gulab jal ke fayde – गुलाब जल के 18 चमत्कारी फायदे

जैसा की आप सब को पता है कि गुलाब के बहुत से फायदे होते हैं यह हमें शरीर को स्वस्थ रखने में कई प्रकार से मदद करते हैं । लेकिन ,किसी को यह नहीं मालूम कि गुलाब जल के फायदे (gulab jal ke fayde) होते कौन-कौन से हैं? इसलिए आज हम बहुत रिसर्च करने के बाद आपके सामने लाए हैं गुलाब के कौन-कौन से फायदे होते हैं और इन फायदों को जानकर आप अपना जीवन सुख से व्यतीत कर पाएंगे ।

मुंहासों को दूर करने में है मददगार

मुंहासों से आज हर व्यक्ति परेशान है लेकिन इस परेशानी को दूर करने आया है गुलाब का फूल इसका इस्तेमाल करने से पिंपल्स दूर हो जाते हैं और चेहरे में निखार आता है इसलिए अगर आप भी मुंहांसों से परेशान हैं तो गुलाब का इस्तेमाल करें ।

इसे भी पढ़ें : मुंहासे और कील के 20 चमत्कारिक इलाज

इसके लिए आप गुलाब के पंखुड़ियों को कूटकर उसका पेस्ट बना लें या फिर उसका पानी निकल लें और रात में सोते वक्त अपने चेहरे पर अप्लाई करें । 1 सप्ताह के अंदर ही अंदर आपको पिम्पल्स से छुटकारा मिल जाएगा ।

प्यास बुझाता है गुलाब का फूल

गर्मी का मौसम शुरू हो चुका है और गर्मी के मौसम में हमें बार बार प्यास लगती है लेकिन अगर इससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो आप दो से तीन बार गुलाब का शरबत बनाकर पीएं इससे प्यास बुझ जाती है ।

कैसे बनाए गुलाब का शरबत?

बहुत ही आसान है बस नीचे दी गए टिप्स फॉलो करें :

  1. गुलाब की पंखुड़ियाँ अच्छी तरह से कूट लें ।
  2. जब यह पेस्ट हो जाए तो इसे 2 मिनट के लिए किसी बर्तन में ढक कर रख दें ।
  3. अब शरबत बनाए और उसमे गुलाब के पंखुड़ियों को अच्छी तरह से मिला दें ।
  4. 5 मिनट ठहरने के बाद आप शरबत पी सकते हैं ।


होठों का कालापन दूर करता है गुलाब जल

दोस्तों आप बिल्कुल सही सुन रहे हैं, gulab jal ke fayde में यह भी शामिल है। अगर आपके भी होंठ काले हो जाते हैं तो आप गुलाब  का उपयोग कर सकते हैं । बस इसके लिए आप गुलाब जल के साथ थोड़ा सा ग्लिसरीन को मिला ले और उसके बाद अपने होठों में पांच से छह बार लगाएं ।

इससे होंठों का कालापन चला जाता है और होंठ चमकने लगते हैं।

कान के दर्द में है लाभकारी

अगर आपका कान बहुत तेज दर्द दे रहा है तो आप गुलाब जल की कुछ बूँदे अपने कानों में डालें । इससे आपको कान के दर्द से राहत मिलेगी और आपको अच्छा महसूस होने लगेगा ।

कब्ज दूर करता है

अगर आपका पेट खराब हो गया हो, मतलब कब्ज हो या भूंख न लगे तो आप गुलाब जल का इस्तेमाल करें इससे कब्ज दूर हो जाता है और पेट साफ साफ महसूस होने लगता है ।

कब्ज दूर करने के लिए आप गुलाब का शरबत उपयोग में लें ।

मुंह की बदबू को दूर करता है गुलाब

अगर आपके मुंह से दुर्गंध आती हो तो गुलाब की पंखुड़ियों का इस्तेमाल करें इसके लिए आप गुलाब की पंखुड़ियां ले और उसको चबाये साथ ही दांतों में मालिश करें इससे मुंह की दुर्गंध चली जाती है ।

इसे भी पढ़ें: मुंह की दुर्गन्ध कैसे दूर करें

दिल के लिए है लाभदायक

दोस्तों gulab दिल के लिए बहुत लाभदायक माना गया है बस इसके लिए आपको रोज सुबह गुलाब की 15 से 20 पंखुड़ियों को चबाना चाहिए इससे हमारा हृदय स्वस्थ रहता है और दिल की धड़कन अच्छे से होती है ।

इसे भी पढ़ें – हार्ट डिजीज का इलाज

आंखों की जलन दूर करता है

gulab jal ke fayde में अगर आपके आंखों में जलन होती हो तो गुलाब जल आंखों में छींटे मारे इससे आंखों की जलन चली जाती है और आंखों में ठंडाहट पैदा होती है ।

बदबूदार पसीना को दूर करता है

अगर आपके भी शरीर से बदबूदार पसीना निकलता है तो गुलाब जल का शरीर में लेप लगाएं और आधा घंटे बाद नहा लें इससे शरीर के पसीने की दुर्गंध चली जाती है ।

कई दर्दो में है लाभकारी

अगर आप बहुत सिर दर्द हो से पीड़ित हैं जैसे सिर दर्द दिल में दर्द आदि दर्दो में लाभकारी होता है गुलाब इस्तेमाल करने से दर्द में राहत मिलती है।

इसे भी पढ़ें : सिर दर्द का इलाज

अगर आपको सिर दर्द हो रहा है तो गुलाब की पंखुड़ियों का पेस्ट बना लें और उसमे कपूर मिला के सर पर लगाएं। चुटकियों में दर्द गायब हो जाएगा ।

शरीर का खून साफ करता है

gulab jal ke fayde में खून का साफ होना भी शामिल में दोस्तों अगर आप गुलाब जल का इस्तेमाल करते हैं तो आप का खून साफ होगा और शरीर से दूषित पदार्थ से भी बाहर निकल जाएंगे और खून स्वच्छ और शुद्ध हो जाएगा

विटामिन सी का है सोर्स

गुलाब जल के फायदे: जो रोग विटामिन सी की कमी से होते हैं उनके लिए आप गुलाब जल का इस्तेमाल करें इससे विटामिन सी की कमी से होने वाले रोग नहीं रहते क्योंकि यह विटामिन सी का बहुत ही बढ़िया सोर्स है।

छालों से छुटकारा दिलाता है

अगर आप छालों से पीड़ित हैं तो सुबह-सुबह गुलाब जल का सेवन करें इससे छालों से राहत मिलती है और छाले कभी नहीं आते इसलिए अगर आपको छाले पड़ जाए तो rose का इस्तेमाल करना ना भूले ।

कमजोरी दूर करता है

अगर आप कुछ बीमारियों से कमजोर हो गए हैं जैसे कि टीबी तो आप गुलाब जल का इस्तेमाल करें इससे कमजोरी दूर होती है और हमारे शरीर का विकास होता है।

जी मचलने से निजात पाने के लिए करें गुलाब का इस्तेमाल

जी मचलना एक कठिन बात है इससे पूरा मन खराब हो जाता है अगर आपका जी मचल रहा है तो गुलाब जल का सेवन करें इससे जी नहीं मचलता और हमें अपना मन अच्छा लगने लगता है। gulab jal ke fayde में यह एक अच्छा उपाय है।

अच्छी नींद लाने के लिए

अगर आपको नींद नहीं आती तो सोने वाले स्थान के बगल में गुलाब जल या गुलाब के इत्र को छिड़क ले इससे इसकी सुगंध से नींद आती है और आप भरपूर नींद ले सकेंगे ।

त्वचा निखारने में मददगार

दोस्तों अगर आपकी त्वचा खिली-खिली सी नजर नहीं आती तो आप गुलाब जल का इस्तेमाल करें इससे आपकी त्वचा जबान जैसी दिखने लगेगी और आपकी त्वचा में निखार आएगा ।

सूजन कम करता है

अगर आप प्रतिदिन नियमित रूप से गुलाब जल का इस्तेमाल करते हैं तो सूजन कम हो जाएगा इसलिए कभी भी सूजन अगर आपके हो जाए तो गुलाब का ईस्तेमाल करें। #gulab jal ke fayde

Default image
Sarthak upadhyay
Sarthak upadhyay is a health blogger and creative writer, who loves to explore various facts, ideas, and aspects of life and pen them down. sarthak is known with English and hindi. Writing is his passion, and enjoys writing on a vast variety of subjects. Relationship, Astrology, and entertainment, Periods, pregnancy, and Home-remedies are his specialty areas.

Leave a Reply