Height badhane ki dawa – हाइट बढ़ाने की 10 दवा, टेबलेट, पाउडर और मेडिसिन

क्या आप कम हाइट की वजह से अक्सर शर्मिंदगी महसूस करते हैं? तो घबराने की जरूरत नहीं है। आज हम आप तक हाइट बढ़ाने की दवा (height badhane ki dawa) लेकर उपस्थित हुए हैं जो आपके लम्बाई को 2 से 5 इंच तक बढ़ा सकते हैं। लेकिन, ये दवाइयां भी कुछ ही लोगों के लिए काम करती हैं। इसलिए इसका इस्तेमाल करने से पहले आप यह जरूर जान ले की हाइट बढ़ने की टेबलेट कौन से लोग इस्तेमाल कर सकते हैं? इसके बारे में हमने नीचे चर्चा की है, जिसे आपको अच्छे से पढ़ना होगा।

नोट: यह दवाएं सिर्फ और सिर्फ HGH (Human Growth hormone) बढ़ाती है, जिससे हाइट बढ़ती है। उन्हीं लोगों की हाइट बढ़ेगी जिनके शरीर में HGH हार्मोन का स्राव नहीं हो रहा है। अगर आपके शरीर में HGH हार्मोन का स्राव हो रहा है और लम्बाई नहीं बढ़ रही है तो कोई और वजह है जो ल जिम्मेदार है। अक्सर लोगों को कोई फायदा नहीं होता है। इसलिए आप यह तय कर लें की आपकी ग्रोथ किस वजह से नहीं हो रही है। फिजूल में पैसा खर्चा न करें।

हाइट बढ़ाने की दवा – height badhane ki dawa

महा शिखरवटी टेबलेट

महा शिखर वटी एक आयुर्वेदिक दवा है जो आपके लंबाई  को बढ़ाने का दावा करती है। लेकिन, बताना चाहेंगे की यह 100 में से सिर्फ 10 लोगों के साथ ही काम करती है। इस दवा का इस्तेमाल करना HGH हार्मोन बढ़ा सकता है, जो कुछ ही लोगों के लिए लाभदायक होता है। इसका मूल्य भी बहुत ज्यादा है।

यह 3600 रूपए का आता है। हाइट बढ़ाने की इस टेबलेट का कोर्स सिर्फ 90 दिनों का होता है। और इस आयुर्वेदिक दवा की कंपनी का दावा रहता है की आप 90 दिनों में आपकी height 3 से 7 इंच तक बढ़ जाती है।

डोज: इसकी एक-एक टेबलेट सुबह और शाम दूध के साथ लेनी चाहिए। 

इसे इस्तेमाल करने के लिए मेरी सलाह क्या है? – मेरी सलाह यह है की आप इसका इस्तेमाल तभी करें जब अप 18 साल से कम उम्र के हो। इससे ज्यादा उम्र होने के बाद हाइट नहीं बढ़ेगी। यह दवा 100 में से 10 लोगों की लम्बाई ही बढ़ाती है। क्योंकि  यह सिर्फ उनकी हाइट बढ़ा पाती है जिनकी HGH  हार्मोन में अनियमितता के चलते नहीं बढ़ रही है। 

ग्रोथ आन (growth on)

हाइट बढ़ाने की दवा ‘या’ पाउडर में Growth on नाम का पाउडर का नाम तो आपने सुना ही होगा। यह दवा भी महा शिखर वटी की तरह काम करता है। जो, दो चम्मच पाउडर सुबह और शाम दूध के साथ लिया जाता है। 

Dr. Ayurveda Height Increaser Ayurvedic Capsules

Dr. Ayurveda Height Increaser Ayurvedic Capsules जड़ी बूटियों के मिश्रण से तैयार हुई हैं जो चालीस वर्ष तक के उम्र के व्यक्ति की एक से छः इंच तक हाइट बढ़ा सकती है। हालाकि, इसका यह दावा झूठा है क्योंकि, 22 वर्ष की उम्र के बाद लम्बाई को बढ़ाना बहुत मुश्किल होता है। इसलिए इस लम्बाई बढ़ाने की टेबलेट को 22वर्ष के उम्र से कम बच्चे ही उपयोग करें।

लम्बाई बढ़ाने की इस दवा को शतावरी, ताल मखाना, हरड़, अश्वगंधा, काली तिल, काली मुसली, आंवला, सलाम मिश्री, रूम मस्तगी, और मिश्री के मिश्रण से तैयार किया गया है। यह सभी मिश्रण हाइट बढ़ाने के लिए जाने जाते हैं और यही वजह है कि यह दवा काफी कारगर है।

डोज – सुबह खाली पेट दूध के साथ दो कैप्सूल और रात में सोने के पहले एक कैप्सूल। धहाइट या लम्बाई बढ़ाने की इस कैप्सूल टेबलेट को रूम temperature पर रखें और पानी का तापमान भी कमरे के तापमान जितना ही होना चाहिए।

Height top cap

लम्बाई बढ़ाने के लिए एक और आयुर्वेदिक दवा, हाइट टॉप कैप में हर्बल गुण होते हैं जो Human growth hormone (एचजीएच) को सक्रिय करता है और पिट्यूटरी ग्रंथि को उत्तेजित करता है, इस तरह से ग्लैंड अधिक हार्मोन को स्रावित करने में कामयाब होता है और इसके बदले में एक लम्बी ऊँचाई प्राप्त होती है।

डोज– एक-एक टेबलेट दूध के साथ सुबह और शाम!

Mapple height top powder

यह height badhane ki dawa या powder हड्डियों को विकसित करता है और लम्बाई बढ़ाने का काम करता है, इसके अलावा यह शारीरिक मजबूती प्रदान करता है, इम्यूनिटी बूस्ट करता है और शरीर के मेटाबोलिज्म को सुधारता है।

डोज– 20 ग्राम पाउडर दिन में एक बार दूध या पानी के साथ पीएं। इसे इस्तेमाल करने के कई साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। इसलिए, डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

 Hashmi Heightol – XL capsules

हाइट बढ़ाने वाले यह कैप्सूल 100% प्राकृतिक उत्पाद से बने होते हैं जो हार्मोन के स्तर को बढ़ाने, प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने, हड्डियों के डेंसिटी में सुधार, नर्वस सिस्टम को मजबूत करने और पाचन में सुधार करने में मदद करते हैं।

इस दवा के कुछ घटक जेंटियाना सैटिवम, लेपिडियम सैटिवम, ओरोक्सिलम सिग्नम, कैसिया तोरा, आदि हैं जो विशेष रूप से हाइट ग्रोथ के लिए ही जाने जाते हैं।

डोज– एक महीने तक दिन में दो टेबलेट दूध या पानी के साथ खाएं।

Speed Height Tone Capsules (tablets)

यह आयुर्वेदिक दवा हड्डियों के densityऔर mass, शक्ति और ऊर्जा को बढ़ाकर लम्बाई में वृद्धि करता है।

डोज– दिन में दूध के साथ दो टेबलेट खाना खाने के बाद खानी है।

Long Looks Height Gain tablets

height badhane ki dawa में यह पूर्ण आयुर्वेदिक दवा है जो हाइट बढ़ाने का कम नेचुरल तरीके से करती है। यह आपके शरीर के किसी भी हारमोन को प्रभावित नहीं करती है। बल्कि, यह आपके शरीर के हर बॉडी पार्ट्स को पोषण देती है जिससे रुकी हुई ग्रोथ धीरे-धीरे बढ़ने लगती है।

इसे निर्मित करने में उपयोग होने वाली जड़ी बूटियाँ नीम, अश्वगंधा, चंद्रिका, लौंग, बाबू आदि कई हैं।

डोज– एडल्ट व्यक्ति दो कैप्सूल दिन में और नौ वर्ष से ऊपर का बच्चा एक दिन में एक टेबलेट पानी या दूध के साथ ले सकता है।

पतंजली अश्वगंधा टेबलेट्स से बढ़ती है हाइट

पतंजली या फिर हिमालया द्वारा निर्मित अश्वगंधा टेबलेट्स को खाने से हमारे शरीर का HCG बेहतर होता है जिससे हमारी लम्बाई प्राकृतिक तौर पर कई गुना बढ़ सकती है। इसके अलावा भी अश्वगंधा की कैप्सूल सेहत को और भी फायदे देती हैं।

डोज– 45 दिनों तक रोज दो कैप्सूल पानी या दूध के साथ लें।

Hightop Ayurvedic Capsules

लम्बाई बढ़ाने की यह दवा अश्वगंधा, शतावरी, गुडूची, विधारा, के मिश्रण से तैयार होते है जो ग्लैंड को सक्रिय करती है और हाइट बढ़ाती है।

डोज– 9 वर्ष से 14 वर्ष तक के बच्चे दिन में एक टेबलेट खाएं और 15 से 22 वर्ष तक के बच्चे २ टेबलेट्स दूध के साथ।

हाइट बढ़ाने की टेबलेट से जुड़े जवाब

  1. इन कंपनी के हिसाब से यह दावा करते हैं की इनका शरीर में कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं होता है जो पूरी तरह से आयुर्वेदिक दवा हैं।
  2. मैं इन लम्बाई बढ़ाने की दवाओं को इस्तेमाल करने की सलाह उन लोगों को देता हूँ जिनकी उम्र 18 साल  से कम की हो।
  3. ये दवाएं  सभी के साथ काम करेगी यह निश्चित नहीं है। क्यूंकि यह सिर्फ उन्ही लोगों के साथ काम करेगा जिनकी लम्बाई HGH हार्मोन में अनियमितता के चलते नहीं बढ़ रही है।

FAQ

  1. हाइट बढ़ाने की दवा (height badhane ki dawa) कौन इस्तेमाल कर सकता है ?

    इन दवाइयों को 8 साल के बच्चों से लेकर 18  साल तक के युवक इस्तेमाल कर सकते हैं। 
    8 से 18 साल तक के ही व्यक्ति की लम्बाई बढाई जा सकती है। इसलिए 20 साल के ज्यादा व्यक्ति इसका इस्तेमाल न करें, क्युकी कोई फायदा न हो।
    अगर आपकी हाइट बिना किसी दवा के इस्तेमाल से ही बढ़ रही है तो इन दवाओं का इस्तेमाल न करें।

तो ये थे height badhane ki dawa में वे दस दवाएं और पाउडर जिनके सेवन से आप अपने कद को बढ़ा सकते हैं। कद बढ़ाने के लिए अगर आप इन दवा के साथ कुछ हाइट बढ़ाने की एक्सरसाइज करते हैं और पोषक तत्व वाले आहार शामिल करते हैं तो हाइट बढ़ने में कोई संदेह नहीं है।

Default image
Sarthak upadhyay
Sarthak upadhyay is a health blogger and creative writer, who loves to explore various facts, ideas, and aspects of life and pen them down. sarthak is known with English and hindi. Writing is his passion, and enjoys writing on a vast variety of subjects. Relationship, Astrology, and entertainment, Periods, pregnancy, and Home-remedies are his specialty areas.

One comment

  1. Nice Information Brother. U r Doing The Good Job.. Keep it Continue…Thanks.

Leave a Reply