क्या है हर्निया की लप्रोस्कोपिक सर्जरी

Hernia treatment at pristyn care in Hindi
Image source- Pristyn Care

हर्निया किसे कहते हैं 

मेडिकल के क्षेत्र में तरक्की होने की वजह से आज हमारे पास हर एक बीमारी के इलाज के लिए ढेरों माध्यम उपलब्ध हैं। आज हम तमाम तरह की बीमारियों से घिरे हुए हैं और हर्निया भी इनमें से एक है। हर्निया की समस्या आज एक सामान्य बीमारी का रूप ले चुकी है। आज हमारे पास हर्निया के इलाज के लिए कितने इलाज के उपाय मौजूद हैं। लेकिन इन सब में सबसे मॉडर्न, दर्दरहित, संक्षिप्त और सुरक्षित माध्यम लैप्रोस्कोपिक सर्जरी है। 

शरीर के किसी भी अंग का आकार जब जरूरत से ज्यादा से बढ़ जाता है तो वह अपनी झिल्ली से बाहर निकल जाता है जिसे मेडिकल की जुबान में हर्निया कहा जाता है। यह किसी भी व्यक्ति को प्रभावित कर सकता है और शरीर के किसी भी अंग में हो सकता है। लेकिन ज्यादातर मामलों में हर्निया की समस्या को पेट में देखा जाता है। अगर आप इस बीमारी से पीड़ित हैं तो आपको चलने-फिरने, अपना दैनिक काम करने में परेशानी, हर्निया से प्रभावित क्षेत्र में सूजन और दर्द हो सकता है। 

लैप्रोस्कोपिक सर्जरी द्वारा हर्निया का इलाज 

हर्निया के इलाज के लिए बहुत सारे उपाय मौजूद हैं लेकिन इन सब में लैप्रोस्कोपिक सर्जरी को सबसे बेहतरीन इलाज का माध्यम माना जाता है। क्योंकि इसकी मदद से हर्निया की समस्या से हमेशा के लिए छुटकारा मिल जाता है। हर्निया से पीड़ित मरीज अपनी बीमारी को ठीक करने के लिए कई बार अंग्रेजी, आयुर्वेदिक या होमियोपैथिक दवाओं, घरेलू उपायों और दूसरे कई तरीकों का इस्तेमाल करते हैं। 

इन सभी का इस्तेमाल करने पर मरीज को थोड़े समय के लिए आराम तो मिलता है लेकिन जैसे ही इन दवाओं का असर खत्म होता है हर्निया की समस्या फिर से शुरु हो जाती है। लंबे समय तक हर्निया को नजरअंदाज करना आपके लिए घातक साबित हो सकता है। इसलिए यह जरूरी है की आप हार्निया का इलाज समय पर स्थायी रूप से कराएं ताकि आगे आपको किसी तरह की कोई परेशानी का सामना न करना पड़े। 

लैप्रोस्कोपिक सर्जरी एक संक्षिप्त, सुरक्षित और सफल सर्जिकल प्रक्रिया है जिसे पूरा होने में लगभग 30 मिनट का समय लगता है। हर्निया की सर्जरी करने से पहले डॉक्टर मरीज की शारीरिक जांच करते हैं। हालांकि हर्निया पहले ही शरीर से बाहर दिखाई देता है फिर भी इसे अच्छे से समझने के लिए डॉक्टर पेट का अल्ट्रासाउंड, एमआरआई और सिटी स्कैन करने का सुझाव देते हैं।   

जांच करने के बाद डॉक्टर मरीज को एनेस्थीसिया देते है और फिर पेट पर एक छोटा सा कट लगाते हैं। कट के जरिए डॉक्टर मरीज के पेट में लैप्रोस्कोप नामक एक पतली से मशीन डालते हैं जिसके एक छोर पर छोटा सा कैमरा लगा रहता है। कैमरे की मदद से डॉक्टर शरीर के सभी अंगों को बहुत अच्छे से देखते हैं और फिर हर्निया की समस्या को ठीक करते हैं। इस पूरी सर्जरी के दौरान मरीज को जरा भी दर्द या रक्तस्राव नहीं होता है। 

सर्जरी के अगले दिन मरीज को हॉस्पिटल से डिस्चार्ज कर दिया है और दो दिन के बाद वे अपने दैनिक कामों को शुरू कर सकते हैं। मरीज को पूरी तरह से ठीक होने में लगभग एक सप्ताह का समय लगता है। सर्जरी के बाद मरीज को इंफेक्शन या दाग होने का खतरा लगभग न के बराबर होता है। 

प्रिस्टीन केयर + लैप्रोस्कोपिक सर्जरी = हमेशा के लिए हर्निया खत्म 

प्रिस्टीन केयर (Pristyn Care) हर्निया का इलाज लैप्रोस्कोपिक सर्जरी के जरिए करते हैं। इनके पास अनुभवी और कुशल सर्जन हैं जिन्हे हर्निया की गहन जानकारी है और साथ ही लैप्रोस्कोपिक सर्जरी को पर महारत हासिल है। अगर आप हर्निया की परेशानी से हमेशा के लिए छुटकारा पाना चाहते हैं तो अपने शहर में प्रिस्टीन केयर से संपर्क कर सकते हैं।

हर्निया का लैप्रोस्कोपिक सर्जरी द्वारा इलाज करने के साथ साथ प्रिस्टीन केयर अपने मरीज को ढेरों सुविधाएं बिलकुल मुफ्त में देते हैं। इसमें डॉक्टर के साथ मरीज का अप्वाइंटमेंट बुक करना, सर्जरी के दिन कैब फैसिलिटी देना जो मरीज को घर से हॉस्पिटल और सर्जरी होने के बाद हॉस्पिटल से घर छोड़ती है, हॉस्पिटल में मरीज की जगह खुद सभी पेपरवर्क को पूरा करना, मरीज के रूकने के लिए हॉस्पिटल में एक डीलक्स रूम और मरीज की देख रेख करने के लिए एक केयर बड्डी मुहैया कराना आदि शामिल है।  

दूसरे प्राइवेट हॉस्पिटल की तुलना में प्रिस्टीन केयर हर्निया का लैप्रोस्कोपिक सर्जरी द्वारा इलाज बहुत कम खर्चे में करते हैं। साथ ही साथ यहां जीरो ईएमआई की सुविधा भी उपलब्ध है। प्रिस्टीन केयर सभी डायग्नोस्टिक टेस्ट पर 30% तक की छूट, गोपनीय परामर्श, डीलक्स रूम की सुविधा और सर्जरी के बाद फ्री फॉलो-अप्स की सुविधा भी देते हैं। साथ ही आप 100% इंश्योरेंस भी क्लेम कर सकते हैं। अगर आप हर्निया का दर्दरहित परमानेंट इलाज कराना चाहते हैं तो तुरंत प्रिस्टीन केयर से संपर्क करें। 

Default image
Sarthak upadhyay
Sarthak upadhyay is a health blogger and creative writer, who loves to explore various facts, ideas, and aspects of life and pen them down. sarthak is known with English and hindi. Writing is his passion, and enjoys writing on a vast variety of subjects. Relationship, Astrology, and entertainment, Periods, pregnancy, and Home-remedies are his specialty areas.

Leave a Reply