बॉडी बनाने का तरीका body kaise banae a bodybuilder on water pool

2 हफ्ते में बॉडी बनाने का तरीका, फार्मूला, नुस्खा और उपाय

Posted on

हमने बॉडी बनाने की दवा के बारे में पहले हो बता दिया है लेकिन, हमने सोचा की क्यों न आपकी बॉडी बनाने का तरीका में हम कुछ ऐसे फार्मूला शामिल कर दें जो आपके बॉडी को आसानी से सख्त बनाने में एक बेहतर उपाय का काम करेगी। आज हम आप तक बॉडी कैसे बनाये के बारे में डाइट चार्ट, और आपके जीवनशैली में कुछ ऐसी चीजें शामिल करने को बताएँगे जिसकी मदद से आप आसानी से अपनी बॉडी बना सकेंगे।

बॉडी बनाने का तरीका और नुस्खे

हम आपको इस लेख में बॉडी बनाने के फार्मूला में पहले उन चीजों के बारे में बताएँगे जिनकी आपको जरूरत होगी। इसके बाद हम आपको उन चीजों को अपने जीवनशैली में कैसे शामिल करना है और उसे शामिल करने के लिए सही समय के बारे में बताएँगे। जिसकी मदद से आप एक अच्छी बॉडी बना सकने में सक्षम होंगे। इसके लिए बस यही गुजारिश है की आप इस लेख को पूरा पढ़ें ताकि आपको कोई भी डाउट न रह जाए।

आहार

आपकी डाइट 80 प्रतिशत यह तय करती है की आपकी बॉडी कैसी होगी। इसके लिए आपके पास कुछ जरूरी आहार होने चाहिए ताकि आपके शरीर को वे Nutrients आसानी से मिल जाएँ जो बॉडी बनाने के लिए जरूरी होते हैं। चलिए जानते हैं उन आहार के बारे में जिन्हें हमें बॉडी बनाने के लिए जरूरत होगी। इन आहार को खाने के तरीके के बारे में हमने नीचे बात की है।

  1. केले।
  2. दूध।
  3. भीगे हुए आनाज जिसमे शामिल होंगे (1 मुट्ठी गेहूं के बीज, एक मुट्ठी चना, एक मुट्ठी सोयाबीन, 4 बादाम, और 1 मुट्ठी मूगफली)।
  4. चुकन्दर, अंडे।
  5. दही।
  6. पनीर।
  7. सलाद।
  8. दाल (अरहर की)
  9. ब्राउन राइस।
  10. हरी सब्जियां (पालक, मरसा की साग)
  11. दलिया।

अच्छी नींद और समय से सो जाना

हर काम के लिए अच्छी नींद और समय से सोना और उठना जरूरी होता है। ठीक इसी तरह
बॉडी बनाने के लिए भी ये दो चीजें बहुत मायना देती हैं। इसलिए आपको कुछ भी कर के 9 बजे सो जाना है और सुबह 5 बजे के लगभग उठ जाना है।

योग

इस दौरान आपको अपने लाइफस्टाइल में कुछ योग शामिल करना होगा। जिन योग को शामिल करना है उसके बारे में हम आपको नीचे बताएँगे। बॉडी बनाने के तरीके के लिए 5 योगासन जरूरी होते हैं। योग की मदद से मन रिलैक्स होगा और इम्युनिटी बढ़ेगी।

  1. अनुलोम विलोम करें।
  2. कपालभाती प्राणायाम करें।
  3. सर्वांगासन करें।
  4. भुजंगासन करें।
  5. ॐ का जाप करें।

कुछ कसरतें करें

बिना कसरत के आपकी मसल्स नहीं निकलेंगी। इसलिए हमारे द्वारा नीचे बताए गए कसरत को शामिल करना है।

  1. push ups (पुश अप्स)।
  2. रस्सी कूदना।
  3. बीम मारना (pull ups)।
  4. Rope wave exercise.
  5. dumble उठाना।

बॉडी बनाने के लिए दिनचर्या

सुबह उठें

अगर आप हेल्दी बॉडी बनाना चाहते हैं तो आपको सुबह 5 बजे तक उठ जाना है। 5 बजे उठने के बाद से ही आपकी पूरी दिनचर्या शुरू होगी जो पूरी दिन चलेगी।

योग और व्यायाम करें

5 बजे उठने के बाद आपको शौंच जाना है और उसके बाद खाली पेट अपने शरीर को योग कराना है। जिन योगासन के बारे में हमने ऊपर चर्चा की है उन्हें ही आपको इस्तेमाल करना है। हर योगा को आपको लगभग 8 मिनट का समय देना है और लास्ट में 8 मिनट तक ॐ का जाप करना है। body banane ka tarika का यह पहला स्टेप है।

नाश्ता

हमने ऊपर आपको आहार के बारे में बताया है जिसमे हमने आपको कई सारे आहार के नाम बताएं हैं। उन आहार में से आपको नाश्ते में कुछ आहार शामिल करना है। योग करने के बाद आपको भीगे अनाज शामिल करना है।

अंकुरित आनाज में आप1 मुट्ठी गेहूं के बीज, एक मुट्ठी चना, एक मुट्ठी सोयाबीन, 4 बादाम, और 1 मुट्ठी मूगफली एक साथ शामिल करें।

इन सभी सामग्रियों को आपको रत में पानी में भिगोकर रख देना है और सुबह उठने के बाद प्राणायाम करने के बाद इसका सेवन करना है।body banane ka formula का यह दूसरा पड़ाव है।

अब करें कसरत

नाश्ता करने के बाद आपको कसरत शुरू कर देनी है। कसरत में जो हमने ऊपर 5 कसरत के बारे में बताया है उसे आपको करना है। हर एक कसरत को लगभग आपको 8 मिनट देना है।

कसरत खत्म होने के बाद आपको 20 मिनट तक रेस्ट करना है।

दोबारा से नाश्ता

अब आपको कसरत करने के बाद आराम करने के बाद दोबारा से नाशता करना है। बॉडी बनाने के तरीके में यह पड़ाव बहुत फायदेमंद है और जरूरी है।

इस पडाव में आपको चुकन्दर का आधा गिलास रस पीना है, और आपको 4 केले और एक पाव दूध पीना पड़ेगा। इसके साथ एक अंडा खाएंँ

11 बजे का भोजन

इस समय आपको दाल-रोटी, दही और दलिया शामिल करना है।

दोपहर 2 बजे का खाना

दोपहर के खाने में आपको पनीर, दाल और ब्राउन राइस के साथ सलाद शामिल करना है।इस दौरान आप अपने पेट के जरूरत जितना खाना खाएंँ। आप अगर खाने में दही या फिर छांछ शामिल कर लेते हैं तो और भी बेहतर होगा।

बॉडी बनाने के लिए शाम 4 बजे क्या खाना पड़ेगा

शाम 4 बजे आप अंडा या आमलेट खा सकते हैं।

रात 8 बजे

रात 8 बजे आप पनीर और रोटी के साथ हरी सब्जियाँ खानी है। इसके साथ आपको एक गिलास दूध भी पीना है। 9 बजे सो जाएं और रोजाना सुबह से यही पूरा तरीका अपनाएं।

बॉडी बनाने के लिए छोड़े ये गन्दी आदतें

हम अपने साथ कुछ ऐसी आदतें शामिल किये रहते हैं जो बॉडी के डेवलप होने में बाधा पैदा करती है, आज हम उन्ही गन्दी आदतों के बारे में जानने की कोशिश करेंगे और आपको इन्हें त्यागना होगा।

शराब न पियें

शराब पीने से हमारे शरीर की कई क्रियाएं प्रभावित होती हैं, जिनमे से एक प्रोटीन के पाचनक्रिया प्रभावित होती है। अगर आ शराब पीते हैं तो हाई कैलोरी और हाई प्रोटीन खाद्य का सेवन करने के बाद भी अपनी बॉडी नहीं बना सकते हैं।

जब प्रोटीन नहीं पचेगा तो वह आपके शरीर के लिए व्यर्थ होगा और वह मल के द्वारा बाहर निकल जाएगा। इसलिए प्रोटीन को सही तरीके से पचाने के लिए और बेहतर तरीके से अपने बॉडी बनाने के लिए आपको शराब का त्याग करना होगा।

धूम्रपान न करें

धूम्रपान करने से हमारे शरीर में मौजूद रक्त की अशुद्धता बढ़ जाती है और यही वजह है की धूम्रपान करते-करते आप अपनी बॉडी का डेवेलपमेंट अच्छी तरह से नहीं कर सकते हैं। इसलिए अगर आप सच में अपने मसल्स को उभारना चाहते हैं तो आपको सिगरेट, गांजा आदि कई धूम्रपान के तरीके का त्याग करना होगा।

साफ-सफाई रखें

अगर हम अपने कपड़े, आवास और खाने की चीजों को साफ नहीं करते हैं तो इन पर खतरनाक बैक्टीरिया जनम लेते हैं और खाने के दौरान ये बैक्टीरिया हमारे शरीर में प्रवेश कर जाते हैं। इससे आप डायरिया जैसी खतरनाक बीमारियों का शिकार हो सकते हैं और आप बॉडी बनाने में असफल हो सकते हैं।

हस्तमैथुन न करें

अगर आप सप्ताह में दो दिन से अधिक हस्तमैथुन करते हैं तो यह आपके सेहत के लिए सही नहीं है और आप किसी भी हालत में बॉडी नहीं बना सकते हैं। हस्तमैथुन करने के बाद जो गाधाऔर सफेद तरल पदार्थ निकलता है, अपने साथ कई विटामिन्स, मिनरल्स और प्रोटीन की भारी मात्रा लिए रहता है।

आप हस्तमैथुन कर अपने शरीर की काफी उर्जा जला देते हैं जिससे आपके शरीर को और अधिक कैलोरी की आवश्यकता होती है। इसलिए अगर आप सच म बॉडी बनाने के लिए उत्सुक है और तरीके को सही ढंग से कार्य करवाना चाहते हैं तो हस्तमैथुन बिलकुल भी न करें!

तनाव मुक्त रहें

तनाव से हमारे शरीर की काफी ज्यादा ऊर्जा व्यर्थ हो जाती है, इसलिए तनाव न लें।

बॉडी बनाने के लिए हमने जो उपाय बताएँ हैं आप इनका इस्तेमाल कर के अपनी बॉडी को कुछ ही दिनों में मॉडरेट कर सकते हैं और मसल्स बढ़ा सकते हैं। अगर आपको बॉडी कैसे बनाये से जुड़े कोई भी प्रश्न है तो आप हमसे कमेंट के जरिए पूँछ सकते हैं।

Gravatar Image
Lyfcure specifically shares important information related to pregnancy, periods and home remedies. Lyfcure has introduced a lot of pregnancy and health related information to the whole people in 2018 who belongs to india and reads hindi. we are mot popular in India as a health consultant.

2 thoughts on “2 हफ्ते में बॉडी बनाने का तरीका, फार्मूला, नुस्खा और उपाय

    1. लगातार, जब तक आपकी बॉडी सेट न हो जाए| फर्क दस दिन में नजर आने लगेंगे| अगर फर्क नजर नहीं आते हैं तो हमसे बात करें|

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *