खून बढ़ाने के उपाय khoon badhane ke upay, tarike,nuskhe aahaar aur diet chart

खून की कमी दूर कर खून बढ़ाने के उपाय, तरीके, कारण और लक्षण

Posted on

खून बढ़ाने के उपाय जाने हिंदी में:  शरीर में खून की कमी हो जाये तो कई सारे रोग हमारा पीछा करने लग जाते हैं। शरीर में रक्त की कम मात्रा होने पर एनीमिया बीमारी कहा जाता है।बहुत कम लोगों को पता होता है की, रक्त की कमी को दूर करने के लिए किस तरह के आहार लेना चाहिए और किस वक़्त लेना चाहिए।

इस लेख में हम एक चार्ट भी निर्मित करेंगे जिसे फॉलो करके कुछ ही दिनों में खून की कमी से छुटकारा पाया जा सकता है। हम पहले सभी सेहतमंद आहार के बारे में जानेंगे जो खून बढ़ाने के लिए जाने जाते हैं और फिर अंतिम में एक डाइट चार्ट का निर्माण करेंगे, जिसे फॉलो करके आसानी से शरीर में ब्लड की कमी को दूर किया जा सकता है।

खून की कमी के कारण:

नीचे दिए गए कारण आपके शरीर में रक्त की मात्रा कम होने के सबसे बड़ी वजहें हैं।

पाचन में समस्या

कुछ भी कर लेने के बावजूद आपके शरीर में खून नही बन पा रहा है तो आपको एक नजर अपने पाचन पर भी डाल लेना चाहिए। अगर आपके पेट में भोजन अच्छी तरह नही पचता है तो भोजन का कोई भी लाभ आपको नही मिलेगा।

शरीर में खून बनाने के लिए आपको अपने पाचन को बेहतर बनाना होगा। पाचन को दुरुस्त बनाए रखने के लिए आप रात को सोने से पहले एक गिलास दूध में आधा चम्मच इलायची पाउडर मिलकर पिएँ। इससे आपका पाचन बेहतर रहेगा और रक्त के पोषक तत्व आपके शरीर में कार्य भी करेंगे।

खाना न चबाना

अगर आप सेहतमंद भोजन लेते हैं और तेल-मसाले से दूरी बनाए हुए हैं, फिर भी बहुत कमजोर हैं और आपके शरीर में खून की कमी है तो आपको भोजन चबाने पर भी ध्यान देना चाहिए। जो व्यक्ति भोजन अच्छे से चबाकर नही खाते हैं उनके शरीर में भोजन का सही लाभ नही मिल पाता है। कम खाना चल जाएगा लेकिन, अगर भोजन चबाकर नही खाया तो हमेशा शरीर में खून की कमी रहेगी।

अब शरीर में  खून बढ़ाने की प्रक्रिया को हम थोड़ा आंगे लेकर आते हैं। अब हम उन आहारों के बारे में जानेंगे जिनके सेवन से शरीर में रक्त की मात्र बढ़ती है। फिर हम सभी आहारों को मिलाकर एक चार्ट निर्मित करेंगे जिसके अनुसार आपको भोजन करना होगा और आपके शरीर में खून की कमी दूर हो जाएगी।

हरी पत्तेदार सब्जियाँ नहीं खाने से

हरी पत्तेदार सब्जियाँ आयरन की मुख्य स्त्रोत होती हैं। लेकिन, स्वाद के चक्कर में नवयुक हरी सब्जियों का त्याग कर देते हैं और इसी कारण से शरीर में आयरन की कमी हो जाती है जो हीमोग्लोबिन और रक्त के स्तर को प्रभावित करती है।

मासिक धर्म का स्त्राव

अगर किसी महिला या लड़की के माहवारी में रक्त का स्त्राव जरूरत से ज्यादा होता है तो इससे शरीर में रक्त की मात्रा कम हो जाती है ।

जंक फूड्स का सेवन

यह ऐसे पदार्थ होते हैं जो आपकी भूख को खत्म कर देते हैं और शरीर के ब्लड की काफी मात्रा कम हो जाती है।

खून की कमी को दूर करते हैं ये आहार

नीचे बताए गए सभी आहार शरीर में खून की कमी को पूरा करने का काम करते हैं। आप इनमे से सभी आहार को अपने डेली लाइफ में शामिल कर शरीर में खून की कमी दूर कर सकती हैं।

अगर खून बनाना है तो दूध पिएँ

दूध में सभी पोषक तत्व जरुरी मात्र में पाया जाता है। दूध को एक भरपूर आहार के तौर पर माना जाता है। अगर शरीर में खून की कमी है तो दूध का सेवन शरीर में खून की कमी को दूर करता है।

इसमें कई तरह के विटामिन होते हैं जो हमारे शरीर को अन्य लाभ भी पंहुचाते हैं।

चुकंदर बढ़ाता है खून

चुकंदर खून का एक अच्छा सोर्स हो सकता है। चुकंदर में आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। चुकंन्दर के सेवन में शरीर में हीमोग्लोबिन भी बरकरार रहता है। शरीर में लाल रक्त को बढ़ाना हो तो चुकंदर का सेवन जरुर करना चाहिए।

इससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढती है। इस तरह से चुकंदर का सेवन हमारे शरीर में खून की मात्रा को बढ़ाता है। चुकंदर में विटामिन ए भी पाया जाता है।

पत्तेदार सब्जियां के सेवन से नही होगी शरीर में खून की कमी

पत्तेदार सब्जियां शरीर में नए और शुद्ध खून को निर्मित करती हैं। बड़े-बड़े डॉक्टर भी, ऐसे लोग जिनके शरीर में khoon ki kami रहती है उन्हें, पत्तेदार सब्जियां खाने के लिए कहते हैं।

पालक जैसी हरी और पत्तेदार सब्जियों में भरपूर मात्रा में विटामिन और आयरन पाया जाता है जो खून को बढ़ाते हैं। ब्रोकली और पत्ता गोभी में भी भरपूर पोषक तत्व रहते हैं जो, शरीर में खून की कमी को दूर करते हैं।

दिमाग के साथ खून भी बढ़ाता है बादाम

बादाम शरीर के लिए एक बहुत लाभदायक सूखा मेवा है। बादाम जैसे ड्राई फ्रूट्स का सेवन रक्त की पूर्ती करेगा।

अगर, खून की कमी से पीड़ित व्यक्ति रोजाना 15 से 20 बादाम खाता है तो उसके शरीर में लगभग 6 प्रतिसत आयरन की समस्या दूर हो जाती है। क्यूंकि, बादाम में भरपूर मात्रा में आयरन होता है जो हीमोग्लोबिन की मात्रा बढाता है और शरीर में खून की कमी को दूर करता है।

रसीले और सेहतमंद फल भी करते हैं खून की कमी को दूर

शरीर में खून की कमी यानी, एनीमिया की शिकायत। ऐसे डॉक्टर जो, शरीर में खून बढ़ने के लिए केमिकल युक्त टॉनिक पर विश्वास न करके, सेहतमंद फल और सब्जियों पर अपना भरोसा जताते हैं, उनकी बात मानकर हम अपने शरीर में खून की कमी को पूरा कर सकते हैं।

सेब, अनार, तरबूज, खीरा और किसमिस जैसे फलों के सेवन से शरीर में खून की समस्या दूर होती है।

चलिए अब हम एक चार्ट निर्मित कर लेते हैं। अगर आप उस चार्ट को फॉलो करेंगे और उसी के हिन्साब से डाइट में बदलाव करेंगे तो हमें पूरा भरोसा है कि, आप वजन बढ़ाने में 100 प्रतिसत कामयाब होंगे।

खून बढ़ाने के उपाय के लिए रखें ये जीवनशैली

सुबह का नाश्ता

  • सुबह सुबह उठकर खाली पेट पालक का जूस पिएँ और करीब 45 मिनट तक प्राणायाम या फिर एक्सरसाइज करें। इससे आपके शरीर को स्वस्थ रखने में मदद मिलेगी और शरीर में रक्त की अपूर्ति भी दूर हो जाएगी। अगर आप पालक का जूस पीना पसंद नही करते हैं तो चुकंदर या फिर अनार या खीरे के जूस का सेवन कर सक्रते हैं।
  • आधे घंटे के बाद पांच बादाम पीसकर एक गिलाद दूध में मिलाकर पिएँ। जल्द ही खून की कमी दूर होएगी। ऐसे लोग जो बादाम नही खरीद सकते वो सुबह २ केलों के साथ एक पाव दूध मिलाकर पिएँ। ऐसा तब तक करें जब तक आपके शरीर में खून की कमी दूर नही हो जाती। इस नुस्खे को आजमाने से शरीर में जल्द ही नया खून बढ़ता है।
  • बादाम वाला दूध पीने के दो घंटे बाद फुले हुए चने के साथ टमाटर का सालाद खाएंं। रोजाना 100 ग्राम फुले हुए चने के साथ पचास ग्राम टमाटर का सालाद काट कर खाएंं। चने और टमाटर के साथ नमक का सेवन न करें। ऐसा करते रहने से बहुत जल्द खून की कमी दूर होगी। और शरीर में नया खून तेजी से बनेगा।

ऊपर बनाए गए चार्ट में हमने ये बात की कि, हमें सुबह किस प्रकार का भोजन करना चाहिए शरीर में खून का निर्माण करने के लिए, अब हम दोपहर के भोजन के बारे में बात करेंगे।

दोपहर का भोजन

  • दोपहर के भोजन में पालक की बनी हुई सब्जी खाएंं जिसमे तेल की मात्रा न के बराबर है। जब पालक की सब्जी से मन भर जाए तो पत्ता गोभी की सब्जी या फिर ला भाजी का सेवन करें। इस तरह की पत्तेदार सब्जियों के सेवन से खून तेजी से बनता है।
  • हर हफ्ते दो बार दोपहर के भोजन में पनीर का सेवन करें। पनीर में बहुत से पोषक तत्व होते हैं जो शरीर को एनर्जी देते हैं और मसल्स को मजबूत बनाते हैं। आप पनीर में मिर्च-मसाले अधिक डालकर न खाएंं बल्कि, लहसुन और प्याज भी पनीर में न डालें। हफ्ते में तीन से चार दिन ऊपर बताई गई पत्तेदार सब्जियों का सेवन करें। बाकी बचे हुए दिनों में ही पनीर का सेवन करें। इससे जल्द ही शरीर में रक्त बनने लगेगा।
  • दोपहर में चावल भी जरुर खाएंं। चावल कार्बोहायड्रेट का बहुत अच्चा माध्यम है। इसके सेवन से आपके अन्दर भरपूर एनर्जी आयेगी। पर ज्यादा चावल का सेवन भी न करें।
  • दोपहर के भोजन में चावल के साथ चने की दाल या फिर अरहर की दाल का सेवन करें। चने की दाल और अरहर की दाल बहुत पौष्टिक होती है तथा इनका कोई दुस्प्रभाव भी नजर नही आता है। आप दाल के साथ एक चम्मच देसी घी का सेवन भी कर सकते हैं। साथ में एक टमाटर भी जरुर खाएंं क्यूंकि, इसमें रक्त बनाने की क्षमता है और यह खून बढ़ाने के लिए बढ़िया उपाय है।
  • दोपहर के भोजन के दो घंटे बाद नींबू पानी का सेवन काला नमक डालकर करें।

शाम का आहार

  • दोपहर के भोजन के चार घंटे बाद ही शाम के खाने के बारे में सोचना चाहिए। वैसे शाम को हमें खाना तो नही चाहिए लेकिन, ऐसे लोग जिनके शरीर में खून की कमी है तो उन्हें शाम को भी कुछ पौष्टिक खाने की जरुरत है। शाम को आप केवल एक अनार और दो केले का सेवन करें खून बढ़ाने के लिए।
  • अनार और केले के सेवन के आधे घंटे बाद हो सके तो 50ml एलोवेरा जूस पिएँ। क्यूंकि, दिन भर में इतना सब खाने के लिए पेट का सही होना भी जरुरी है। एलोवेरा का जूस आपके पेट को सही रखेगा जिससे, आपका भोजन आसानी से और जल्दी से पाच जाएगा और कब्ज की समस्या भी नही होगी।
  • एलोवेरा जूस पीने के दस मिनट बाद से आधे घंटे तक योग करें। इस दौरान आपको ऐसे योग करने चाहिए जो, पाचन क्रिया में लाभ पंहुचाएं।

खून बढ़ाने के उपाय के लिए शाम को क्या खाना चाहिए यह हमने जाना। अब हम रात के भोजन के बारे में जानेंगे।

  • शाम के एक्सरसाइज के बाद 3 से 4 घंटे तक केवल बीच-बीच में पानी पिएँ और कुछ भी न खाएंं। 3 से 4 घंटे बाद ही रात का भोजन करें।
  • रात के भोजन में आटे की रोटी का सेवन करें। आटा गेंहू का होना चाहिए।
  • रोटी के साथ दही का सेवन करें।
  • रात के भोजन में आप सब्जी का सेवन भी कर सकते हैं मगर पत्तेदार सब्जियां ही खाएंं। रात के भोजन में भोजन कर लेने के बाद संतरे का एक फल खाएंं। इससे पाचन क्रिया में सुधार आयेगा और भोजन जल्दी पचेगा।
  • रात के भोजन के आधे घंटे बाद ही सोने का प्रयास करना चाहिए। इस दौरान आप खुली हवा में टहल सकते हैं। सोने से पहले एक गिलास दूध पीना जरुरी है मंगर दूध में आधा चम्मच इलयची पाउडर डालकर पिएँ। इससे रात भर में भोजन अच्छे से पच जाएगा और पाचन शरीर में रक्त की पूर्ती होगी।

खून की कमी दूर करने के लिए ये 10 तरीके जरूर याद रखें:

  1. किसी भी तरह के नशे का सेवन करने से बचें, इससे आपके शरीर में खून की कमी होगी और आपको एनीमिया की समस्या भी हो सकती है।
  2. जंक फ़ूड खाने से बचते रहें, मतलब जंक foods का सेवन न करें।
  3. आप सर्वांगासन और कपाल भाति प्राणायाम करें, इससे शारीर में खून की दौड़ान सही होगी और इसे बढ़ाने के उपाय भी।
  4. हरी पत्तेदार सब्जियों को अपने आहार में शामिल करें।
  5. हीमोग्लोबिन कैसे बढ़ाए में आप भीगी हुई मूगफली के साथ गुण का सेवन करें।।
  6. लहसुन और नमक की चटनी मिलाकर खाने से भी शरीर से ब्लड की कमी पूरी होती है।
  7. जब आप रात को सोने जाए तो दूध और खजूर का सेवन करें, यह आपके बॉडी को ब्लड से भर देगा और ब्लड स्टोरेज को पूरा करेगा।
  8. टमाटर और कल नामक मिलाकर खाने से भी खून की कमी को पूरा करना या हीमोग्लोबिन का इलाज करना संभव है। 
  9. अनार का जूस लें और उसमे काला नामक मिला लें और उस जूस को पी जाए। ऐसा कुछ दिनों तक दोनों समय करने से आप खून की कमी को पूरा कर सकते हैं।
  10. पके आम को दूध के साथ खाने मात्र से आप एक सप्ताह के भीतर खून की कमी को आसानी से पूरा कर सकेंगे।

खून बढ़ाने के उपाय, हीमोग्लोबिन कैसे बढाएं, एनीमिया का इलाज से सम्बन्धित किसी भी तरह का प्रश्न हो तो आप हमसे नीचे कमेन्ट बॉक्स में पूछ लें।

Gravatar Image
Lyfcure specifically shares important information related to pregnancy, periods and home remedies. Lyfcure has introduced a lot of pregnancy and health related information to the whole people in 2018 who belongs to india and reads hindi. we are mot popular in India as a health consultant.

2 thoughts on “खून की कमी दूर कर खून बढ़ाने के उपाय, तरीके, कारण और लक्षण

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *