-remedies are his specialty areas.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *