मात्र 10 दिनों में मोटापा कम करने के 26 उपाय – Motapa kaise kam kare

आज हर व्यक्ति फिट रहना चाहता हैं। जो व्यक्ति मोटे रहते हैं वह परेशान हो जाते हैं। मोटापा ज्यादा होने से हृदय संबंधी बीमारियां भी हो सकती है और कई सारी बीमारियों का सामना भी करना पड़ सकता है। इसलिए आज हम लाए हैं कुछ आयुर्वेदिक उपचार जिससे आप जल्द ही  मोटापा कम कर सकते हैं और मोटापा कैसे कम करें (Motapa kaise kam kare) के उत्तर को आसानी से इस लेख के माध्यम से पा सकते हैं।

मोटापा के कारण – motapa ke karan

मोटापा होने के कई कारण हो सकते है जैसे कि शक्कर का अधिक सेवन, शराब पीना, तनाव, आनुवंशिक, या फिर कम सोना। लेकिन, अधिकतर हम अपने आहार में ज्यादा कैलोरी वाले फ़ूड शामिल कर लेते हैं और अगर कैलोरी यूज नहीं हो पाती है तो यह फैट में बदल जाती है और फिर मोटापे से जूझना पड़ता है। इसके साथ अगर हम कोलेस्ट्रोल और फैट युक्त खाद्य का अधिक सेवन करते है तो भी हम मोटापे का शिकार हो सकते हैं।

मोटापा कम कैसे करें के उपाय, तरीके और इलाज – Motapa kaise kam kare ka tarika, upay aur nuskhe

नींबू

नींबू के रस को शहद में मिलाकर चाटने से आप मोटापा (fat loose) को कम कर सकते हैं। इसके लिए आप 30 ग्राम नींबू रस में 30 ग्राम शहद मिलाकर लें। रोज सुबह गुनगुने पानी के साथ नींबू को निचोड़कर पिए। नींबू और करेले का बराबर मात्रा में रस लेकर रोज सुबह सेवन करने से आप अपने शरीर की 2 से 3 महीने के भीतर fat free कर सकते हैं।

गाजर और सेब का सेवन

Motapa kaise kam kare में रोज सुबह गाजर और सेब को बराबर मात्रा में लेकर 200 ग्राम मिश्रण का सेवन करे। इससे आप अपने आपको fat free कर सकते हैं।

मूली

मूली को सुखाकर उसका चूर्ण बना लेना और शहद में मिलाकर रोज 10 ग्राम चूर्ण का सेवन करें। मूली को पीसकर उसका रस बना ले और 150 ग्राम रस में एक बड़ा नींबू निचोड़ कर पी लें। इससे आप बड़े ही आसानी से अपने weight को lose कर सकेंगे। Motapa kaise kam kare में मूली के बीज को पीसकर उसका शहद के साथ मिश्रण बना ले और एक गिलास रोज गर्म पानी के साथ मिश्रण को पिए। इससे काफी weight loss होगा और आप fat free हो जाएंगे।

मिश्री

मिश्री के साथ धनिया और सौंफ को बराबर मात्रा में पीस के किसी डिब्बे में रख लें और रोज सुबह एक चम्मच चूर्ण गर्म पानी के साथ पीएं। इससे आप बड़े ही आसानी से अपने बढ़े हुए मोटापा को कम कर सकेंगे।

चूना भी कम करता है वजन

Motapa kam karne ka tarika में बुझे हुए 15 ग्राम चूने को एक पाँव घी में मिला लें। अब उस घी को किसी कपड़े से छान लें। इस घी को रोज सुबह-शाम 7-7 ग्राम की मात्रा में चाटें। इससे आप एक महीने में ही काफी मोटापा कम कर सकते हैं।  

बेर के पत्ते

बेर के पत्तों को पानी में उबालें और जब पानी का रंग पूरी तरह से बदल जाए तो उस पानी को ठंडा कर छान के पी लें। यह मोटापा कम करने के लिए बेहद सरल और उपयोगी नुस्खा है जिसे आपको रोज अपनाना चाहिए।

टमाटर

खाना खाने के पहले टमाटर और प्याज की स्लाइस काट लें और उसमे सेंधा नमक मिला के उन स्लाइस को खा लें। इससे आपके भूंख में कमी आ जाएगी और आप बड़े ही आसानी से अपने मोटापे को कम कर सकेंगे ।  

जौ का रस

जौ को उबाल कर उसका रस निकाल लें और १ गिलास जौ के रस में एक चम्मच शहद और त्रिफला का काढ़ा मिलाकर रोज सुबह और शाम को पीएं । इससे आप अपने बढे हुए weight को loose कर सकेंगे ।

चावल का मांड

चावल के मांड की मदद से आप अपने मोटापे को कम कर सकते हैं और fat free हो सकते हैं। Motapa kaise kam kare के उपाय के लिए आप एक गिलास मांड का सेवन करें।  

करेले का रस

अगर आप जल्दी से वजन कम करना चाहते हैं तो 1 गिलास करेले के रस में 1 बड़ा नींबू निचोड़ कर पी लें इससे एक माह के भीतर आप अपने काफी ज्यादा फैट कम कर सकेंगे।

गिलोय का चूर्ण

गिलोय को कूटकर चूर्ण बना लें और 4 ग्राम त्रिफला के चूर्ण को 4 ग्राम गिलोय के चूर्ण के साथ मिला लें और 8 ग्राम के मिश्रण को शहद में मिलाकर रोज सुबह और शाम को चाटें ।

सोंठ

Motapa kaise kam kare के लिए सोंठ, काली मिर्च, सफेद जीरा, हींग, और काला नमक बराबर-बराबर मात्रा में पीस लें। अब इस चूर्ण को रोज सुबह और शाम 6 ग्राम की मात्रा में लेकर गर्म पानी के साथ पीएं। बड़े ही आसानी से आप extra fat loose कर सकते हैं।

तुलसी

तुलसी के ताजे पत्ते को अच्छी तरह से पीस लें और दही के साथ इसका सेवन करें। Motapa kaise kam kare का यह तरीका पूरे शरीर का मोटापा कम कर सकता है।

भृंगराज का रस

भृंगराज के ताजे रस की 5 ग्राम के मात्रा को गर्म पानी के साथ पीने से आप अपने आपको fat free कर सकते हैं।

शहद

Motapa kaise kam kare के लिए एक पाव पानी में 150 ग्राम शहद मिलाकर उबाल लें और इसका दिन में तीन बार सेवन करें। दस दिनों के भीतर आपको फर्क नजर आ जाएगा और आप अपने मोटापे को कम कर सकेंगे।

पानी

Motapa kam karne ke upay या वजन घटाने के लिए पानी पीने का सही तरीका इस्तेमाल कर आप अपने काफी वजन को चुटकियों को कम कर सकते हैं। खाना खाने के पहले एक गिलास पानी पीएं इससे आपकी भूख में कमी आ जाएगी और आप अपना वजन कंट्रोल कर सकेंगे। रात में पीतल के बर्तन में पानी रख दें और सुबह उस बासी पानी में आवश्यकता अनुसार शहद और काला नमक मिला लें और मिश्रण को पी लें। यह नुस्खा आपके मोटापे को दस दिनों में ही कम कर देगा।

जीरा

रात में जीरा को भिगो दें और सुबह होने पर उसके पानी को पी लें और जीरा चबा लें। यह आपके मेटाबॉलिज्म को दुरुस्त करता है और स्टोर्ड फैट को जलाकर आपके मोटापे को कम करता है।

फलों का रस

संतरे, सेब, जामुन, गन्ने आदि कई फलों का सेवन कर आप अपने मोटापे को चुटकियों में ख़त्म कर सकते हैं।

कुल्थी की दाल

रात में 100 ग्राम कुल्थी दाल को पानी में भिगो लें और सुबह इसका सेवन करें। अगर आप इसे अंकुरित होने के बाद सेवन करते हैं तो यह और भी फायदेमंद होगा। Motapa kam karne ke upay

पीपल और शहद

4 ग्राम पीपल को अच्छी तरह से पीस ले अब इसका सेवन शहद के साथ करें। बड़े ही आसानी से आप अपने वजन को कम कर सकेंगे।

  • इसे भी पढ़ें- 
    • पतले होने के नुस्खे

काली चाय

काली चाय में चीनी नहीं होती है और ना ही दूध की मात्रा होती है ये सब चिकनाई वाली चीजें हैं जो हमारे स्वास्थ्य को ख़राब करती हैं। काली चाय हमारे सेहत के लिए अच्छे होती है और अगर आप दूध वाली चाय की जगह काली चाय पीएं तो मोटापे से दूर हो जायेंगे । motapa kam karne ka tarika है

जंक फ़ूड का सेवन ना करें

जंक फूड में फैट की मात्रा ज्यादा पाई जाती है जिससे चर्बी बढ़ती है और आप मोटे होने लगते हैं इसलिए जंक फूड का उपयोग ना करें। इससे शरीर में कोलेस्ट्रॉल भी बढ़ता है जो की ह्रदय रोग का कारण बनता है।

सुबह की सैर

motapa kam kaise kare के खातिर सुबह जल्दी उठकर सैर करने से भी मोटापा कम होता है। सुबह की सैर हमारे शरीर में मौजूद fat को कम करती है। रोज सुबह करीब आधा से एक घंटे सैर करने से मोटापा कम हो जाता है। लेकिन सैर करते वक़्त कोई भी नशीले पदार्थ का सेवन न करें और जिस स्थान पर सैर कर रहे हो वह प्रदुषण मुक्त हो।

खूब पानी पिए

वजन घटाना हो तो पानी पीना बेस्ट ऑप्शन रहेगा लेकिन एक ही बार में बहुत ज्यादा पानी ना पिए इससे अपच हो सकता है पानी से हमारे शरीर के अन्दर मौजूद कीटाणु मल और पसीने के माध्यम से निकल जाते हैं जिससे हमारा मोटापा कम हो जाता है।

हरी सब्जियों का सेवन ज्यादा करें

Motapa kam kaise kare में बहुत से लोग जंक फूड खाते हैं और मोटे होने लगते हैं। लेकिन, आपको अगर फिट रहना है, तो हरी सब्जियों का सेवन ज्यादा करें। हरी सब्जियां में वो सभी पोषक तत्व होते हैं जो हमारे बॉडी के ग्रोथ के लिए जरुरी हैं और इसमें वजन बढ़ने वाला खतरा नहीं रहता है। हरी सब्जियों का इस्तेमाल करके आप बिना ज्यादा थके अपना वजन कम कर सकते है। 

एक्सरसाइज करें

एक्सरइज बहुत ही बेहतरीन तरीका है जिससे आप अपने शरीर से काफी मात्रा में मोटापा कम कर सकते हैं। इसके लिए आप नियमित रूप से किसी भी एक एक्सरसाइज का इस्तेमाल करें जिससे motapa kam kaise kare में आपको काफी फायदा होगा।

Default image
Sarthak upadhyay
Sarthak upadhyay is a health blogger and creative writer, who loves to explore various facts, ideas, and aspects of life and pen them down. sarthak is known with English and hindi. Writing is his passion, and enjoys writing on a vast variety of subjects. Relationship, Astrology, and entertainment, Periods, pregnancy, and Home-remedies are his specialty areas.

Leave a Reply