व्यायाम, बूढ़े लोगों के दिल के लिए एक बेहतरीन उपाय

Posted on

बहुत से लोग हृदय रोग से पीड़ित हैं अधिकांश व्यक्ति वृद्धावस्था में हैं, जो हृदय रोग से पीड़ित हैं और दिल की विफलता की समस्या से फंसे हुए हैं। अगर आप वयस्क और पुरानी व्यक्ति के बीच तुलना करते हैं, तो बूढ़ों को दिल का दौरा पड़ने वाली समस्या अधिक उम्र के युवा  से 10 बार अधिक मिला है । हमने इस विषय पर अध्ययन किया है और आप बूढ़ों में कभी भी उच्च रक्तचाप और निम्न रक्तचाप की समस्या देख सकते हैं। व्यायाम, गन्दा भोजन और अन्य अस्वास्थ्यकर भोजन की कमी के चलते यह समस्या हो सकती है। यहां हम कुछ बिंदुओं पर चर्चा करने जा रहे हैं जो ओल्ड एज के लोगों के लिए  उपयोगी हो सकते हैं। व्यायाम भी फिट और स्वस्थ रखने के लिए रास्ता है तो, हमें बताएं कि कैसे व्यायाम बूढ़े लोगों को उनके दिल को सक्रिय करने में मदद कर सकता है।
नियमित एरोबिक व्यायाम  हृदय की समस्या से बाहर निकलने का सबसे अच्छा तरीका है। व्यायाम करने से दिल जे दौरा जैसे हृदय रोग की संभावना कम हो जाती है, हृदय रुकावट। यह आपके रक्तचाप, कोलेस्ट्रोल, वज़न, ऊर्जा स्तर आदि को नियंत्रित करेगा।
अगर आप उचित तरीके से व्यायाम करने के लिए अच्छी स्थिति में नहीं हैं तो आप 20 से 30 मिनट के लिए एरोबिक सत्र एक दिन में कर सकते हैं और आपको यह सप्ताह में कम से कम तीन से चार बार करना चाहिए ताकि आप स्वस्थ और फ़िट हो सकें।

चलना, तैराकी, जॉगिंग, बाइकिंग, रनिंग भी उपयोगी है आप इसे न्यूनतम 3 से 4 बार एक सप्ताह में कर सकते हैं। आपको अपने व्यायाम शुरू करने से पहले अपने मांसपेशियों को गर्म करने के लिए खींचने और चारों ओर बढ़ने के 5 मिनट चाहिए। आप पैर, कूल्हों, पीठ, पेट, छाती के कंधे और शस्त्र जैसे सभी प्रमुख स्नायु समूहों के लिए स्नायु-मजबूत क्रियाएँ कर सकते हैं। आपको अपना वजन नियमित रूप से देखना चाहिए आपके शरीर को भी कम कैलोरी की जरूरत है जैसा कि आप पुराने हो जाएगा आपके शरीर के अतिरिक्त वजन हृदय रोग, उच्च रक्तचाप, मधुमेह और उच्च कोलेस्ट्रॉल की समस्याएं पैदा कर सकता है। नियमित रूप से व्यायाम करना और पोषक तत्व-अमीर के खाद्य पदार्थ के छोटे अंश  खाने से आपको एक स्वस्थ वजन बनाए रखने में मदद मिलेगी।

धुआं से बचें, धूम्रपान करने और धूम्रपान करने के लिए दूसरे हाथ के एक्सपोजर से बचें दिल, फेफड़े के रोग और स्ट्रोक आदि की समस्या का भी उत्पादन
आपको स्वस्थ रक्तचाप को बनाए रखने की कोशिश करनी चाहिए उच्च रक्तचाप को उच्च रक्तचाप के रूप में बुलाया जाता है उच्च रक्तचाप उत्पादन आपके रक्त वाहिकाओं पर नाजुक भीतर की परत के पहनें और आंसू। यदि आपके पास उच्च रक्तचाप है, तो इसका मतलब है कि आप एक जोखिम में हैं
हमारे अध्ययन के अनुसार हमें पता चला कि एक दिन में दो मील की दूरी पर चलना स्वास्थ्य के लिए अच्छा है। एक दिन में पूरे 2 मील पूरा करने की कोई ज़रूरत नहीं है यह भी अवसाद के लिए सबसे अच्छा उपचार, तनाव में कमी और इंसान में होने वाली चिंता

इसलिए हम कह सकते हैं, व्यायाम की कमी, एक गंदा आहार और अन्य अस्वास्थ्यकर आदतें हृदय की समस्याएं हो जाती हैं। इसलिए नियमित रूप से व्यायाम करें। व्यायाम करते समय आपको अपनी सीमाओं को पता होना चाहिए। यदि आपको चक्कर आना या हल्कापन, छाती दर्द, अनियमित हार्टबीट या पल्स, सांस की तकलीफ, मतली तब आप तुरंत व्यायाम कर रहे हैं और उस वक्त आपको कुछ विश्राम लेना चाहिए।

Leave a Reply

You have to agree to the comment policy.