ladka hone ke upay और putra prapti mantra- लड़का कैसे पैदा होता है

अच्छी संतान की कामना सभी को होती है, लेकिन आदमी जैसा सोचता है या इच्छा करता है वैसा हमेशा नहीं होता है। कुछ स्त्रियों में गर्भ ना ठहरने की समस्या होती है,  कुछ में गर्भपात होने की समस्या रहती है, कुछ स्त्रियां ऐसी भी होती हैं जो मृत बच्चों को जन्म देती है और कुछ की संतान मंदबुद्धि या बीमार ही पैदा होती है। इन सभी के साथ कई महिलाएं ऐसी होती हैं जिनमें सिर्फ और सिर्फ पुत्रियां ही पैदा होती है पुत्र रत्न की प्राप्ति उन्हें नहीं होती है। ladka hone ke upay में इन स्त्रियों को पुत्र ना होने के दोष से मुक्ति के कुछ अनुभूत टोटके यहां दिए जा रहे हैं जिनका आस्था पूर्वक प्रयोग करने से उन्हें अवश्य ही लड़के की प्राप्ति होगी।

अगर देखा जाए कि Ladka kaise paida hota hai तो साइंटिफिक रूप से x और y क्रोमोजोम यह सुनिश्चित करते हैं कि लड़का होगा या लड़की। लेकिन कुछ ऐसी टिप्स और मन्त्र (mantra) हैं जिसे पुराने किताबों में बताया गया है और जिसकी मदद से आप बच्चा लड़का पैदा कर सकते हैं। इसके लिए आप नीचे दिए गए उपाय को प्रयोग में लाएं।

Warning-

Ladka hone ke upay – लड़का होने के उपाय के 23 उपाय

Putra prapti mantra या कोई टोटका या उपाय समझ नहीं आता है या उपयोग करने के तरीके से कंफ्यूज हैं। तो आप निःसंकोच कमेन्ट के जरिए आप हमसे पूछ सकते हैं।

नींबू और दूध

दूध में बिजौरे नींबू की जड़ पकाएं और घी डालकर पीए। इस औषधि को मासिक धर्म के दिनों में शुरू कर देना चाहिए और मासिक धर्म के बाद पति पत्नी को संबंध बनाना चाहिए।

अपामार्ग की जड़ है ladka paida karne ka tarika

किसी शुभ नक्षत्र में अपामार्ग की जड़ ले आएं और उसे जलाकर भस्म बना ले गाय के दूध में इस भस्म को मिलाकर पति-पत्नी दोनों ही पीएं इस प्रयोग को करने से लड़का ही होता है।

सफेद आक की जड़ है ladka hone ke upay

रवि पुष्य योग में सफेद आक की जड़ गले में बांधने से भी गर्भ की रक्षा होती है इसके लिए लाल धागा का ही प्रयोग करें।

नागकेसर का चूर्ण

नागकेसर के चूर्ण को बछड़े वाली गाय के दूध के साथ 7 दिनों तक स्त्री को देने से और घी, दूध एवं पौष्टिक भोजन करने से पुत्र रत्न की प्राप्ति होती है।

मदार की जड़ का प्रयोग

मदार की जड़ को शुक्रवार के दिन शुभ नक्षत्र में लाकर कमर में बांधने वाली स्त्री को पुत्र पैदा होता है।

Ladka paida  karne ke upay के लिए खास है कदम्ब के पत्ते

कदंब के पत्ते, सफेद चंदन और कटेरी की जड़ को बराबर मात्रा में लेकर बकरी के दूध के साथ पीसकर स्त्री को पिलाने से पुत्र संतान ही होती है।

बेलपत्र है कारगर

बेलपत्र को अश्विनी नक्षत्र में तोड़े और एक रंग वाली गाय के दूध में पीसकर 40 दिन तक पुत्र की चाह रखने वाली स्त्री को सेवन कराएं इससे बांझपन भी दूर होता है और पुत्र रत्न की प्राप्ति भी होती है।

लक्ष्मण का पौधा

Ladka hone ke upay के उपाय के लिए शुभ मुंहूर्त या गुरु पुष्य योग में लक्ष्मण पौधे को लाकर एक रंग वाली गाय के दूध में पीसकर मासिक धर्म होने के बाद से अगले मासिक धर्म के होने तक सेवन करने से गर्भधारण हो जाता है और पुत्र संतान की संभावना बढ़ जाती है। इसके प्रति विश्वास और आस्था का होना जरूरी है।

Ladka hone ke upay में काम करेगी नींबू की जड़

नींबू के पुराने पेड़ की जड़ को दूध में पीसकर घी मिलाकर पीने से स्त्री दीर्घायु पुत्र और लड़का प्राप्त करती है।

अपराजिता की जड़

मासिक धर्म के खत्म होने के बाद काली अपराजिता की जड़ को बछड़े वाली गाय के दूध के साथ मात्र 3 माह तक पीने से बाँझ स्त्री भी गर्भवती हो जाती है।

सहदेवी का पौधा

सहदेवी के पौधे को किसी भी शुभ मुंहूर्त में लाकर उसे कूट छानकर चूर्ण बना लें और मासिक धर्म के 5 दिन पूर्व तथा 5 दिन बाद तक इस चूर्ण का सेवन करने से महिला पुत्र संतान प्राप्त करती है।

कुछ ख़ास मसालों का प्रयोग

Ladka hone ke upay में गोखरू, लाल मखाने, शतावर, कौंच के बीज, नागबाला और खरेंटी बराबर मात्रा में पीसकर रख लें।  इस चूर्ण को रात में 5 ग्राम दूध के साथ लेने से लड़का होता है।

जटामांसी के पत्ते से करें ladka hone ke upay

सफेद कटेली तथा जटामांसी के पत्ते को बराबर भाग में पीसकर दूध दुहते समय नेचुरल रूप से निकलने वाला हल्का गर्म दूध के साथ कुछ रोज तक पीने से पुत्र लाभ होता है।

Putra prapti mantra पुत्र प्राप्ति मंत्र

  1. एक थाली में पीले फूल की पंखुड़ियां डालकर प्रतिष्ठित संतान गोपाल यंत्र  स्थापित करें. यंत्र का पूजन फूल कुमकुम अक्षत से करें, यंत्र के दोनों ओर घी का दीपक जलाएं और ओम हरिवंशराय पुत्रान् देहि देहि नमः।। मंत्र का जाप पुत्र जीवी माला से 108 बार प्रतिदिन करें । यह putra prapti mantra 21 दिन तक लगातार करने से सफलता मिलती है।  21 दिन के बाद यंत्र तथा माला बहते जल में प्रवाहित कर दें।
  2. घर में 21 तोले का प्राण प्रतिष्ठित पारद शिवलिंग स्थापित करें और हर सोमवार को सिर धो कर पीठ पर बाल फैला कर पुत्र की इच्छा रखने वाली स्त्री ॐ नमः शिवाय मंत्र का उच्चारण करते हुए इस पारद शिवलिंग पर धीरे-धीरे जल चढ़ाएं और सात बार उस जल को पी लें। यह putra prapti mantra सोलह सोमवार करने से पुत्र रत्न की अवश्य ही प्राप्ति होती है।
  3. ओम हीं फैं एकांती देव्यै नमः – यह एकांति देवी का मंत्र है। देवी की छवि का ध्यान कर सामने कोई स्वरुप रख कर पूजा कर ले। स्वरूप के रूप में तलवार धनुष त्रिशूल आदि रखे जा सकते हैं।  भोजपत्र पर ऊपर दिए गए putra prapti mantra को लिखकर इस मंत्र की पूजा धूप, दीप और प्रसाद, फूल, सुगंध, आदि से करें और देवी से प्रार्थना करें कि वह आपको पुत्र संतान दे। लाल कंबल या कुश के आसन पर बैठे। इससे आपको लड़का ही होगा।
  4. छठी मैया (षष्ठी माँ) का एक साल तक पूजन-अर्चन करने से पुत्र संतान की प्राप्ति होती है। इसके साथ ही ओम हीं षष्ठी देव्यै स्वाहा putra prapti mantra का प्रतिदिन 108 बार जाप करें और षष्ठी देवी चालीसा का पाठ भी करें।
  5. अपने घर में सोने या चांदी से निर्मित सूर्य यंत्र की स्थापना पुत्र रत्न की चाह रखने वालों को करना चाहिए और प्रतिदिन यंत्र को पूर्व दिशा की ओर रखकर उसकी तरफ मुख कर बैठ कर दीपक जलाकर यंत्र और सूर्य देव को प्रणाम करना चाहिए।  इसके साथ ॐ सूर्याय नमः!! मंत्र का 108 बार जप करना चाहिए । दीपक में चारों तरफ बत्तियां होनी चाहिए और यह दीपक मंत्र के करने के अंत तक जलते रहना चाहिए।
  6. अगर किसी स्त्री का बार-बार गर्भपात हो जाता है तो वह यह यंत्र को भोजपत्र पर अंकित कर धारण करें – किसी भी रवि मूल योग में इस यंत्र को अष्टगंध की स्याही और अनार की कलम से भोजपत्र पर लिखें इसकी पंचोपचार पूजा कर गर्भकाल में अपनी बाईं भुजा पर गर्भवती स्त्री बांध लें इससे गर्भस्थ शिशु की रक्षा होती और गर्भ नष्ट नहीं होता है।

लड़का होने के लिए तांत्रिक प्रयोग और उपाय – ladka hone ke tantrik totke

विज्ञान कितनी भी उन्नति कर ले लेकिन वह तांत्रिक प्रयोगों को झुठला नहीं सकता है हमारे धर्म ग्रंथों में पुत्रेष्टि यज्ञ से संतान पाने का भी प्रमाण है और तांत्रिक प्रयोगों से भी यहां कुछ संतान प्राप्ति के सहज तांत्रिक प्रयोग हम उन पाठकों के लिए दे रहे हैं जो पुत्र संतान के लिए तरस रहे हैं।

लाल गूंजा है ladka hone ke upay

लाल गुंजा की जड़ को पंडित से पूछ कर शुभ योग में तांबे की ताबीज में भरकर भुजा या कमर में धारण करने से स्त्री को लड़का ही होता है।

नींबू में तन्त्र

एक बिना दाग का नींबू का रस निचोड़ लें इसमें थोड़ा सा नमक मिला लें। इस रस को लड्डू गोपाल के सामने कुछ समय तक रखें। रात को सोने से पहले स्त्री इस रस को पीकर पति के साथ संबंध बनाती है तो उसे लड़के की प्राप्ति होती है यह प्रयोग सिर्फ एक बार ही करें।

संतानहीन स्त्री रविवार को प्रातः सूर्योदय से पहले स्नान कर प्रातः कालीन लालिमायुक्त सूर्य को दूध मिश्रित जल का अर्थ देती है तो उसे पुत्र रत्न की प्राप्ति होती है ऐसा साथ रविवार करना चाहिए । ऐसा करने से दीर्घजीवी और सेहतमंद संतान जन्म लेती है सूर्यदेव को जल देते समय उनसे प्रार्थना करें कि हे भगवान मुझे अपने जैसा ही तेजस्वी और कांतिवान पुत्र प्रदान करें।

सूर्य देव हैं ladka hone ke upay

पुत्र रत्न की चाह रखने वाली स्त्री रविवार को प्रातः काल उठकर सिर धो कर खुले बाल फैला कर उगते सूर्य को जल दे तथा उनसे योग्य एवं बुद्धिमान पुत्र प्राप्त की प्रार्थना करें तो उससे उसकी मनोकामना अवश्य ही पूरी होती है। इस प्रयोग को 16 रविवार तक करना चाहिए।

पानी का स्रोत भी यह तय करता है कि ladka kaise paida hota hai

घर में बोरिंग पानी का टैंक या कुएं का उत्तर पश्चिम कोण में होना भी संतान उत्पत्ति में अड़चन पैदा करता है। उपचार के लिए पंचमुखी हनुमान जी का चित्र ऐसे लगाएं कि वह पानी को देखें।

ladka kaise paida hota hai के पीछे का विज्ञान

महिला के अंडकोष में दो तरह के क्रोमोजोम (Chromosome) पाए जाते हैं। पहले क्रोमोजोम का नाम X होता है और दूसरे क्रोमोजोम का नाम भी X होता है। ठीक इसी तरह पुरुष के वीर्य में एक X  और दूसरा Y क्रोमोजोम मौजूद होता है। संभोग के दौरान पुरुष के वीर्य में मौजूद स्पर्म यह तय करेगा की लड़का होगा या लड़की।

Ladka kaise paida hota hai – महिला का जननांग अम्लीय होने की वजह से वीर्य में मौजूद बहुत सारे शुक्राणु मर जाते हैं और सिर्फ एक शुक्राणु ही महिला के अंडकोष तक पहुंच पाता है। अगर उस शुक्राणु  में x क्रोमोजोम होता और अन्दर जाकर महिला के क्रोमोजोम से मिलता है तो x और x क्रोमोजोम के मेल से लड़की का भ्रूण तैयार होता है।

यहीं पर अगर पुरुष के शुक्राणु से Y क्रोमोजोम महिला के क्रोमोजोम से मिलता है तो y और x क्रोमोजोम के मेल से लड़के का भ्रूण तैयार होता है। इस तरह से लड़का या लड़की को जन्म देने के लिए सिर्फ और सिर्फ पुरुष को ही जिम्मेदार माना जाता है।

क्या इन उपाय को आजमाकर आप सच में लड़का पाएंगे

हम जो चीज चाहते हैं वह हमेशा नहीं होता है। खुदा या भगवान की मर्जी के बिना कुछ भी संभव नहीं है। अगर आपके जीवन में पुत्र रत्न का सुख नहीं है तो आप नहीं पा सकते हैं।

Ladka kaise paida hota hai में बताए गए सभी उपाय एक किताब से उठाए गए हैं। इसलिए ऊपर बताए गए किसी उपाय को प्रयोग करने से पहले अपने पुरोहित से बात करें।

Default image
Sarthak upadhyay
Sarthak upadhyay is a health blogger and creative writer, who loves to explore various facts, ideas, and aspects of life and pen them down. sarthak is known with English and hindi. Writing is his passion, and enjoys writing on a vast variety of subjects. Relationship, Astrology, and entertainment, Periods, pregnancy, and Home-remedies are his specialty areas.

Leave a Reply