a women pouring a drop of baal jhadne ki dawa aur tel

बाल झड़ने की दवा और तेल – baal jhadne ki dawa aur tel

Posted on

बढ़ते प्रदूषण और खराब जीवनशैली के चलते आज के समय में बालो के झड़ने की समस्या एक जायज बात हो गई है। सामान्य तौर पर अगर दिन में महिलाओं के 40 से 50 बाल गिरते हैं तब सही है, लेकिन अगर सीमा पार कर जाए और 100 से भी ज्यादा बाल गिरने लगे, तो इससे व्यक्ति धीरे-धीरे गंजा हो जाता है। इस बात का खयाल रखते हुए हम आज आपको बाल झड़ने की आयुर्वेदिक, होम्योपैथिक और एलोपैथिक दवा के बारे में बताएंगे, जिससे आप आसानी से अपने झाड़ते बाल की समस्या खत्म कर सकेंगे।

बाल झड़ने की दवा- baal jhadne ki dawa

बाल झड़ने की आयुर्वेदिक दवाएं – baal jhadne ki ayurvedic dawa

Narasimha rasayanam

Narasimha rasayanam नामक बाल झड़ने की आयुर्वेदिक दवा को गायत्री (बबूल केचुए), शिखी (प्लंबागो ज़ेलेनिका), शिमशपा (डालबर्गिया सिसो) जैसी कई हर्बल जड़ी-बूटियों के मिश्रण से निर्मित किया जाता है। यह हेयर ग्रोथ के लिए जाना जाता है और आपके बालों के घनत्व की बेहतर बनाकर आपके बाल झड़ने की समस्या को रोकता है।

डोज– आधा चम्मच पानी के साथ खाना खाने के पहले सुबह और शाम लेना है।

Alopect Tablet

baal jhadne ki dawa में Alopect Tablet को खासतौर से बालों के उत्पादन के लिए बनाया गया और जो बालों की जड़ों को मजबूती प्रदान करता है और Hair fall से बचाता है। यह बाल झड़ने की एक आयुर्वेदिक टैबलेट है जिसका कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं होता है।

डोज- 1 से 2 गोलियाँ दिन में तीन बार या फिर चिकित्सक द्वारा निर्देशित डोज पर।

Ayurvedic Herbal KESHA Powder

Ayurvedic Herbal KESHA Powder को कई शोध के बाद डॉक्टर्स द्वारा झड़ते बालों का इलाज के लिए बनाया गया है। यह दवा विशेष रूप से बालों के रंग को गाढ़ा करती है और इनके झड़ने के लक्षण को दूर करती है।

कैसे उपयोग करें?

गर्म पानी में पाउडर मिलाकर इसका एक अच्छा सा गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें और अपने बालों की जड़ो पर हफ्ते में चार बार लगाएँ।

TRICHOBLISS hair growth tablets

यह टेबलेट आपके पूरे बाल की सुरक्षा रखती है। यह आपके बालों की जड़ों को nourish करती है और हेयर ग्रोथ के लिए उत्साहित करती है। इसके साथ यह बालों के रंग और उनके डेंसिटी को बेहतर बनाती है। Trichobliss के इस्तेमाल से समय से पहले बालों का सफेद हो जाना भी ठीक होता है।

डोज– 1 गोली सुबह और शाम बहुत सारा पानी के साथ लें।

Bharinraz capsules

Bharinraz Capsule, बालों को जड़ से मजबूत बनाता है और डैंड्रफ दूर करता है। यह स्कैल्प में रक्त संचार बढ़िया बनाता है जिससे बाल मजबूत होते हैं और इनकी चमक तेज होती है।

डोज– दिन में दो बार पानी के साथ खाना खाने के 15 मिनट पहले।

बाल झड़ने की पतंजलि दवा – baal jhadne ki patanjali dawa

 पतंजलि ने कई प्रोडक्ट लांच किये हैं जिसे आप आसानी से अपने बालों के लिए उपयोग में ला सकते हैं। हम नीचे बाल झड़ने की कुछ पतंजलि दवा के बारे में बता रहे हैं जिनका इस्तेमाल पूरी तरह से सुरक्षित है और बालों को कई तरह से फायदे दे सकता है।

पतंजलि केश कान्ति एलोवेरा शैम्पू

इस पतंजलि शैम्पू में एलोवेरा होता है जिसमें कई फायदेमंद गुण होते हैं। जैसे कि यह बाल गिरने को नियंत्रित करता है, और इन्हें मोटा करता है।  इसमें किसी भी प्रकार के  केमिकल्स नहीं होते हैं, इसलिए नियमित रूप से उपयोग करने पर यह आपको नुकसान भी नहीं पहुंचाता है।

बच्चों के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। बाल झड़ने की इस पतंजली दवा को आप कुछ दिनों तक आजमाने के बाद अपने बालों के घनत्व और उनकी लंबाई में फर्क देख सकते हैं। 

पतंजलि केश कांति हेयर कंडीशनर

baal jhadne ki dawa में पतंजलि का यह हेयर कंडीशनर, शैम्पू लगाने के बाद प्रयोग किया जाता है। और यह क्षतिग्रस्त बालों को नियंत्रित करता है। इसमें कई हर्बल तत्व होते हैं जो आपके बालों को पोषण देते हैं और आपके बालों को झड़ने से बचाते हैं। यह बालों की खुरदरापन के लिए सबसे प्रभावी है। शैंपू के बाद आपको केवल 3-4 ग्राम कंडीशनर अपने बालों पर लगाना होगा और अच्छे रिजल्ट के लिए इसे अच्छी तरह से मालिश करना होगा।

पतंजलि केश कान्ति हेयर आयल 

इसे आप कंडीशनर लगाने के बाद प्रयोग न करें। इसे आप रात में सोने से पहले अपने बालों पर लगा लें और हलके हाथों से इस तरह मालिश करें की तेल आपके बालों के जड़ तक पहुँच जाए।

पतंजलि केश कांती हेयर आयल आपके बालों के लिए बेहद अच्छा काम करता है, जो कपूर और आमला की सुगंधित सुगंध के साथ आपके बालों को बहुत ही चमकदार और मजबूत बनाता है। इस तेल में उपयोग की जाने वाली प्रमुख सामग्री ब्रह्मी, आमला, नीम, भिंगराज और नारियल का तेल है।

इन तीनो पतंजली प्रोडक्ट को इस्तेमाल करने से आपके बाल मजबूत होगे और झड़ने से बचे रहेंगे। लेकिन, हो सकता है किसी को यह सूट न करे। ऐसा होने पर आप इसका उपयोग करना बंद कर दें। हालाँकि, यह 90 प्रतिशत आपके बालों को मजबूत तो बना ही देंगे। 

बाल झड़ने का उपचार के लिए होम्योपैथिक में भी कई दवाएँ आती हैं, जिनमें से हम आपको कुछ ख़ास दवाओं के बारे में बताएंगे।

बाल झड़ने की होम्योपैथिक दवा – baal jhadne ki homeopathic dawa

फ्लोरिकम एसिडम (FLUORICUM ACIDUM)

यह दवा हाइड्रोफ्लोरिक एसिड के गुणन से बनाई गई है। यह बालों के झड़ने के लिए उत्कृष्ट माना जाता है। पीरियड्स के कारण या और भी कई कारण से बालों के झड़ने, टूटने आदि से निपटने में भी निपुण है। baal jhadne ki dawa के लिए बहुत सारे होम्योपैथिक डॉक्टरों द्वारा इसकी सिफारिश की जाती है।

कैल्केरिया कार्बोनिका (calcarea carbonica)

कैलकेरिया कार्ब या कार्बोनिका बालों के पुनः सत्यापन के लिए बेहतर माना जाता है। वे लोग जिनके बाल झड़ने का कारण उनकी सूजी हुई स्कैल्प है या स्कैल्प में जलन है तो डॉक्टर्स ऐसे में इसी दवा को उपयोग करने की सलाह देता है।

विनका माइनर टेबलेट्स (Vinca Minor)

बाल झड़ने की यह टैबलेट रूसी को दूर करती है और बालों के एब्नार्मल ग्रोथ को बेहतर बनाती है। यह सफेद बालों को भी काला करने के लिए चिकित्सक द्वारा सलाह दी जाती है।

फॉस्फोरस होम्योपैथिक मेडिसिन (Phosphorus)

यह अजैविक फॉस्फोरस से बनाया गया है। यह मेडिसिन बालों को मजबूत बनाती है और उन्हें झड़ने से रोकती है।

बाल झड़ने की अंग्रेजी या एलोपैथिक दवा – baal jhadne ki angreji ya ayurvedic dawa

स्ट्रीम सीपी -3 – (stream cp3 capsules)

सीपी -3 कैप्सूल उन स्थितियों को हल करने में मदद करते हैं जो बालों के झड़ने का कारण बनते हैं, जैसे कि सेबोरहाइक डर्मेटाइटिस। इस तरह से यह कारण को ही ख़तम करता है जिस वजह से केश के झड़ने की तादात बहुत कम हो जाती है। इसे इस्तेमाल करने के कुछ साइड इफेक्ट्स भी होते हैं।

Finpecia Allopathic Hair Loss Medicines

बाल झड़ने की यह टेबलेट हेयर पिगमेंट को बेहतर बनाती है और आपके कमजोर बालों को मजबूती प्रदान कर केश की झड़ने से रक्षा करती है। baal jhadne ki dawa में इस दवा के बहुत से दुष्प्रभाव होते हैं|

बाल झड़ने की होम्योपैथिक या एलोपैथिक दवा यूज करने के पहले आप डॉक्टर से जरूर पूछें।

बाल झड़ने का तेल – baal jhadne ka tel

इसमें मैं आपको लिस्ट में कुछ तेल के नाम बता दे रहा हूँ। जिनमे से आप किसी एक को इस्तेमाल कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं बल झड़ने का तेल के बारे में। 

10 days hair oil

बाल झड़ने के तेल (baal jhadne ka tel) में मैं इस तेल को उपयोग करने की सलाह सबसे ज्यादा दूंगा। इसे रात में सोने से पहले अपने बालों पर लगाना है। 10 दिन में यह आपको फर्क दिखा देगा ऐसा इस कम्पनी का कहना है जो इस तेल का निर्माण करती है।

Satthwa Hair Oil

इसके main ingredients बादाम का तेल, जोजोबा तेल, अंगूर का तेल, अतिरिक्त वर्जिन जैतून का तेल, एमू तेल, आंवला तेल, अरंडी का तेल, विटामिन ई और वर्जिन नारियल का तेल है। यह बालों के झड़ने को कम करता है, बाल विकास को बढ़ावा देता है, समय से पहले बालों पर सफ़ेद धब्बे पड़ने और रूसी होने से रोकता है।

 Khadi Tulsi Hair Oil

यह बालों को प्राकृतिक काला, लंबा और स्वस्थ बनाता है और इनके झड़ने से इन्हें रोकने में मदद करता है। यह तेल उन आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों से निर्मित हुआ है जो विशेष रूप से बालों के लिए बेहतर मानी जाती है। इसलिए इस तेल का उपयोग आपके बालो के लिए बढ़िया है।

Biotique Bio Bhringraj Hair Oil

इसका main ingredient भृंगराज है, जो प्रोटीन रिच होता है और बालों के ग्रोथ को प्रोमोट करता है। इसके अलावा भी इसमें कई ऐसे मैटेरियल्स होते हैं जो बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए एक बेहतर फार्मूला का निर्माण करते हैं।

ये थे 4 बाल झड़ने के तेल (baal jhadne ka tel) जिसका इस्तेमाल कर आप अपने बालों को स्वस्थ बना सकते हैं। आप पतंजली के प्रोडक्ट के साथ उसके तेल को इस्तेमाल न कर पतंजली तेल की जगह इनमे से कोई एक तेल को यूज करें। मैं आपको “10 days hair oil” यूज करने की सलाह दूंगा।

यह लेख आपको अगर अच्छा लगा हो  तो आप शेयर करना न भूलें। इसके साथ कोई प्रश्न हो तो आप हमसे कमेंट के जरिये बिना किसी हिचकिचाहट के पूछ सकते हैं।

Gravatar Image
Sarthak upadhyay is a health blogger and creative writer, who loves to explore various facts, ideas, and aspects of life and pen them down. sarthak is known with English and hindi. Writing is his passion, and enjoys writing on a vast variety of subjects. Relationship, Astrology, and entertainment, Periods, pregnancy, and Home-remedies are his specialty areas.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *