दांत दर्द का कारण, घरेलू इलाज, और दवा

Posted on

दांतों का दर्द एक आम दर्द हो गया है जिससे आजकल हर व्यक्ति परेशान है। दांत के दर्द के दौरान भोजन करने में भी परेशानी होती है। दांतों का सही से देखभाल न करने पर या फिर दांतों में कीड़े लग जाने पर दांत दर्द की समस्या होती है। दांत दर्द के कई कारण हो सकते हैं। इस दर्द को आप घरेलु उपायों की मदद से भी दूर कर सकते हैं। आज हम आपको दांत दर्द से छुटकारा पाने के लिए घरेलु इलाज और कुछ अंग्रेजी दवाइयों के बारे में बताएँगे।

दांत दर्द के कारण

  • दांत में कीड़े पड़ना दांत दर्द का मुख्य कारण है।
  • अगर आपके दांत में घाव लगे हैं तो इससे भी दांत दर्द की समस्या हो सकती है।
  • दांतों के बिच में दर्द उत्पन्न होने से भी दांत दर्द की समस्या होती है।
  • रोजाना दांतों की सफाई न करने से भी दांत दर्द की समस्या हो सकती है।
  • जोर-जोर से दांतों को पिसने से भी दांत दर्द  होने लगता है। दांत पिसने से हमारे मसूड़े कमजोर होते हैं जिससे दांतों में दर्द उठता है।
  • अगर आपके दांतों में कैविटी है तो यह भी दांत दर्द का एक कारण हो सकता है।
  • मसूड़ो में इन्फेक्शन होना भी दांत दर्द का मुख्या कारण है।
  • ठंडा खाने के बाद तुरंत गर्म खा लेने से भी दांत दर्द शुरू हो जाता है।
  • दांतों के बीच खाना फस जाने से भी दर्द उत्पन्न होता है।
  • किसी दवाई का रिएक्शन।

दांत दर्द के घरेलू इलाज

बर्फ करे दांत दर्द दूर

दांतों में तेज दर्द उत्पन्न हो रहा है तो बर्फ का सहारा लिया जा सकता है। इसके लिए बर्फ के छोटे-छोटे टुकड़ों को किसी सूती कपडे में रखें और दर्द दे रहे दांत में 15 से 20 मिनट तक के लिए रखें। कुछ ही देर बाद दर्द गायब हो जायेगा। अगर ठंडा पानी पीने के वजह से दांतों में दर्द उत्पन्न हुआ है तो, इस नुस्खे को प्रयोग में न लाएं।

लौंग है दांत दर्द का घरेलू इलाज

अगर आपको दांत के दर्द ने जकड़ रखा है है तो लौंग को इस्तेमाल में लाएं। इसके लिए लोग को करीब पांच मिनट तक उस जगह दबाकर रखें जहाँ दांत में दांत में दर्द हो रहा है। लौंग में मौजूद तत्व दर्द को कम करने में सहायक होते हैं और यह दांतों में पल रहे खतरनाक बैक्टीरिया को भी मार देता है।  

प्याज को उपयोग में लाए                 

जब दांत दर्द की बात आती है तो प्याज का नाम जरूर आता है, क्योंकि यह दांत के दर्द के लिए एक रामबाण इलाज है। बस आप प्याज के छोटे-छोटे टुकड़ों को दर्द वाले दांत पर रखें और ज्यादा अधिक दर्द हो तो दांतो से प्याज को चबाएं यह एक बहुत ही फायदेमंद और दांत दर्द का घरेलू इलाज है जिससे दर्द गायब हो जाता है ।

लहसुन कि मदद ले

लहसुन एक आयुर्वेदिक और घरेलू तरीका है जिससे दांत का दर्द तुरंत ही चला जाता है। इसके लिए आप लहसुन की 4 से 5 कलियाँ ले और चबा लें। ऐसा करने के कुछ ही देर बाद दांत दर्द गायब हो जाएगा। अगर दांतों में कीड़े लगे हैं तो लहसुन से इसका भी इलाज हो सकता है।

आम के पत्तों का पेस्ट

आप अगर दांत दर्द से ग्रसित है तो कुछ आम के पत्ते लीजिए उसका पेस्ट बना लीजिए। पेस्ट को प्रभावित दांत में लगाकर मालिश करिए। इससे दर्द खत्म हो जाएगा। यह घरेलु इलाज दांत दर्द में बहुत फायदेमंद है और ज्यादातर लोग इस इलाज को नहीं जानते।

हींग और सरसों का तेल है फायदेमंद

अगर आपका दांत दर्द दे रहा हो तो इधर-उधर भागने की जरूरत नहीं है, बस हींग के पाउडर को सरसों के तेल में अच्छी तरह से मिला लें और फिर अपने दांत और मसूड़ों में अच्छे से मालिश करें। ऐसा करने से तुरंत दर्द गायब हो जाएगा और आप अच्छा महसूस करेंगे।

पानी और नमक का करें बेफिक्र इस्तेमाल

अगर आप खतरनाक दांत दर्द से परेशान हो रहे हैं, तो ज्यादा घबराने की जरूरत नहीं है। बस आपको पानी को हल्का गर्म करना है और फिर उसमें नमक मिलाकर कुल्ला करना है। ऐसा तब तक करते रहें जब तक दर्द दूर नहीं होता। नमक दांत दर्द दूर करने के लिए सबसे अच्छे उपायों में से एक है।

अमरूद के पत्तों का करें इस्तेमाल

अगर आप भी दांत के दर्द से परेशान हो रहे हैं, तो आप अमरूद के पत्तों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए 6 से 7 अमरूद के पत्तों को अच्छी तरह उबाल लें। उसके बाद उसमें अपने अनुसार नमक डालें, पानी को थोड़ा ठंडा करने के बाद कुल्ला करें। अमरुद के पानी से कुल्ला करने पर दांत दर्द की शिकायत दूर हो जाती है।

नमक और लहसुन का पेस्ट

नमक और लहसुन से बने हुए पेस्ट को दांत में कुछ देर तक रखने से भी दांत के असहनीय दर्द से राहत मिल जाती है। यह बहुत ही कारगर नुस्खा है जिसका इस्तेमाल 10 मिनट के भीतर ही आपको आराम दिलाता है। इसके लिए आप लहसुन को बारीक पीस लें और उसमे नमक मिलाकर दर्द से प्रभावित जगह पर रखें।

इस नेचुरल घरेलू तरीके के कोई भी नुकसान नहीं हैं इसलिए जब भी दांतों में असहनीय पीड़ा हो, तो इस तरीके का इस्तेमाल  करें ।

जामुन के पेड़ की छाल

जामुन के पेड़ की छाल का बना हुआ काढ़ा दांत के दर्द को खत्म करने के लिए बेहतर माना जाता है। इसके लिए आप पानी में जामुन की छाल को अच्छी तरह से उबाल लें और जब पानी का रंग पूरी तरह से बदल जाए तो उसी पानी से कुल्ला करें। इस घरेलू इलाज से आपको कुछ ही मिनट में दांत के दर्द से आराम मिल जाएगा ।

जामुन के पत्ते

जामुन के पत्तों में कई ऐसे जीवाणु पाए जाते हैं जो दांत में लगे कैविटी को खत्म करने में मददगार होते हैं। इससे आपके दांतों में लगी कैविटी खत्म हो जाती है और आपको दांत के दर्द से आराम मिल जाता है। इसके लिए आप जामुन के पत्तों को मुंह में अच्छी तरह से चबाएं। 5 से 10 मिनट बाद आप इसे कुल्ला कर दें।

जामफल के छाल व पत्ते

दांत के सहनीय दर्द के लिए इसका उपयोग बहुत ही बेहतर होता है । इसकी मदद से आप अपने आपको बड़े ही आसानी से दांत के दर्द से छुटकारा दिला सकते हैं ।

इसके लिए आप जामफल के पाटों को चबाए और थूंक दें । इसके अलावा भी आप जामफल के छाल को पानी में उबाल कर इसका काढ़ा बना लें और काढ़े से कुल्ला करें ।

दांत दर्द की दवाइयाँ/टेबलेट्स

दन्त दर्द की कई सारी दवाइयां आपको मेडिकल स्टोर में मिल जाएँगी। लेकिन, इन टेबलेट्स का इस्तेमाल डॉक्टर से पूछकर ही करें। फिलहाल हम कुछ दवाइयों के बारे में बता देते हैं जिनका सेवन डॉक्टर की सलाह पर ही करें।

Ace plus- ये इ दांत दर्द की बहुत कारगार दवा है। इस टेबलेट का सेवन करने के 5 से 10 मिनट बाद दर्द गायब हो जाता है।

Aspirin- ये भी दांत दर्द उत्तम दवा है। आप इस दवा का इस्तेमाल बुखार दूर करने के लिए भी कर सकते हैं।

ketoprofen- दांत दर्द से छुटकारा पाने के लिए आप इस दवा का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आप अस्थमा से पीड़ित हैं तो इस टेबलेट को प्रयोग में न लाएं।

paracetamol- अगर आप दांत दर्द की समस्या से पीड़ित हैं तो इस टेबलेट को भी प्रयोग में ला सकते हैं। बस इसे प्रयोग में लाने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।

दांत के दर्द का पूरी तरह से करें निदान

हलाकि ऊपर बताए गए तरीके के मदद से आप बड़े ही आसानी से अपने दांत में होने वाले दर्द को दबा सकते हैं । लेकिन, इन उपाय भर की मदद से आप हमेशा के लिए अपने दांत में होने वाले दर्द से छुटकारा नहीं पा सकते हैं । इसके लिए यह आवश्यक हो जाता है कि आप हमेशा के लिए अपने दांत के दर्द को किस तरह से ठीक करें ।

इसके लिए आपको डॉक्टर के पास जाना होगा और उचित तरीके से इलाज करना होगा । इसके लिए डॉक्टर कुछ चीजें कर सकते हैं जो नीचे दी हुई है ।

  1. आपको कुछ दिनों के लिए दवाइयाँ मुंहैया कराया जाएगा । और निश्चित डेट पर आपको फिर से अस्पताल जाने की अनुमति दी जाएगी । कई लोगों को दवाइयों के खुराक से ही आराम हो जाता है अगर नहीं होता तो प्रोसेस आंगे बढ़ाई जाती है ।
  2. अब आपके दांतों की जांच सही तरीके से के जाती है । इसके लिए अस्पताल में डॉक्टर रेडियोग्राफी, टोमोग्राफी और एक्स-रे के सहायता लेते हैं । साथ में आपके दन्त से जुड़े हुए अन्य अंगों पर भी नजर डालते हैं ।
  3. अब आपके दांत में होने वाले दर्द के कारण को पता लगाकर उचित इलाज किया जाता है ।
  4. अगर इलाज से बात नहीं बनती है तो आपके दांतों को ट्रांसप्लांट कर दिया जाता है ।

दांत दर्द के निदान के बाद खान-पान का तरीका

दांत दर्द के निदान के हो जाने के बाद आपको खाने में विशेष ध्यान देना होगा । इसके लिए आपको लाइट फ़ूड को चयन करना पड़ेगा जिससे आपके दांत को ज्यादा धक्का न हो । क्यूंकि दांत के ऑपरेशन के बाद दांत को लगभग महीने भर सहूलियत से रखना पड़ता है । इसके लिए आप नीचे दिए गए पदार्थों की हे चयन करें ।

सूप –

दांत दर्द के इलाज के बाद आपके लिए सूप एक बहुत ही बेहतर प्रोडक्ट है । यह स्मूथली आपके पेट तक दांत को बिना डिस्टर्ब किये हुए चला जाएगा ।

 कौन से सूप का चयन करें ?
  1. हरी सब्जियों के मिक्स सूप अच्छा रहेगा जो पौष्टिक भी होगा और दांतों के लिए पोषण देने में मददगार होगा ।
  2. चिकन का बना हुआ ताजा सूप । लेकिन, चिकन के सूप को ज्यादा खाने से बचें ।
  3. फिश का बना हुआ सूप लेकिन इसका सेवन कम ही करें ।

उबली हुई आलू

यह आपके दांत को किसी भी तरह का धक्का नहीं देगी और आपके दांत में हो रहे संजीदा दर्द के में खाने के लिए सहूलियत होगी । इसे खाने से आपको थकान भी महसूस नहीं होगी और आपके दांत को यह किसी भी तरह का क्षति भी नहीं पहुंचाएगा ।

सैंडविच का इस्तेमाल

हलाकि इसकी गिनती फास्ट फ़ूड में की जाती है लेकिन, इसका इस्तेमाल करना अपको सहूलियत प्रदान करेगा । यह क्रस्टी होता है । इसे हेअलथी बनाने के लिए आप मूंगफली का मक्खन, दही और भी कई चीजें इसके सेवन के दौरान शामिल कर सकते हैं ।

छांछ

छांछ और दही दांत दर्द के दौरान आसानी से निग्ल्ली जा सकती हैं जिससे दांतों में किसी भी तरह का धक्का नहीं होगा । साथ हे छांछ में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कमजोरी नहीं महसूस होने देते हैं ।

सावधानियां

  • दांत दर्द से जल्द ही निजात पाना है तो धूम्रपान ना करें ।
  • दांत में जमें कचरों को निकालते रहे ।
  • अगर आपको कभी भी दांत दर्द आता है तो डॉक्टर की भी सलाह लें ।
  • दांत दर्द में किसी इन्फेक्शन वाली दवाइयों का इस्तेमाल ना करें क्योंकि इन्फेक्शन वाली दवाइयों का इस्तेमाल करने से आपको इन्फेक्शन भी हो सकता है ।

इस तरह से आज हम दांत दर्द के बारे में बहुत कुछ जान चुके हैं जिसकी मदद से दन्त के दर्द का इलाज कर पाना बहुत आसान हो गया है । अगर आपको अपने दांतों से सम्बंधित या किसी भी स्वास्थ्य से सम्बंधित जानकारी चाहिए तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में अपना कमेंट लिखकर कमेंट को फॉलो करें । या आप हमारे स्वास्थ्य फोरम में भी सवाल पूँछ सकते हैं ।

स्वास्थ्य फोरम में सवाल पूछने के लिए – क्लिक कीजिए

Gravatar Image
Lyfcure specifically shares important information related to pregnancy, periods and home remedies. Lyfcure has introduced a lot of pregnancy and health related information to the whole people in 2018 who belongs to india and reads hindi. we are mot popular in India as a health consultant.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *