kit se pregnancy test kaise kare

प्रेगनेंसी टेस्ट किट से कैसे और कब करते हैं – kit se pregnancy test kaise kare

Posted on

kit se pregnancy test kaise kare – एक असुरक्षित यौन सम्बन्ध के दौरान अगर महिला के डिम्ब में पुरुष का वीर्य चला जाता है तो प्रेग्नंट होने के चांस बहुत ज्यादा होते हैं। कई महिलाएं बेबी प्लानिंग के लिए प्रेगनेंसी टेस्ट करना चाहती हैं और कई सारी महिलाएं अनचाही गर्भावस्था पता करने के लिए! आपको इन्टरनेट में कई घरेलू तरीके मिल जाएंगे जो यह दावा करते हैं की आप घर में प्रेगनेंसी टेस्ट कर सकते हैं।

हम आपको बताना चाहेंगे की वे सभी तरीके सिर्फ 50 परसेंट ही कम करते हैं। यूं कहें तो इन तरीकों को आपको उपयोग में ही नहीं लाना चाहिए। फिर भी हम लोगों की जिज्ञासा की पूर्ती करने के लिए इन तरीकों के बारे में जल्द ही लिखेंगे।

आज हम आपको किट से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करें के बारे में विस्तार से बताएंगे जिसमे आप prega news pregnancy kit या और भी कई कंपनियों की किट की मदद से प्रेगनेंसी टेस्ट कर सकते हैं। टेस्ट करने से पहले कुछ जरूरी बातें होती हैं जिन्हें आपको जरूर फॉलो करना चहिये अन्यथा प्रेगनेंसी टेस्ट सही नहीं आएगा।

पढ़ें- बिना किट प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करें

प्रेगनेंसी टेस्ट से पहले जरूर ध्यान दें ये बातें?

  1. आपका यूरिन/पेशाब सुबह की पहली पेशाब/urine होनी चाहिए।
  2. आपको Pregnancy test के पहले यह ध्यान देना जरूरी है की किट की एक्सपायरी डेट पूरी न हुई हो। अगर किट एक्सपायर हो चूका होगा तो टेस्ट का सही पता चलना थोड़ा मुश्किल होगा।
  3. एक साथ ज्यादा यूरिन न डालें। यूरिन की 4 से 5 बूंदे काफी होती हैं।
  4. किट के ऊपर सीधा यूरिन न डालें। अगर आप ऐसा करते है तो युरिन सही तरह से किट में नहीं जाएगा और रिजल्ट में हेर-फेर हो सकती है। इसके लिए आपको ड्रॉपर दिया जाएगा, जिसकी मदद से ही बूँद-बूँद कर आपको यूरिन डालना होगा।

सम्भोग के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी टेस्ट करना चाहिए

जिस दिन आपने सम्भोग किया उसके बाद जब आपका पहला पीरियड्स मिस होता है तब आप टेस्ट करें, यह सही रिजल्ट देता है। इसके अलावा भी आप अगर जल्दबाजी में हैं तो २ सप्ताह में, यानी पंद्रहवे दिन टेस्ट कर सकते हैं जो सही रिजल्ट देगा।

विशेषज्ञों की माने तो सही रिजल्ट के लिए प्रेगनेंसी टेस्ट पीरियड्स के मिस होने के बाद ही करना चाहिए। क्यूंकि HCG हरमोंन का सही विकास होने में कम से कम एक माह का वक्त लग ही जाता है। इसलिए kit se pregnancy test kaise kare में आपको ध्यान देना है की आप गर्भावस्था की जांच एक माह बाद ही करें।

प्रेगनेंसी किट में यूरिन डालने के बाद रिजल्ट निकलने में कितना समय लगता है

जैसे ही आप किट में यूरिन डालते हैं आपको आधा घंटे तक सही रिजल्ट का इन्तेजार करना होगा। आधे घंटे बाद ही आपको पता चलेगा की आप गर्भवती हैं या नहीं हैं। किसी किसी का 20 मिनट में ही पता चल जाता है, लेकिन फिर भी आपको कम से कम ३० मिनट का इन्तेजार तो करना ही पड़ेगा।

अगर आप आधे घंटे पहले वाले रिजल्ट को ही अपना सही परिणाम मान लेंगे तो यह शायद ही सही परिणाम हो।

प्रेगनेंसी टेस्ट किट से गर्भावस्था की जांच कैसे करें- kit se pregnancy test kaise kare

किट से प्रेगनेंसी टेस्ट या गर्भावस्था की जांच के लिए आपको कुछ स्टेप्स सही-सही तरीके से फॉलो करेंगे। अगर आप एक भी स्टेप में गलती कर देते हैं तो किट अपना रिजल्ट सही नहीं बताएगा, फिलहाल चलिए पूरी प्रोसेस जानते हैं।

ड्रॉपर की मदद से पेशाब डालें

Kit se pregnancy test kaise kare में सुबह की पहली पेशाब को ड्रॉपर की मदद से आप प्रेगनेंसी किट में पेशाब की 4 बूँदें डालें और 30 मिनट तक का इन्तेजार करें। पेशाब डालते वक्त यह ध्यान दें की आप किट के ऊपर सीधा पेशाब न करें। यह परिणाम में हेर-फेर कर सकता है। ड्रॉपर एक प्रकार का यंत्र है जो आपको किट के साथ ही मिलेगा जिसे यूरिन कलेक्ट करने के लिए दबाना होगा।

अगर नेगेटिव होगा तो क्या होगा

अगर Pregnancy test kit में आया हुआ रिजल्ट नेगेटिव होगा तो किट में एक गुलाबी लाइन बनेगी जिससे यह दावा होगा की आप गर्भवती नहीं हैं। मतलब एक लाइन बनने पर pregnant नहीं हैं। कभी-कभी किट की खराबी या दूसरे कोई वजह से भी यह रिजल्ट शो हो सकता है इसलिए ऊपर दी गई सावधानियों को जरूर पढ़ें।

अगर टेस्ट रिजल्ट पॉजिटिव हुआ तो क्या होगा

अगर pregnancy test kit में दो गुलाबी लाइन आ जाती है तो आप pregnant हैं। गुलाबी लाइन गहरी हो या हल्की दोनों स्थिति में आप गर्भवती मानी जाएँगी। मतलब यह है कि अगर एक लाइन हलकी है और दूसरी गहरी है तब भी आप गर्भवती हैं।

अगर न चाहते हुए भी टेस्ट पॉजिटिव आ जाए तो क्या करना चाहिए

अगर आपका रिजल्ट पॉजिटिव आता है और आप माँ बनाना चाहती हैं तब तो बहुत बेहतर बात है। लेकिन, अगर माँ नहीं बनना चाहती हैं तो आपको तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए और उनसे सलाह लेकर दवाइयों का उपयोग कर गर्भ गिरा देना उचित होगा। अगर आपकी प्रेगनेंसी 9 सप्ताह या 9 सप्ताह से ज्यादा की हो चुकी है तो आप दवाई का उपयोग से गर्भ नहीं गिरा सकते हैं, इस स्थिति में आपको डॉक्टर के पास जाकर एबॉर्शन पड़ेगा।

पढ़ें- बच्चा गिराने की दवा

अगर गर्भवती नहीं हो पा रही है तो क्या करें

कई दफा कई महिलाएं चाहते हुए भी गर्भवती नहीं हो पाती हैं और हमेशा उनका रिजल्ट नेगेटिव आता है। इसकी वजह यह हो सकती है की आपको आपका ओवुलेशन टाइम नहीं पता होगा। लेकिन, अगर आपको आपका ओवुलेशन टाइम पता है और फिर भी आप गर्भवती नहीं हो पा रही हैं तो इसका मतलब यह है की आपके या आपके पति में कुछ दोष है, जिसका निराकरण आपको हॉस्पिटल में जाकर ही करना चाहिए। वैसे प्रेगनेंसी किट कैसे यूज करते हैं के बारे में तो हमने आपको विस्तार से बता दिया है, जिससे आपको टेस्ट करने में काफी ज्यादा आसानी होगी।

नोट: – अगर रिजल्ट नेगेटिव अता है तो आप दोबारा से 10 दिन बाद फिर से चेक करें।  क्यूंकि अगर आपका HCG सही तरीके से नहीं develop हुआ होगा तो रिजल्ट नेगेटिव हो सकता है, इसलिए नेगेटिव आने दोबारा टेस्ट करना जरूरी है। लेकिन, बार-बार यह टेस्ट न करें क्योंकि दो बार में जो रयूल्ट आएगा उसे आपको स्वीकारना ही होगा। Kit se pregnancy test kaise kare

Gravatar Image
We share all the health-related information with everyone on our site. Lyfcure specifically shares important information related to pregnancy, periods and home remedies. Keeping special care of everyone’s life, we deliver information to you, which is absolutely accurate.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *