पीरियड के कितने दिन बाद प्रेग्नेंट नहीं होती हैं, period ke kitne din baad pregnant nahi hoti hain

पीरियड के कितने दिन बाद प्रेग्नेंट नहीं होती हैं इन हिंदी

Posted on

हमारे पास कई नवयुवकों और शादी-शुदा व्यक्तियों का कमेन्ट आया था कि आप हमें बताएं कि पीरियड के कितने दिन बाद प्रेग्नेंट नहीं होती हैं । जाहिर सी बात है हर कोई प्रेगनेंसी से बचने के लिए गर्भनिरोधक दवा के प्रयोग से बचना चाहेगा और इसके लिए उसके मन में यह विचार उठेगा कि “क्यों न ऐसे समय में सम्बन्ध बनाया जाए जिससे गर्भधारण से बचा सके। कोई बात नहीं, नीचे हम आपके इस प्रश्न का उत्तर बड़े ही आसानी से आपको समझा देंगे।

पीरियड के कितने दिन दिन बाद गर्भावस्था (प्रेग्नेंट) नहीं होती

पीरियड के कितने दिन बाद प्रेग्नेंट नहीं होती हैं, period ke kitne din baad pregnant nahi hoti hain

इसके लिए आपको अपना सही मासिक चक्र (menstrual cycle or periods cycyle) के बारे में पता होना चाहिए। मतलब आपको यह पता होना चाहिए की आपका पीरियड्स कितने दिन चलता है, कब शुरू होता है और कब ख़त्म होता है। अगर महिला का ovulation time चल रहा है तो पुरुष का एक शुक्राणु भी गर्भधारण में सक्षम होता है।

इसलिए आपको पीरियड्स ख़त्म होने के बाद उन दिनों सम्बन्ध बनाना चाहिए जिस दौरान महिला का ovulatin टाइम न हो। मतलब आप पीरियड्स ख़त्म होने के बाद सातवे दिन से आठवे  दिन तक सम्बन्ध बना सकते हैं, जिसमे प्रेगनेंसी के चांस 60 परसेंट नहीं रहेंगे। मतलब, आप 60 प्रतिशत तक प्रेग्नेंट नहीं होंगी

यह तरीका कितना काम करेगा और इसमें हमारी क्या सलाह होगी

बताना चाहेंगे की पुरुष का वीर्य महिला के अंदर जाने के बाद 4 से 5 दिन तक जीवित रह सकते हैं। और अगर महिला का उस समय ovulation period चालू हो गया तो गर्भधारण होते देरी नहीं लगेगी। पीरियड्स के सातवे दिन सम्बन्ध बनाने से किसी को गर्भधारण नहीं होगा और किसी को हो भी सकता है।

इसलिए सिर्फ 60 प्रतिशत चांस ही रहते हैं की आपकी पार्टनर या आप प्रेग्नेंट नहीं होंगे। 40 परसेंट पूरा चांस रहता है की आप प्रेग्नेंट हो सकती हैं। इसलिए , पीरियड के कितने दिन बाद सम्बन्ध बनाने से प्रेग्नेंट नहीं होती हैं का पूरा फायदा लेने के लिए बेहतर यही होगा की आप सम्बन्ध के दौरान प्रोटेक्शन का प्रयोग करें। 

मेरी भी यही सलाह है की आप कंडोम जरूर इस्तेमाल करें। इससे न केवल गर्भधारण से बच सकेंगे। बल्कि, आपको और भी कई तरह के फायदे होगे। जैसे की आपको इन्फेक्शन नहीं होगा और आप कई तरह की संक्रामक बीमारियों से बच सकते हैं।

इसलिए आप अगर गर्भवती होने से बचना चाहते हैं तो एक प्रोटेक्शन जरूर यूज करें। बिना प्रोटेक्शन सम्बन्ध बनाने पर हमेशा गर्भवती होने के चांस बने रहते हैं। 

आपको इस बात पर कितना निर्भर होना चाहिए

हम आपको यही सलाह देंगे की आप सम्भोग के दौरान गर्भनिरोधक उपाय का प्रयोग करें। आप चाहे पीरियड के कितने भी दिन बाद सम्बन्ध क्यों न बनाएँ, गर्भावस्था के चांसेस बने ही रहेंगे।

Gravatar Image
Lyfcure specifically shares important information related to pregnancy, periods and home remedies. Lyfcure has introduced a lot of pregnancy and health related information to the whole people in 2018 who belongs to india and reads hindi. we are mot popular in India as a health consultant.