neend aane ki dawa, goli aur tablet

नींद लाने की दवा – neend aane ki dawa, goli aur tablet

Posted on

सारे संसार में अगर मानव के सबसे बहुमूल्य चीज की बात की जाए तो वह नींद है| नींद नहीं आने से कई तरह की मानसिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है| कई लोगों को नींद आने में बहुत परेशानी होती है इसलिए आज हम आपको neend aane ki dawa के बारे में बताने जा रहे हैं| अगर आप जानना चाहते हैं की नींद न आने से कौन सी बीमारी हो सकती है तो आप पढ़ सकते हैं- नींद न आने के नुकसान

एंटीड्रिप्रेसेंट्स दवाइयां – antidepressant

कुछ एंटीड्रिप्रेसेंट दवाएं, जैसे ट्राज़ोडोन (Trazodone)की डेसीरल (desyrel), नींद और चिंता का इलाज करने में बहुत अच्छी हैं।

बेंजोडायजेपाइन – Benzodiazepine

एमेज़ेपम (रेस्टोरिल), ट्राज़ोलम (हेलसीन) {Amazepam (Restoril), Trizolam (Halcyon)}, और कई बेन्जोडायपेजाइंस दवा हो सकती हैं जो आपके नींद लाने के लिए परफेक्ट गोलिया हैं।

इन्हें नींद की कई समस्याओं जैसे नींद की चपेट में न आना और रात भर डरना आदि कई वजहों का इलाज करने के लिए प्रभावी ढंग से उपयोग किया जाता है।

लेकिन neend aane ki dawa आपको दिन के दौरान नींद महसूस करा सकती हैं और आपकी नींद इसी दवा पर ही निर्भर हो सकती है। जिसका अर्थ है कि आपको नींद आने के लिए हमेशा दवा का सहारा लेना पड़ सकता है।

Doxepine ( Silenor )

यह नींद की दवा उन लोगों में उपयोग के लिए है जिन्हें सोने में परेशानी होती है।  silenor, हिस्टामाइन रिसेप्टर्स के अगेंस्ट काम करता है और नींद लाने में मदद कर सकता है।

neend aane ki tablet को तब तक न लें जब तक आप पूर्ण 7 या 8 घंटे नींद नहीं सो पाते हैं। मतलब इस दवा को एक बार  इस्तेमाल करने के बाद इसका उपयोग तब तक न करें जब तक आप ७ से ८ घंटे की भरपूर नन्द नहीं ले लेते हैं।

Eszopiclone ( Lunesta )

लुनेस्टा आपको जल्दी सोने में भी मदद करता है, और एक अध्ययन के मुताबिक़  इसके सेवन से  लोगों को 7 से 8 घंटे की औसत नींद आती है।

neend aane ki lunesta goli को एक बार  इस्तेमाल करने के बाद इसका उपयोग तब तक न करें जब तक आप ७ से ८ घंटे की भरपूर नन्द नहीं ले लेते हैं। अगर आप इस बात का ध्यान नहीं देते हैं तो इससे घबराहट हो सकती है।

लूनेस्टा की शुरुआती खुराक की सिफारिश  है कि इसका सेवन 1 मिलीग्राम से अधिक न हो।

Ramelteon (Rozerem)

यह नींद की दवा दूसरों की तुलना में अलग काम करता है।  यह उन लोगों के लिए निर्धारित है जिन्हें सोते समय परेशानी होती है। Rozerem लम्बे समय के उपयोग के लिए निर्धारित किया जा सकता है।

Suvorexant (Belsomra)

यह एक हार्मोन को रोक कर काम करता है जो नींद न आने को बढ़ावा देता है और अनिद्रा का कारण बनता है।  neend aane ki dawa का सेवन करने के बाद यह अगले दिन नींद महसूस करा सकती है।

Zaleplon (Sonata)

सभी नई नींद की गोलियों में, सोनाटा शरीर में सबसे कम समय के लिए सक्रिय रहता है। इसका मतलब है कि आप अपने आप सोने की कोशिश कर सकते हैं। मतलब अगर आपको रात में नीद नहीं आती है तो  यह बस आपकी इतनी मदद करेगा कि आपको एक बार नीद लाने में सक्षम कर देगा।

Gravatar Image
Sarthak upadhyay is a health blogger and creative writer, who loves to explore various facts, ideas, and aspects of life and pen them down. sarthak is known with English and hindi. Writing is his passion, and enjoys writing on a vast variety of subjects. Relationship, Astrology, and entertainment, Periods, pregnancy, and Home-remedies are his specialty areas.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *