periods kitne din chalta hai-पीरियड्स कितने दिन तक चलता है?

महिलाओं में पीरियड्स की समस्या एक आम समस्या है जो लगभग हर महिलाओं को झेलनी पड़ती है। अगर पीरियड्स न आए तो महिलाओं को कई तरह की स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं का सामना भी करना पड़ सकता है। ‘periods kitne din chalta hai’ यह सवाल अकसर हमसे कमेंट में कई महिलाओं ने किया।

एक तरह से कहा जाए तो पीरियड्स महिलाओं की जरूरत है। गर्भधारण की प्रक्रिया मासिक धर्म (mc) से ही शुरू होती है। अगर महिलाओं में पीरियड्स न आए तो गर्भ को धारण कर पाना बहुत मुश्किल हो जाता है। इसलिए देखा जाए तो महिलाओं को पीरियड्स यानी की मासिक धर्म की बहुत आवश्यकता है।

लेकिन, इसमें यह भी देखना पड़ता है कि कहीं आपके पीरियड में अनियमितता तो नहीं चालू है। मतलब आपको पीरियड जल्दी या लेट तो नहीं आता है। पीरियड ज्यादा दिन तो नहीं चलता है। पीरियड के दौरान स्राव ज्यादा तो नहीं होता है। आज हम इन्ही सवालों को विवरण करेंगे कि healthy पीरियड्स कितने दिन चलता है । और आप यह पता लगा सकेंगे कि कहीं अआपके पीरियड में अनियमितता तो नहीं है।

पीरियड्स कितने दिन चलता है – periods kitne din chalta hai

हर लड़की-औरत में पीरियड आने और जाने का समय हार्मोन पर डिपेंड करता है।अगर महिला में progesteron हार्मोन ज्यादा है तो पीरियड जल्दी आ सकता है और ज्यादा दिन तक रुक सकता है। लेकिन कितना भी ज्यादा हार्मोन हो, उसका एक निर्धारित दिन तो होता है। गर हार्मोन कम है तो पीरियड 2 से 4 दिन के भीतर ख़तम हो जाएगा।अगर हार्मोन ज्यादा है तो पीरियड्स 2 से 7 दिन तक चल सकते हैं।

इस तरह पीरियड्स 2 से 7 दिन तक चलता है। अगर आपको पीरियड्स ज्यादा दिन तक आ रहे हैं तो आप डॉक्टर से चेकअप कराएँ।

अगर पीरियड्स 2 दिन से कम आएं तो क्या करना चाहिए

periods kitne din chalta haiकोई भी महिला हो उसका पीरियड 2 दिन से तीन दिन तक रहता ही है। इसलिए अगर आपके पीरियड्स दो दिन से भी कम आ रहे हैं तो आपको कुछ टिप्स फॉलो करनी होंगी। जो नीचे दी गई हैं। लेकिन, गर फिर भी आपको कोई आराम नहीं मिलता है और आपका पीरियड्स कम दिन तक चलता है तो आप डॉक्टर से जांच अवश्य कराएं क्योंकि यह और भी कई बीमारियों की वजह से हो सकता है।

  • आपके शरीर में आयरन की कमी है। इसके लिए आप रोज सुबह शाम एक चुकन्दर खाएं।
  • आपका हेल्थ सही नहीं है। यानी आप फिट नहीं हैं। फिट नहीं होने की वजह से भी पीरियड्स कम दिन तक चलता है क्योंकि आपके शरीर में खून की मात्रा कम रहती है। इसलिए आप पोषक तत्व वाले आहार लें और शरीर में खून की मात्रा बढ़ाने वाले आहार का प्रयोग करें। पालक या चुकन्दर इसका सबसे बढ़िया उदाहरण है। यह भी पढ़ें- खून बढ़ाने वाले आहार

अगर 7 दिन से ज्यादा चले पीरियड्स

periods kitne din ka hota hai? इस दौरान आप 8 दिन तक इंतज़ार कर सकते हैं। लेकिन, अगर इससे ज्यादा दिन तक आपका पीरियड्स चलता है तो आप तुरंत डॉक्टर के पास जाएं।

पीरियड्स आने की सही उम्र क्या है? किस उम्र से शुरू हो जाता है? kis umra se periods shuru ho jata hai

ये पूरी तरह से किसी भी स्त्री, महिला या लड़की के अंदर मौजूद हार्मोन के ऊपर निर्भर करता है कि उसे कितनी जल्दी पीरियड्स आना शुरू होगा। किसी किसी के पीरियड्स 17 वर्ष से start होते हैं तो किसी के 10 वर्ष से ही हो जाते हैं। देखा जाए तो यह 10 वर्ष से लेकर 17 वर्ष तक के बीच में ही शुरू होता है। 17 वर्ष के बाद भी पीरियड न आए तो डॉक्टर से चेकअप कराएँ, अन्यथा गर्भ धारण करने में समस्या आएगी।

periods kitne din chalta hai में आपको यह पोस्ट कैसी मालूम हुई हमें जरूर बताएं| अगर कोई प्रश्न है तो हमसे नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स के जरिए पूछ सकते हैं|

Default image
Sarthak upadhyay
Sarthak upadhyay is a health blogger and creative writer, who loves to explore various facts, ideas, and aspects of life and pen them down. sarthak is known with English and hindi. Writing is his passion, and enjoys writing on a vast variety of subjects. Relationship, Astrology, and entertainment, Periods, pregnancy, and Home-remedies are his specialty areas.

Leave a Reply