पीरियड के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी होती है

जाने पीरियड के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी होती है – period ke kitne din baad pregnancy hoti hai

Posted on

मां बनना हर किसी का ख्वाब होता है और जो औरत प्रेगनेंसी के लिए तैयार होना चाहती है उसके भीतर इस दौरान कई तरह के अलग-अलग सवालों का जन्म होता है। उनके सवालों में एक सवाल यह भी आता है कि पीरियड के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी होती है-( period ke kitne din baad pregnancy hoti hai )? यह प्रश्न ना केवल शादीशुदा औरतों के लिए माना देता है।बल्कि, जिनकी शादी नहीं हुई है,  उन्हें अपनी संभोग लाइफ को इंजॉय करने के लिए भी कहीं ना कहीं यह बहुत बड़ा प्रश्न होता है।

हमें पता है की आप यह सोचते होंगे की प्रेग्नेंट होने के लिए सिर्फ शारीरिक सम्बन्ध बनाने की जरूरत होती है। लेकिन, ऐसा नहीं है प्रेग्नेंट होने के लिए आपको आपके ओवुलेशन टाइम का पता होना चहिये।

इसके लिए आपको आपके पीरियड्स से रिलेटेड कई जानकारी होनी चाहिए। तो चलिए पूरी तरह विस्तार से जानते हैं।

पीरियड के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी होती है – period ke kitne din baad pregnancy hoti hai

पीरियड के शुरू होने के 14 दिन पहले अगर आप शारीरिक सम्बन्ध बनाते हैं तो आपकी गर्भावस्था के चांस कई गुना ज्यादा हो जाते हैं। हम नीचे तीन उदाहरण दे रहे हैं जो इसी तर्क पर आधारित हैं।

  1. अगर आपका महावरी चक्र 35 दिनों का है तो – आपका पीरियड 2 अगस्त को शुरू होता है और 6 सितंबर को खत्म होता है तो आपको 22 अगस्त को संबंध बनाना है।
  2. अगर आपकी पीरियड चक्र 28 दिन की है – अगर आपकी माहवारी 2 सितंबर को शुरू होती है और 30 सितंबर को समाप्त हो जाती है। तो आप 16 सितम्बर के दिन शारीरिक संबंध बनाएं।
  3. 30 दिन के मासिक धर्म में अगर आपका पीरियड 1 सितंबर को शुरू होता है और 30 सेप्टेंबर को खत्म होता है तो आपको 16 सितंबर को यौन सम्बन्ध बनाने है।

आप तीनो में देख सकते हैं कि हमने पीरियड के शुरू होने के 14 दिन पहले सम्बन्ध बनाने को कहा है। इस तरह से यह तो आप आसानी से समझ चुके होंगे की पीरियड के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी होती है।

period ke kitne din baad pregnancy hoti hai में हर महीने पीरियड्स के स्टार्ट होने के 14 दिन पहले का समय बहुत ही अच्छा समय होता है। जिस दौरान ovulation कैपेसिटी बहुत ज्यादा होती है।

दरअसल इसके पीछे का राज यह है कि पीरियड के स्टार्ट होने से 14 दिन पहले महिलाओं के गर्भाशय के भीतर मौजूद अंडाशय से एक अंडा बाहर होता है जो 12 से 14 घंटे तक फेलोपियन ट्यूब में लटकता रहता है।

अगर इस दौरान कोई भी महिला अपने पुरुष साथी के साथ संबंध बना लेती है तो प्रेगनेंसी के चांस 90% सही होते हैं। यानि आपके पीरियड्स के शुरू होने के 14 दिन पहले से लेकर अगर आप लगातार ५ दिन तक संभोग करते हैं तो आपके प्रेगनेंसी के चांस काफी ज्यादा होते हैं।

period ke kitne din baad pregnancy hoti hai में पीरियड्स साईकल का ध्यान देना है बहुत जरूरी

इसके लिए आपको आपके पीरियड साइकिल की पूरी तरह से सही जानकारी होना चाहिए। ताकि आप सही समय पर संबंध बना सकें। जैसे की हमने ऊपर यह बताया हुआ है की पीरियड के 14 दिन पहले का समय गर्भधान के लिए सबसे बढ़िया समय है।

आपको इस दिन का सही पता तभी रहेगा जब आपको यह पता रहेगा की आपका पीरियड कितने दिन बाद आना है या फिर आपके पीरियड कितने दिन चलते है। अगर अभी भी आपको यह नहीं समझ आया की पीरियड साइकिल असल में होता क्या है, तो चलिए नीचे इसके बारे में भी थोडा जान लेते हैं।

पीरियड साइकिल क्या है? और खुद का पीरियड साइकिल कैसे जाने

आपके एक पीरियड के शुरू होने के बाद दूसरे पीरियड्स के आने तक का समय ही पीरियड साइकिल कहलाता है। खुद का पीरियड साइकिल पता करना बहुत आसान है। इसके लिए बस दो चीजें ध्यान देनी है।

पहला- आपका पीरियड कब शुरू हुआ और दूसरा- आपका पीरियड कब शुरू होगा। आपको करना क्या है?- जिस दिन आपका पीरियड शुरु हो आपको उस डेट को याद कर लेना है। अगर आप याद नहीं कर पा रहे हैं तो उसे कहीं पर नोट कर लें।

चलिए एक उदाहरण से समझते हैं।

  • अगर आपका पीरियड १ फरवरी को शुरू होता है और दूसरा पीरियड २ मार्च से शुरू होता है तो इन दोनों के बीच का दिन ही आपका पीरियड साइकिल है।
  • १ फरवरी से २ मार्च तक कुल 29 दिन हुए। यानि आपका पीरियड साइकिल 29 दिन का है। अब अगर आपको गर्भवती होना है तो आप नेक्स्ट पीरियड के आने के 14 दिन पहले अपने पति के साथ सम्बन्ध बनाए और लगातार 5 दिन तक बनाते रहें।

कब तक बनाना पड़ेगा संबंध

जब आप अपने ओवूलेशन पीरियड पर सेक्स करना शुरू करें, तब उस दिन से लेकर आप लगातार 5 दिन तक संभोग सम्बन्ध बनाएं। इससे अगर आपका ओवूलेशन पीरियड एक दो दिन आंगे पीछे होता है तो भी आप आसानी से प्रेग्नेंट हो सकते हैं।

लेकिन, अगर आपके इन सभी तरीके को फॉलो करने के बाद भी आप प्रेग्नेंट नहीं हो पा रही हैं तो पक्का आपके गर्भ में कोई न कोई समस्या जरूर है। इसलिए आप उसका चेकअप डॉक्टर के पास जाकर कराएं। फिलहाल कुछ कारण होते हैं जो हम आपको नीचे बताएंगे जिसका निराकरण कर आप प्रेग्नेंट हो भी सकती हैं। तो गर्भवती न होने के कुछ कारण हो सकते हैं जो नीचे दिए गए हैं-

  • आपको कोई रोग हो सकता है जिस वजह से आपके डिम्ब में अंडे सही ढंग से नही पनप पा रहे हैं।
  • आपके फैलोपियन ट्यूब या फिर गर्भाशय में कोई समस्या हो सकती है, जिस वजह से आप प्रेग्नेंट नहीं हो पा रही हैं।
  • आपको आपके पीरियड का सही दिन नहीं पता है। अर्थात आपको आपके मासिक चक्र की ज्यादा जानकारी नहीं है।
  • आपके हसबैंड के स्पर्म में कोई दोष है, जो बच्चा पैदा कर पाने में असमर्थ हो सकता है।
  • अगर आप पहले गर्भपात के लिए ज्यादा से ज्यादा गर्भनिरोधक गोलियों का प्रयोग करती थी, तो हो सकता है की आपका गर्भाशय ग्रीवा सही काम नहीं कर पा रहे हैं।
  • आप और आपके पार्टनर फिजिकली फिट न हो।

क्या होता है ओवुलेशन टाइम

period ke kitne din baad pregnancy hoti hai – यह एक ऐसा समय है जब आपके फैलोपियन ट्यूब में अंडा जन्म ले चूका होता है और वह पुरुष स्पर्म का इन्तेजार कर रहा होता है ताकि वह Ovulate हो जाए। लेकिन, कई बार स्पर्म जाने के बाद भी आप गर्भवती नहीं हो पाती हैं।

इसका सीधा कारण होता है कि आपके पति का स्पर्म पूरी तरह से गर्भावस्था के लिए तैयार नहीं है। मतलब स्पर्म हेल्दी नहीं है। प्रेग्नेंट होने के लिए पीरियड के कितने दिन बाद सेक्स करना जितना मैटर देता है, उतना ही मैटर यह भी देता है कि स्पर्म की क्वालिटी।

इसलिए पुरुष स्पर्म में नीचे दी गई क्वालिटी होगी तभी आप पीरियड के बाद प्रेग्नेंट हो सकेंगे।

  • स्पर्म काउंट ज्यादा होना चाहिए। एक बार में लगभग 15 मिलियन स्पर्म निकलने चाहिए।
  • लगभग 40 परसेंट स्पर्म मूव करते रहने चाहिए।
  • इनका स्ट्रक्चर सही होना चहिए।

अगर ये तीन चीजें स्पर्म में नहीं रहेंगी तो प्रेगनेंसी में प्रॉब्लम आएगी। इसलिए अगर आप पीरियड के बाद संभोग करने के बाद प्रेग्नेंट नहीं हो रही हैं तो एक बार अपने पुरुष का स्पर्म चेक करा यह सुनिश्चत कर लें की कोई कमी नहीं है।

पीरियड के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी होती है से जुड़े कुछ जरूरी तथ्य-

  1. अगर पुरुष अपनी महिला साथी को सहवास के दौरान ओर्गा*स्म तक पहुंचता है, तो इससे प्रेगनेंसी के चांस बहुत बढ़ जाते हैं।
  2. आपके पीरियड की ब्लीडिंग जिस दिन बंद होती है, उसके ठीक अगले दिन संभोग करने से प्रेगनेंसी के चांस ज्यादा नहीं होते हैं।
  3. अगर पुरुष महिला साथी के साथ सम्भोग के दौरान अपने आपको चरम सीमा तक ले जाता है और तब उसका वी*र्य महिला के यो*नि द्वार में प्रवेश होता है तो गर्भावस्था के चांस 100 गुना बढ़ जाते हैं।
  4. प्रेगनेंसी के लिए सुबह का समय सबसे बढ़िया होता है, अगर इस दौरान आप और आपके पति साथ करते हैं तो आप आसानी से गर्भवती हो सकती हैं।
  5. अगर आप कई तरह के गर्भपात के लिए कई दवाइयां प्रयोग में लाती हैं तो इससे गर्भधारण में मुश्किल होती है। इसलिए आप इसका ज्यादा प्रयोग न करें और अगर कर चुकी हैं तो अब से न करें।

फ़िलहाल, हमें यकीन हैं कि आप पूरी तरह से समझ गए होंगे की पीरियड के बाद कब शारीरिक सम्बन्ध बनाने से आप प्रेग्नेंट होंगे (period ke kitne din baad pregnancy hoti hai)। लेकिन, फिर भी आपको कोई प्रॉब्लम हो तो आप हमसे कमेंट के जरिये पूछ सकते हैं।

Gravatar Image
Sarthak upadhyay is a health blogger and creative writer, who loves to explore various facts, ideas, and aspects of life and pen them down. sarthak is known with English and hindi. Writing is his passion, and enjoys writing on a vast variety of subjects. Relationship, Astrology, and entertainment, Periods, pregnancy, and Home-remedies are his specialty areas.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *