periods (mc) kya hota hai in hindi

periods (mc) kya hota hai in hindi – पीरियड्स क्या होता है?

Posted on

जब लड़का या लड़की युवावस्था में प्रवेश करने वाले होते हैं तो उनके शरीर में कई तरह के हार्मोनल परिवर्तन भी होते हैं। पुरुष के अंडकोष में वीर्य का निर्माण होता है तो वहीं, लड़कियों के प्रजनन अंग भी विकसित होते हैं और इस दौरान एक प्रक्रिया घटती है जिसे हमने पीरियड्स नाम दे दिया है। आइये जानते हैं कि आखिर मासिक धर्म क्या होता है और यह क्यों होता है?

पीरियड्स क्या होता है? periods (mc) kya hota hai in hindi

मासिक धर्म (mc) महिलाओं के योनि से होने वाला रक्तस्राव है जो माह में एक बार होता है जो 5 दिन से लेकर 8 दिन तक चलता है। इसे हम पीरियड्स के नाम से भी जानते हैं। एक बार पीरियड्स शुरू हो जाने के बाद कोई भी महिला गर्भवती हो सकती है। इस दौरान महिला को पेट दर्द, सुस्ती जैसी अन्य सामान्य समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है।

पीरियड्स क्यों होते हैं?

जब कोई भी लड़की मेच्योर (mature) हो जाती है तब उसके अंडाशय में अंडे विकसित होने लगते हैं। इसके साथ लड़की के शरीर में कई तरह के हार्मोनल बदलाव होना शुरू हो जाते हैं और गर्भ ठहर सके इसलिए, ये हॉर्मोन गर्भाशय की परत को मोटा बनाते हैं। गर्भाशय की परत म्यूकस (Mucus) और रक्त से भरी होती है।

अब ओवरी से अंडा रिलीज होकर महिला के फैलोपियन ट्यूब में 12 घंटे तक लटकने के बाद गर्भाशय तक पहुंचता है। इस टाइम को ओवुलेशन टाइम बोलते हैं। अगर इस दौरान महिला के डिम्ब में पुरुष के वीर्य के शुक्राणु प्रवेश हो जाते हैं तो महिला गर्भवती हो जाती है। periods (mc) kya hota hai in hindi में अगर महिला संभोग नहीं करती है और अंडा फर्टिलाइज नहीं होता है तो अंडा ओवुलेशन टाइम के 14 से 16 दिन बाद गर्भाशय में जमी परत के साथ महिला के योनि मार्ग से बाहर निकलता है। जो अपने साथ जमे हुए म्यूकस और रक्त को लेकर आता है और महिला को रक्तस्त्राव होता है।

FAQ

  1. पीरियड्स या मासिक धर्म कब और किस उम्र से शुरू होता है ? (periods kab aur kis umra se shuru hota hai?)

    लड़कियों में 9 वर्ष से 16 वर्ष के बीच किसी भी उम्र से पीरियड्स आना शुरू हो जाते हैं। अगर किसी भी लड़की की उम्र 16 वर्ष से ज्यादा हो चुकी है और उसे मासिक धर्म नहीं हो रहा है तो डॉक्टर से जांच कराना चाहिए।

  2. पीरियड्स पूरी तरह से बंद कब होते हैं और menopause किसे कहते हैं? (periods band kab hota hai, menopause kise kahte hai?)

    किसी भी महिला के पीरियड्स 45 और 50 वर्ष के उम्र के बीच में बंद हो जाते हैं। महिला के इस अवस्था को menopause या रजोनिवृत्ति भी कहा जाता है। जहां, महिला के अंडाशय से डिम्ब की उत्पत्ति पूरी तरह से रुक जाती है।

  3. पीरियड्स में दर्द क्यों होता है? (periods me dard kyon hot hai)

    इस पीरियड्स में गर्भाशय से परत के टूटने की वजह से महिलाओं को दर्द और ऐंठन का सामना करना पड़ता है। अगर महिला के शरीर में रक्त की कमी है तब भी उसे भारी दर्द का सामना करना पड़ता है। हमने पीरियड्स में पेट दर्द का इलाज के बारे में लिखा है, आप पढ़ सकते हैं।

  4. क्या पीरियड्स होने के कोई लक्षण होते हैं? (periods hone ke lakshan)

    हां, पीरियड्स शुरू होने से पहले महिला के पेट में दर्द, एंठन, सिर दर्द, बेचैनी, डायरिया, उलटी और चेहरे में पिम्प्लस जैसे लक्षण देखने को मिलते हैं।

  5. पीरियड्स में डॉक्टर के पास कब जाना चाहिए? (periods me doctor se kab mile)

    अगर आपके पीरियड्स सामान्य नहीं हैं और हैवी ब्लीडिंग हो रही है या फिर आपको इस दौरान भारी दर्द का सामना करना पड़ रहा है तो आपको डॉक्टर के पास जाकर उनसे सलाह लेनी चाहिए। इन दिनों गर्म पानी पीना बेहतर रहेगा।

Gravatar Image
Sarthak upadhyay is a health blogger and creative writer, who loves to explore various facts, ideas, and aspects of life and pen them down. sarthak is known with English and hindi. Writing is his passion, and enjoys writing on a vast variety of subjects. Relationship, Astrology, and entertainment, Periods, pregnancy, and Home-remedies are his specialty areas.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *