kya pregnancy me periods aate hai? – क्या प्रेगनेंसी में पीरियड्स होते है

गर्भावस्था एक ऐसी परिस्थिति है जहां पर हर महिला अपने बच्चे को लेकर काफी सतर्क रहती है। इस दौरान पीरियड्स का होना या नहीं होना बहुत मायना देता है। गर्भवती होने के बाद हर महिला का यही प्रश्न होता है कि kya pregnancy me periods aate hai? चिंता करने कि कोई बात नहीं है आप इस लेख के जरिये यह बात बड़े ही आसानी से जान जाएंगे।

क्या प्रेगनेंसी में पीरियड्स आते है? kya pregnancy me periods aate hai

जी नहीं! प्रेगनेंसी के दौरान पीरियड्स नहीं होता है। अगर इस दौरान आपको पीरियड्स होता है तो आपको तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए। हम आपको बताना चाहेंगे कि अगर आपको इस दौरान ब्लीडिंग होती है तो इससे आपके सेहत को बहुत बड़ा नुकसान हो सकता है। इससे आप और आपके गर्भाशय में पल रहा भ्रूण दोनों हे खतरे में हो सकते हैं। इसलिए, जैसे ही आपको इस दौरान ब्लीडिंग हो तो आप तुरंत ही डॉक्टर के पास जाएं।

प्रेगनेंसी के दौरान पीरियड्स क्यों नहीं होता है? pregnancy me periods kyon nahi aate

हर महीने महिला के गर्भाशय में एक टिश्यू (ऊतक) का जन्म होता है जो वीर्य का इंतजार करती है। जब वीर्य इसके अंदर चला जाता है तो महिला गर्भवती हो जाती है। यहीं अगर पुरुष का वीर्य नहीं गया तो यह ऊतक (टिश्यू) टूट जाती है और रक्त के रूप में महिला के योनि से बाहर निकलती है जिसे पीरियड्स कहते हैं।

अब बात आती है की प्रेगनेंसी में पीरियड्स क्यूँ नहीं आते है तो समझिये- एक बार प्रेग्नेंट हो जाने के बाद से बच्चा देने के 3 महीने बाद तक ऊतक का जन्म नहीं होता है क्योंकि गर्भाशय में पहले से ही एक बच्चा पल रहा होता है। जब उतक ही नहीं बनती है तो ब्लीडिंग नहीं होती है।

kya pregnancy me periods aate hai से जुड़ी एक बात और डिलीवरी के बाद पीरियड्स शुरू होने में तीन महीने लग सकते हैं। इसलिए अगर आपके डिलीवरी के बाद पीरियड्स शुरू नहीं होते हैं तो टेंशन न लें। कुछ ही महीने में यह चालू हो जाएंगे। अगर डिलीवरी के बाद पीरियड्स 4 से 5 महीने के बाद भी शुरू नहीं होते हैं तो आपको डॉक्टर से जांच करानी चाहिए।

अगर प्रेगनेंसी में ब्लीडिंग होती है तो आपको तुरंत अपने डॉक्टर से सम्पर्क करना चाहिए।

रक्तस्त्राव से जुड़े कुछ तथ्य जिसे प्रेगनेंसी के दौरान जानना जरूरी है

  1. अगर आप प्रेग्नेंट हैं और आपके योनि से रक्तस्राव होता है तो यह पीरियड्स नहीं है। यह कुछ और भी हो सकता है।हालांकि प्रेगनेंसी के दौरान का रक्तस्राव पीरियड्स की तरह ही नजर आता है।
  2. गर्भावस्था के दौरान आपको पीरियड्स से बचाने के लिए हर हफ्ते आपके योनि से 2 हलके धब्बे रिलीज़ होते हैं। ये धब्बे महज दो दिन तक चलते हैं।
  3. प्रेगनेंसी के दौरान रक्तस्त्राव नहीं होना चाहिए। अगर कभी-कभार थोडा होता है तो कोई दिक्कत नहीं है।लेकिन अगर गर्भावस्था के दौरान रक्तस्त्राव लगातार होत्ता है तो आपको अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए।
  4. अगर आपको गर्भावस्था के दौरान रक्तस्त्राव होने लगा है और 3 दिन बाद भले ही बंद हो जाए, डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

तो अब आपको पता चल गया होगा कि kya pregnancy me periods aate hai या नहीं।

FAQ

  1. क्या प्रेगनेंसी में पिम्पल्स होते हैं ? kya pregnancy me pimples hote hain

    हां! हो सकते हैं. क्योंकि इन दिनों शरीर में कई हार्मोनल बदलाव होते हैं जिस वजह से कील या मुहासे होना आम बात है और इसे आपको जरा सा भी घबराने की आवश्यकता नहीं है।

  2. प्रेगनेंसी में पोट्टी (टट्टी) या लेटरिंग काली क्यों आ रही है?

    अगर आप आयरन सप्लीमेंट का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपके टट्टी का रंग काला हो सकता है। इसमें डरने वाली कोई बात नहीं है।

Default image
Lyfcure
We share all the health-related information with everyone on our site. Lyfcure specifically shares important information related to pregnancy, periods and home remedies. Keeping special care of everyone’s life, we deliver information to you, which is absolutely accurate.

Leave a Reply