भूना चना और गुड़ खाने के 8 फायदे – Bhuna chana aur gud khane ke fayde

आपने बुजुर्गों के मुंह से अक्सर यह सुना होगा कि भूना चना खाने से शरीर मजबूत रहता है। लेकिन क्या आपको पता है कि अगर हम भूना चना के साथ गुड़ का सेवन करते हैं तो यह हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है।

जो महिलाएं और पुरुष कसरत करते हैं, उन्हें भूना चना और गुण का सेवन जरूर करना चाहिए, इससे उन्हें अपने मसल्स बनाने में मदद मिलती है और शरीर को भी कई बेमिसाल फायदे मिलते हैं।

मसल्स बनाने में

गुड़ और चना दोनों ही प्रोटीन युक्त पदार्थ हैं, जो मसल्स को मजबूती प्रदान करते है। अगर आप जिम जाते हैं और कसरत करते हैं तो इसे आजमाना न भूलें।

मोटापा कम करता है

गुड़ और चने का एक साथ सेवन metabolic rate बढ़ा देता है, जिससे हमारे शरीर का एक्स्ट्रा फैट आसानी से disassociate हो जाता है, और आप एक स्लिम और फिट बॉडी पा सकते हैं। मोटापा कम करने के उपाय में यह बहुत फायेमंद है|

बच्चों के लिए भी गुणकारी

इनमें मौजूद भारी मात्रा में विटामिन बी-6 याददाश्त बढ़ाने में कारगर साबित होता है। आप इसे अपने बच्चों को जरूर खिलाएं, इससे उनके याद करने के शक्ति में वृद्धि होगी और जल्दी भूल जाने की समस्या से राहत मिलेगी।

हार्ट अटैक से बचाता है

Bhuna chana aur gud khane ke fayde – दिल से जुड़ी बीमारियों के लिए गुड़ और चने का सेवन एक तरह से वरदान साबित होता है। इसमें मौजूद पोटैशियम (potassium) हार्ट अटैक से बचाता है।

हड्डियाँ मजबूत बनाता है

गुड़ और चने में कैल्शियम की भारी मात्रा होती है, यह आपके हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है और कई सारे हड्डियों से जुड़े रोग जैसे- गठिया, घुटनों में दर्द आदि से छुटकारा दिलाता है। 

पुरुष रोग में फायदेमंद

कई प्रकार के पुरुष रोग, जैसे- शीघ्र पतन, स्वप्नदोष आदि में गुड़ और चने का सेवन फायदेमंद होता है। जिन पुरुषों का वीर्य पतला हो, और उन्हें सेक्स के दौरान कमजोरी महसूस होती हो तो गुड़ और चने का सेवन उनके लिए अच्छा साबित होगा।

कब्ज दूर करता है

पाचन का शरीर में अहम रोल है और जब इसमें किसी भी तरह की रुकावट आती है तो यह कब्ज और एसिडिटी के रूप में नजर आता है। गुड़ और चने में मौजूद भारी मात्र में फाइबर पाचन तंत्र को दुरुस्त रखता है और कब्ज से छुटकारा दिलाने में मददगार होता है।

निखार लाता है

Bhuna chana aur gud khane ke fayde- चेहरे को निखारने में गुड़ और चने का सेवन मददगार होता है । दरअसल, इसमें जिंक होता है जो चेहरे की कई समस्याओं में कारगर साबित होता है और स्मार्ट बनाता है । 

सावधानियाँ:

  • जो लोग डायबिटीज की समस्या से पीड़ित हैं, वे इसका सेवन न करें।
  • इसका सेवन दिन में 1 ही बार करें।
  • इसे खाने के बाद कुछ देर तक किसी अन्य पदार्थ या पेय का इस्तेमाल न करें।
  • अपने शरीर के आवश्यकता के अनुसार ही इसका सेवन करें, इसके लिए आप अपने डॉक्टर से सलाह ले सकते हैं।
Default image
Sarthak upadhyay
Sarthak upadhyay is a health blogger and creative writer, who loves to explore various facts, ideas, and aspects of life and pen them down. sarthak is known with English and hindi. Writing is his passion, and enjoys writing on a vast variety of subjects. Relationship, Astrology, and entertainment, Periods, pregnancy, and Home-remedies are his specialty areas.

Leave a Reply