height badhane ki exercise – लंबाई बढ़ाने की 17 एक्सरसाइज (व्यायाम)

इसमें कोई संदेह नहीं है कि किसी के personality में निखार लाने के लिए शरीर की हाइट बहुत मायना देती है। हर कोई एक बेहतर कद पाने को बेताब हैं। आजकल कई दवाइयाँ और एक्यूप्रेशर उपचार मौजूद हैं जो लंबाई बढ़ाने का दावा करते हैं। अगर आप भी उन उपचार को ले रहे हैं तो बंद कर दें अन्यथा आपके शरीर में कोई जेनेटिक चेंज होने के चलते कई गंभीर बीमारियां हो सकती हैं। इसी सिलसिले में हम आपको आज height badhane ki exercise लेकर आए हैं।

हाइट (लंबाई) बढ़ाने की एक्सरसाइज – height badhane ki exercise

लटकते दौरान आपके शरीर पर ग्रेविटी का खिंचाव रहता है और यह आपके जॉइंट, स्पाइन और हड्डियों को नीचे की धकेलता देता है।

यह एक्सरसाइज आपके रीढ़ के हड्डी में खिंचाव पैदा करता है और आपके हाइट को बढ़ाने में कारगर साबित होता है। अपने लंबाई से 2 फीट ऊँचा एक हॉरिजॉन्टल (क्षैतिज रॉड) रॉड रख लें और उसमें लटक जाएं। आपका हाथ उस रॉड में होना चाहिए और आपकी पूरी बॉडी खिंचाव में होनी चाहिए।

ध्यान रहें जब आप रॉड में लटकें तब आपके हाथ और कंधे पूरी तरह से सामान्य और साधारण अवस्था में होने चाहिए। ताकि, आपके शरीर पर ग्रेविटी अच्छी तरह से कार्य कर सके। लगातार 10 से 20 मिनट तक लटके रहें। बहुत फायदा होगा और एक महीने के भीतर ही आपको फर्क नजर आ जाएगा।

Read also- हाइट बढ़ाने की दवा, टेबलेट और पाउडर

सूखे जमीन पर तैराकी करें

Height badhane ki exercise में यह बहुत ही बेहतर उपाय है। यह एक्सरसाइज आपके lower back (शरीर के पीछे वाले हिस्से) पर निर्भर रहती है।

a person swimming to increase his height

सूखे जमीन पर तैराकी करने के लिए आप पेट के बल जमीन में दरी बिछा कर लेट जाएं। अब जिस तरह से किसी नदी में तैराकी की जाती है उसी तरह आप जमीन में भी तैराकी करें। यह आपके कमर के नीचे वाले भाग, कमर और आपके पेट के ऊपरी हिस्से में खिंचाव पैदा करता है जो लंबाई बढ़ाने के लिए एक बेहतर exercise साबित होता है।

पानी में तैराकी

तैराकी आपके लंबाई को 2 से 3 इंच तक एक महीने के भीतर बढ़ा सकती है। यह आपके पैर और आपके ऊपरी अंग में stretch पैदा करता है और आपके हाइट को बढ़ाने में सक्षम रहता है। अगर आप रोज 10 मिनट के भी तैराकी करते हैं तो इससे आपकी लंबाई में फर्क नजर आ जाएगा।

Read also- हाइट (लंबाई) बढ़ाने के उपाय और घरेलू नुस्खे

height badhane ki exercise के लिए कोबरा स्ट्रेच

height badhane ki exercise - लंबाई बढ़ाने की 17 एक्सरसाइज (व्यायाम) 1

इस योग का अभ्यास आपकी रीढ़ को फैलाने का है, जिससे रीढ़ की हड्डी और लचीली होती है। यह अपने vertebrae के बीच मौजूद cartilage के विकास के लिए फायदेमंद है, जिससे आपकी ऊंचाई में वृद्धि हो सकती है।

इस एक्सरसाइज को करने के लिए आप फर्श की तरफ अपना मुंह कर के लेट जाएं और अपने हथेलियों में वजन डालते हुए अपने छाती को उठाएं और कोबरा की तरह अपने रीढ़ की हड्डी को ऊपर की तरफ खिंचाव दें। 5 से 30 सेकंड्स के बीच ऐसा 5 बार करें। अब थोड़ा रेस्ट लें और 10 मिनट के लिए फिर से यही क्रिया दोहराएं।

सुपर कोबरा स्ट्रेच

यह भी कोबरा स्ट्रेच की तरह ही आपके शरीर में खिंचाव पैदा करता है लेकिन इसका खिंचाव आपके जांघ पर भी रहता है। इसे करने के लिए आप कोबरा स्ट्रेच वाली प्रोसेस ही अपनाए लेकिन अपने ऊपरी भाग को रीढ़ के हड्डी से उठाते हुए अपने जाँघों को भी उठाएं। पिक्चर में देखकर आप आसानी से समझ जाएंगे।

एक टांग से कूदना है height badhane ki exrecise

height badhane ki exercise - लंबाई बढ़ाने की 17 एक्सरसाइज (व्यायाम) 2

सबसे सरल व्यायाम होने के नाते यह किसी भी गतिविधि के दौरान कहीं भी किया जा सकता है। जैसे टीवी देखना, पार्क में खेलना या कोई अन्य कार्य करते समय हाथों को आकाश की तरफ उठाते हुए अपने बाएं पैर को 8 बार उछालें। और फिर उसी तरह अपने दाहिने पैर को उछाले।

यह एक्सरसाइज मस्तिष्क के विकास के लिए फायदेमंद है, पैरो को मजबूत करती है और ग्रोथ हार्मोन के उत्पादन में मदद करती है। जिससे आपकी लंबाई बढ़ने की संभावना बहुत ज्यादा होती है। इस एक्सरसाइज को आप किसी भी वक्त कहीं पर भी करते रहें। 1 महीने में भीतर हाइट 2 इंच तक बढ़ जाएगी।

पिलेट्स रोल ओवर

height badhane ki exercise - लंबाई बढ़ाने की 17 एक्सरसाइज (व्यायाम) 3

यह height badhane ki exercise आपकी रीढ़ को फैलाने में मदद करती है और आपके ऊपरी शरीर के जॉइंट्स को लंबाई प्रदान करती है। यह आपकी गर्दन के vertebrae को बढ़ाता है।

इस एक्सरसाइज को उपयोग में लाना बहुत ही आसान है। इसे करने के लिए आप अपने पीठ के बल लेट जाएं और अपने पैरो को ऊपर करते हुए अपने कमर और पैरो के बीच 90 डिग्री का कोण बनाएं। अब आप इस स्थिति में 15 सेकंड के लिए रहे और फिर अपने पैरों को अपने सिर के तरफ घुमाते हुए अपने कमर को थोड़ा सा घुमाएं और इस स्थिति में कुछ देर तक बने रहें।

यह एक्सरसाइज आपके vertebrae में एक्टिवनेस बढ़ाता है और आपके ऊपरी हिस्से को बढ़ाने में मदद करता है जिससे आपकी लंबाई बढ़ जाती है।

पश्चिमोत्तासन से बढ़ती है हाइट

height badhane ki exercise - लंबाई बढ़ाने की 17 एक्सरसाइज (व्यायाम) 4

अपने पैरो को सीधा कर एक चटाई पर बैठ जाएं। आपके पैर पूरी तरह से सीधे होने चहिये और आपका ऊपरी भाग भी सीधा होना चाहिए जो 90 डिग्री का कोण बनाए। अब आप साँस लेते हुए और सांस को छोड़ते हुए अपने हाथों को पैर के तलबे की ओर बढ़ाएं और अपने पैर की उँगलियों को छूने का प्रयास करें ।

अगर आप उँगली को छू सकते हैं, तो आप अपनी रीढ़ को अधिकतम हद तक फिट रख सकते हैं और आपकी रीढ़ को खिंचाव देकर अपनी height को बढ़ा सकते हैं। यह शुरू में मुश्किल लग सकता है, लेकिन नियमित अभ्यास के माध्यम से आप इसे आसानी से कर सकते है।

मार्जरीआसन एक बेहतर height badhane ki exercise

height badhane ki exercise - लंबाई बढ़ाने की 17 एक्सरसाइज (व्यायाम) 5

यह व्यायाम आपकी रीढ़ को में जमाव को खोलने और अपने कंधों, छाती, हथेलियों और पीठ को मजबूत करने के लिए बेहतर होता है। यह आपके पेट पर काफी तनाव पैदा करता है। जिससे आप आसानी से अपने height को बढ़ा सकते हैं।

इस एक्सरसाइज को करने के लिए आप बिल्ली की तरह अपने हाथ और पैर पर बैठ जाएं और एक लम्बी सांस लें और छोड़ें। साँस लेने से आपके vertebrae में खिंचाव होने के चलते आपकी height आसानी से बढ़ सकती है।

उत्तनासन

height badhane ki exercise - लंबाई बढ़ाने की 17 एक्सरसाइज (व्यायाम) 6

हाइट बढ़ाने की यह सबसे बेहतर एक्सरसाइज मानी जाती है जो आपकी लंबाई को आसानी से बढ़ा सकती है। इसे इस्तेमाल करने के लिए आप सीधा खड़े हो जाइए और ध्यान रहे की आपके घुटने नहीं मुड़ने चाहिए। अब आप अपने हाथों से अपने घुटने की उंगलियां को टच करें।

यह exercise आपके पूरी बॉडी को स्ट्रेच देता है जो आसानी से आपके हाइट को बढ़ा सकता है। इसके लिये आप इसका इस्तेमाल रोज करें।1 महीने के भीतर ही आपके height पर काफी इजाफा होगा।

स्पॉट जम्प

height badhane ki exercise - लंबाई बढ़ाने की 17 एक्सरसाइज (व्यायाम) 7

यह height badhane ki exercise अकसर सलाहकारों के द्वारा सलाह में दिया जाता है। इसे करने से आपके जांघ, आपके पैरो और आपके रीढ़ की हड्डियों का विकास होता है। इस एक्सरसाइज को करने के लिए आप अपने पैरो को थोड़ा सा फैलाकर ऊपर की और कूदें और दोबारा से नीचे की और आकर एक जम्प फिर से करें। ऐसा 10 से 15 मिनट रोज करें आपके height में काफी फर्क नजर आ जाएगा।

हेड बाउ डाउन

height badhane ki exercise - लंबाई बढ़ाने की 17 एक्सरसाइज (व्यायाम) 8

 यह एक्सरसाइज हर ट्रेनर के द्वारा इस्तेमाल करने के लिए कहा जाता है जो आपके लंबाई को आसानी से काफी हद तक बढ़ा सकने में मददगार हो सकता है। इस एक्सरसाइज को करने के लिए आप सीधा खड़े हो जाएं और अपने सिर पर हाथ रखते हुए अपने कमर को नीचे की ओर झुकाएं और अपने सिर को घुटने तक ले जाने की कोशिश करें।

इस दौरान आपका टांग पूरी तरह से सीधा होना चाहिए। यह आपके पैरो के हड्डियों में और पेट पर खिंचाव पैदा करती है जो आपके लंबाई को काफी हद तक बढ़ा सकती है। और एक बेहतर व्यायाम साबित होती है।

दौड़ना

height badhane ki exercise - लंबाई बढ़ाने की 17 एक्सरसाइज (व्यायाम) 9

लंबाई बढ़ाने की यह एरोबिक एक्सरसाइज आपके कद को कुछ ही दिनों में कुछ इंच तक बढ़ा सकती है। यह एक्सरसाइज करने से आपके शरीर के हर पार्ट्स रिलैक्स हो जाते हैं जिससे आपकी शरीर लचीली हो जाती है और आपकी लंबाई काफी हद तक बढ़ जाती है। आप नियमित रूप से सुबह के वक्त 20 मिनट की दौड़ लगाएं। कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आ जाएगा।

वर्टीकल स्ट्रेच

height badhane ki exercise - लंबाई बढ़ाने की 17 एक्सरसाइज (व्यायाम) 10

इस एक्सरसाइज को करने के लिए आप सीधा हल्का पैर फैलाकर खड़े ही जाएं और अपने हाथों को ऊपर की ओर उठा लें। अब अपने हाथों को एक बार लेफ्ट में ले जाते हुए अपने कमर को भी लेफ्ट की तरफ करें और नीचे के हिस्से को मूर्ति की तरह रखें। अब आप अपने हाथों को लेफ्ट की तरफ ले जाते हुए ठीक यही प्रोसेस करें।

वाल स्ट्रेच करें

height badhane ki exercise - लंबाई बढ़ाने की 17 एक्सरसाइज (व्यायाम) 11

लंबाई बढ़ाने के लिए इस एक्सरसाइज को उपयोग में लाना बेहद सरल है। इसे करने के लिए आप अपने दीवार पर अपने दोनों हाथों को रख दें और अपने पैरो को थोड़ा दूर (लगभग 1 फीट) पीछे ले जाते हुए दीवार पर दबाव दें। ऐसा नियमित रूप से 3 महीने तक करने से आपकी height आसानी से काफी हद तक बढ़ जाएगी। इस दौरान आपकी रीढ़ पूरी तरह से सीधी होनी चाहिए।

स्ट्रैट अप लेग्स

height badhane ki exercise - लंबाई बढ़ाने की 17 एक्सरसाइज (व्यायाम) 12

नीचे एक दरी बिछाकर पेट के बल लेट जाएं और अपने हाथों को सिर के ऊपर रख लें। अब अपने शरीर को पूरी तरह से सीधा रखते हुए अपने एक पैर को ऊपर की ओर उठाए और 2 मिनट तक उठाए रहें। अब ठीक इसी तरह से अपने दूसरे पैर को भी ऊपर उठाएं।

गेम खेले

height badhane ki exercise - लंबाई बढ़ाने की 17 एक्सरसाइज (व्यायाम) 13

height badhane ki exercise में कोई भी बाहरी गेम (क्रिकेट, फुटबॉल, बास्केटबॉल) एक तरह से आपकी बॉडी की कसरत कराते हैं। इस तरह से आप बाहरी गेम खेलकर अपने बॉडी पार्ट्स को फ्लेक्सिबल (Flexible) बना सकते हैं और अपने हाइट को बढ़ा सकते हैं।

Default image
Sarthak upadhyay
Sarthak upadhyay is a health blogger and creative writer, who loves to explore various facts, ideas, and aspects of life and pen them down. sarthak is known with English and hindi. Writing is his passion, and enjoys writing on a vast variety of subjects. Relationship, Astrology, and entertainment, Periods, pregnancy, and Home-remedies are his specialty areas.

Leave a Reply