ek din me periods lane ki tablet ,period jaldi aane ki dawa

ek din me periods lane ki tablet? – पीरियड्स जल्दी आने की 5 दवाएं

Posted on

कई कारण होते हैं जिससे महिलाएं पीरियड्स को पहले बुलाना चाहती हैं तो कई माहवारी नहीं आने के कारण परेशान रहती हैं। ऐसे में ek din me periods lane ki tablet का नाम लेना मूर्खता भरा होगा। क्योंकि अभी कोई भी ऐसी दवा नहीं है जो पीरियड को इतना जल्दी ला सके| कम से कम एक हफ्ते का समय तो लगता ही है| इसलिए इन अफवाहों से बच कर रहें| आज हम आपको period jaldi aane ki tablet कइ बारे में बताने जा रहे हैं|

periods jaldi aane ki tablet के लिए Primolut N

आप Primolut N (5mg) का उपयोग कर सकते हैं। आपको इन्टरनेट में कई वेबसाइट यह बताएंगी की इसका इस्तेमाल पीरियड्स जल्दी लाने के लिए नहीं किया जाता है बल्कि, पीरियड्स से जुड़े समस्याओं को ठीक करने के लिए किया जाता है।

जबकि सच ये है की यह पीरियड्स से जुड़े कई समस्याओं में काम करता है जिसमें माहवारी जल्दी लाने के लिए भी इसे उपयोग कर सकते हैं। सिर्फ यही नहीं नीचे बताई गई कोई भी टेबलेट आपको पीरियड्स जल्दी लाने में मदद करेगी। लेकिन हां, यह ek din me periods lane ki tablet नहीं है| पीरियड्स बुलाने में कम से कम 10 दिन का समय जरूर लेती है|

primolut N कैसे use करें? –

इसे उपयोग करना बहुत सरल है। इसके लिए आपको पीरियड्स का सही समय मालूम होना चाहिए। पीरियड्स के 10 दिन पहले ही इस दवा को खाने लगे। 4 दिन तक सुबह और शाम रोज 2 टेबलेट खाएं। जैसे ही टेबलेट खाना बंद करेंगे 3 दिनों के अंदर आपके पीरियड्स आ जाएंगे। उदाहरण- अगर आपके माहवारी की तारीख 1 जुलाई है तो आप 10 दिन पहले यानी 20 जून को primolut N खाना शुरू कर दें।

अब आप 24 जून तक गोली को खाएं। आपका पीरियड्स 26 तारीख तक में आ जाएगा। इस दवा को बताए गए तरीके के अनुसार कभी-कभार जरूरत के लिए लेने से कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं होता है। लेकिन फिर भी इसका साइड इफ़ेक्ट हो सकता है जिसे जानना आपको जरूरी है।

primolut N के दुष्प्रभाव

  1. थकान महसूस करना।
  2. बॉडी में जोरदार दर्द होना।
  3. कमर का असहनीय दर्द।
  4. पेट में हल्का-फुल्का दर्द।
  5. उलटी की समस्या।

अगर इनमे से कोई भी साइड-इफ़ेक्ट नजर आए तो डॉक्टर से संपर्क करें।

ek din me periods lane ki tablet – progesterone?

progesterone tablet को भी periods jaldi lane ki medicine के तौर पर आसानी से उपयोग किया जा सकता है। यह मासिक धर्केम में अनियमितता के लिए भी इस्हैतेमाल की जाती है। इसके कोई दुष्प्रभाव नहीं होते हैं। हालांकि, आप इस विषय में डॉक्टर से चर्चा अवश्य करें।

इसका इस्तेमाल कैसे करें? – इस टेबलेट को 2 दिन तक लेने से पीरियड्स आ जाएंगे। टेबलेट को सुबह-शाम दो दिन तक खाएंं। इसे खाने के बाद 48 से 72 घंटे के भीतर आपका मासिक धर्म आ जाएगा।

provera

अगर आपके पीरियड्स में अनियमितता है तो इस टेबलेट को उपयोग में लाना आपके लिए बेहतर होगा। हालांकि, इस टेबलेट को पीरियड्स जल्दी आने के लिए उपयोग में नहीं लाया जाता है।लेकिन, अगर आपका पीरियड्स सही समय पर नहीं आता है तो इस टेबलेट को उपयोग में लाकर आप अपने पीरियड्स के टाइम को सही कर सकती हैं।

इस टेबलेट को कैसे उपयोग करें? – इस टेबलेट के कई सारे साइड-इफेक्ट्स होते हैं। इसलिए इसका उपभोग आप अपने डॉक्टर के बिना न करें। इसे भी ek din me periods lane ki tablet के रूप में इस्तेमान नहीं कर सकते| यह दवा पीरियड से जुड़ी समस्याओं में कारगर होती है|

provera किन महिलाओं को नहीं लेनी चाहिए

  • कोई महिला स्तन कैंसर, या प्रजनन कैंसर से पीड़ित है तो उसे इन टेबलेट्स के उपयोग से बचना चाहिए।
  • अगर किसी भी तरह की लीवर सम्बन्धी समस्याएं हैं तो, इन टेबलेट्स को इस्तेमाल न करे।
  • हार्ट प्रॉब्लम है तो इसका उपयोग वर्जित है।
  • अगर गर्भावस्था में हैं।
  • पीरियड्स के अलावा भी अगर ब्लीडिंग होती रहती है।
  • एक बार डॉक्टर से  सलाह जरूर लें।

Ibuprofen (800 mg)

आइबूप्रोफेन दवा का प्रयोग पीरियड्स को पहले बुलाने के लिए किया जा सकता है। इसकी हाई डोज लेने से महिला को पीरियड्स उसके मासिक चक्र से पहले आ सकते हैं। आप आइबूप्रोफेन टेबलेट को पीरियड्स की डेट के 10 दिन पहले से दिन में तीन बार लगातार पांच दिनों तक लें तो इससे आपके मासिक धर्म पांचवें दिन के अंत में आ जाएंगे। ये ek din me periods lane ki tablet का काम नहीं करती है| इसे खाने के बाद दस दिन का इन्तजार करना पड़ता है|

आईबूप्रोफेन के साइड इफेक्ट्स

आईबूप्रोफेन के सेवन से महिला को पेट में भारी दर्द, मतली, सिर में भयंकर पीड़ा, बार बार दस्त लगना, कब्ज हो जाना, नींद पूरी न होना और अचानक से चक्कर आ सकता है।अगर इनमें से कोई भी दुष्प्रभाव महिला को इसके सेवन के बाद आता है तो परवाह करते हुए आपको डॉक्टर से मिलना चाहिए। हालांकि, ज्यादातर इसके साइड इफेक्ट्स देखने को नहीं मिलते हैं।

Ovral-G

mc Lane की यह dawa या Tablet , Primolut-N से ज्यादा असरदार है। अगर हम Ovral-G का प्रयोग मासिक धर्म को पहले लाने के लिए करते हैं तो यह दर्दनाक नहीं होगा। इसकी प्रयोग विधि पूरी तरह से progesterone टेबलेट की तरह है।

Ovral-G के साइड इफेक्ट्स

Ovral-G का प्रयोग करने के बाद आपको वे साइड इफेक्ट्स महसूस हो सकते हैं जो Primolut-N के उपयोग के बाद होते हैं।

मासिक धर्म (पीरियड्स) लाने की टेबलेट के नुकसान

मानसिक अवसाद, कोलेस्ताटिक पीलिया, पोर्फीरिया, मिर्गी, माइग्रेन सिरदर्द, स्तन समस्याएँ, चक्कर आना, मतली, उल्टी, कामेच्छा में परिवर्तन, भूख, मासिक धर्म प्रवाह में परिवर्तन, अमेनोरियोआ, एडीमा, दांत, मेल्ज़मा या चोलस्मा, मुँहासे, आर्टिकरिया, एलएफटी या एलएफ, मूडविंग्स, अनिद्रा, थ्रोम्बोटिक, थ्रोमोम्बोलिक घटनाएं, ऑप्टिक न्यूरिटिस, परिवर्तित लिपिड प्रोफाइल। माहवारी जल्दी लाने की दवा (period jaldi aane ki dawa)का नाम और उपयोग में इन समस्यों का सामना करना पड़ सकता है।

नोट: आप पीरियड्स लाने की इन टेबलेट को प्रयोग करने से पहले एक बार डॉक्टर से जरूर पूंछ लें और इसका प्रयोग कोई जरूरी काम या कोई मजबूरी के दौरान ही  करें। अगर आप हर वक्त पीरियड्स जल्दी लाने की कैप्सूल यूज करते हैं तो आपके पीरियड्स में अनियमितता हो सकती है।

FAQ

  1. क्या इन टेबलेट से गर्भपात हो सकता है?

    नहीं इससे गर्भपात नहीं किया जा सकता है| अगर आप गर्भपात करने के लिए इनका सेवन करती हैं तो इससे आपके बच्चे पर असर पड़ेगा|

  2. क्या Mc aane ki dawa के दौरान स्तनपान करा सकते हैं?

    नहीं! अगर आप periods prepone करने की कोई भी दवा इस्तेमाल कर रही हैं तो आपको स्तनपान कराने की इजाजत नहीं है|

  3. क्या इन दवा को प्रयोग करने के बाद पीरियड्स अनियमित हो जाएंगे?

    नहीं! आपके पीरियड्स सही समय पर आएंगे और हर बार पीरियड्स लाने के लिए इसकी जरूरत नहीं पड़ेगी|

  4. क्या पीरियड्स जल्दी लाने के कोई नुकसान है?

    अगर आप आपातकालीन स्थिति में अपने पीरियड्स को जल्दी लाने के लिए कोई दवा इस्तेमाल करती हैं तो यह नुकसानदेह नहीं है लेकिन, हमेशा मासिक धर्म पहले बुलाने से आपको समस्या हो सकती है|

  5. क्या ek din me periods lane ki tablet होती है?

    नहीं, अभी तक कोई ऐसी दवा नहीं है जो माहवारी को एक दिन में ला सके|

Gravatar Image
Sarthak upadhyay is a health blogger and creative writer, who loves to explore various facts, ideas, and aspects of life and pen them down. sarthak is known with English and hindi. Writing is his passion, and enjoys writing on a vast variety of subjects. Relationship, Astrology, and entertainment, Periods, pregnancy, and Home-remedies are his specialty areas.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *