macchar kaise bhagae ke gharelu nuskhe upay aur tarike

घर से मच्छर भगाने के उपाय, तरीके और नुस्खे

Posted on

मच्छर बहुत ही खतरनाक प्राणी है जिसका काटना कई गंभीर बीमारियों को दावत दे सकता है। मच्छर सभी मौसम में अपनी दहसत फैलाते हैं। इनके काट लेने से मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया जैसी जानलेवा बीमारियाँ हो सकती हैं। बरसात के मौसम में मच्छर आसानी से पनप जाते हैं और इसी मौसम में इनकी जनजाति में वृद्धि भी होती है।

इनकी लाइफ साइकिल बहुत कम होती है पर प्रजनन शक्ति ज्यादा होने के कारण इनकी जनसँख्या में कमी होम के बजाय बढ़ती ही जाती है। ये हमारे घर के अगल-बगल रुके हुए पानी से पैदा होते हैं।

हर वक़्त मच्छर से खुद को बचा पाना काफी मुश्किल होता है। ऐसे में मच्छर भगाने के लिए घरेलु उपाय सर्वोत्तम माना जाता है। आज हम मच्छर भगाने के घरेलु उपाय बताएँगे जिन्हें अगर आप अपनाते हैं तो मच्छर आपके आस-पास बिलकुल नजर नही आएंगे।

मच्छर भागने के उपाय, घरेलू नुस्खे और तरीके

मच्छर भगाने के घरेलू उपाय में कुछ ऐसे टिप्स आप इस्तेमाल कर सकते हैं जिसकी मदद से आप आसानी से अपने घर में फ़ैल रहे रोग को गायब कर सकते हैं।

नीम का तेल

नीम एक एंटी-बैक्टीरियल ट्री है। इसका हमारे जीवन में अनेक प्रकार के लाभ हैं। यह  मच्छर भगाने के लिए भी उपयोग में लाया जाता है। अगर नीम के तेल के साथ नारियल का तेल मिक्स करके लोशन के रूप में शरीर में लगाया जाए तो मच्छर इससे आपके पास नही आते हैं।

नारियल और नीम का तेल एंटी वायरस और एंटी बैक्टीरियल माना जाता है जिसकी गंध से ही केवल मच्छर दूर भाग जाते हैं।

नीलगिरी और नींबू का तेल

नीलगिरी और नींबू के तेल का मिश्रण मछर भगाने के लिए बहुत फायदेमंद साबित होता है। इसमें सिनियोल नामक एक तत्व पाया जाता है जो मच्छर भगाने में असरदार होता है।

अगर मछर भगाने वाली मशीन में इन दोनों तेल के मिश्रण को डाल दिया जाए तो यह एक बेहतर रिफिल के रूप में काम करता है। यह उपाय पूरी तरह से सुरक्षित है और नेचुरल होने के कारण इसका कोई भी साइड इफ़ेक्ट नही है।

कपूर

कपूर मच्छर भगाने का एक बहुत अच्छा उपाय है। इसे उपयोग में लाने के लिए आपको बस इसे जलाकर कमरा बंद कर देना है। आप कुछ देर बाद देखेंगे की सारे मच्छर भाग जायेंगे।

केवल कपूर रखने से ही आस-पास मच्छर नही भटकते हैं क्यूंकि, इसकी गंध मच्छरों के लिए जहर की तरह होती है जो तुरंत उन्हें भगा देती है।

तुलसी

भारत में तुलसी किस घर में नही पाई जाती है। तुलसी के अनेक फायदे हैं। यह मच्छर को भगाने का सामर्थ्य भी रखती है। इसके गंध से ही केवल मच्छर भाग जाते हैं।

जिसके घर के आस-पास तुलसी के पेंड़ होते हैं उसके घर में मशक नही आते हैं। सूखी तुलसी की पत्ती जलाने से भी मच्छर भाग जाते हैं।

लहसुन मच्छर कैसे भगाए

लहसुन खाने में अगर ना हो तो भोजन में स्वाद नही आता है। यह किचन किंग तो मानी ही जाती है इसके अलावा यह मच्छर भगाने के उपयोग में भी आती है। लहसुन में बैक्टीरिया मारने का एक अनोखा गुण होता है।

लहसुन का तेल जलाने से मच्छर तुरंत भाग जाते हैं। अगर आपके पास तेल उपलब्ध नही है तो आप लहसुन की कुछ कालिया पानी के साथ उबाल लीजिये और उस पानी को घर के कोने-कोने में छिड़किये।

टी ट्री का आयल

टी आयल हमारे त्वचा के रोगों में काम आने के अलावा मच्छर भगाने में भी काम आता है। इसके लिए आपको बस इसे अपने त्वचा पर लगाना होगा। इसे लगाने के बाद मच्छर आपको बिलकुल नही काटेंगे।

पुदीना

पुदीना एक कीटनाशक है इसके बारे में शायद ही कोई जानता होगा। पुदीने के गंध से मच्छर बिलकुल नही काटते हैं। इसके लिए आप पुदीने के रस को अपनी स्किन पर लगा सकते हैं। इसके अलावा पुदीने के रस को वाटर स्प्रे में मिक्स करके अपने घर में छिड़के। इससे मच्छर घर से बाहर भाग जाएंगे।

लैवेंडर

इस फूल की खुशबू बहुत भीनी होती है जो मन को लुभा देती है। यह अपनी बेशकीमती खुशबू की वजह से ही इतना फेमस हुआ है। इस फूल पर किये गए एक परिक्षण के बाद यह पता लगा की इसका इस्तेमाल mosquitoes eliminate के लिए भी किया जा सकता है।

इसके गंध से मच्छरों को एलर्जी होती है। अपने घर के आस-पास इस फूल को लगाएं। इससे मच्छर नही आएंगे। इसके अलावा आप इसके रस को तेल में मिलकर शरीर पर भी लगा सकते हैं।

नींबू और लौंग

आधा नींबू काट कर उसमे लौंग खोंस दीजिये और सोते वक़्त अपने बिस्तर पर रखिये। इससे मच्छर आपके पास नही आएंगे।

आजवाइन

आजवाइन की गंध मच्छरों को पसंद नही होती है जिससे वो भागने में ही अपनी भलाई समझते हैं। आजवाइन को सरसों के तेल के साथ मिक्स करके घर में रखने से  मच्छर नही आते हैं। इसके अलावा आप आजवाइन के पाउडर को भी इस्तेमाल में ला सकते हैं इसके लिए इसके पाउडर को मच्छर वाली जगह में छिड़क दीजिये ।

नीम की पत्ती

सूखी नीम की पत्ती मच्छर भगाने के लिए काफी पॉपुलर है। सूखी नीम की पत्ती कमरे में जलाकर एक दो मिनट रखने से सारे मच्छर भाग जाते हैं।

संतरे का छिलका

संतरे का प्रयोग हम खाने में करते ही हैं। खाने के बाद संतरे के छिलके को कुछ लोग फेंक देते है पर आप इस छिलके से मच्छर भगाने जैसा बड़ा काम कर सकते हैं। संतरे के छिलके को सूख जाने पर जलाने से मच्छर भाग जाते हैं।

नारियल और लौंग का तेल

नारियल और लौंग के तेल को मिक्स करके लगाने से मच्छर आपको नही काटेंगे।

गेंदे का फूल

बरसात के मौसम में mosquitoes का आवागमन आसानी से बढ़ जाता है। ऐसे में हमें अपने घर के अगल-बगल गेंदे के फूल को लगाना चाहिए इससे मच्छर तुरंत भाग जाते हैं। आप गेंदे के तेल को भी इस्तेमाल में ला सकते हैं।

सोयाबीन का तेल

सोयाबीन का तेल मच्छर भगाने की एक अचूक दवा है। इसे इस्तेमाल में लाने से machar भाग जाते हैं। इसे अपने स्किन में लगाकर आप अपने प्रयोग में ला सकते हैं।

काली मिर्च का तेल

काली मिर्च तीखी तो जरुर होती है पर इसी गुण के कारण इसमें मच्छर भगाने का एक अनोखा गुण है। काली मिर्च के पाउडर को जलने से मच्छर बिलकुल भाग जाते हैं।

Gravatar Image
Lyfcure specifically shares important information related to pregnancy, periods and home remedies. Lyfcure has introduced a lot of pregnancy and health related information to the whole people in 2018 who belongs to india and reads hindi. we are mot popular in India as a health consultant.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *