peshab two glasses filled with human urine tellingpine ke fayde aur nuksan

पेशाब पीने के फायदे और नुकसान – peshab pine ke fayde aur nuksan

Posted on

आज हम आप तक पेशाब पीने के फयदे से जुड़े कुछ सच लेकर उपस्थित हुए हैं। आपको इंटरनेट पर कई सारे ऐसे तथ्य मिल जाएंगे जो यह दावा करते हैं की पेशाब पीने के कई सारे फायदे होते हैं । क्या आपने कभी यह बी सोचा है की शारीर के अंदर से निकला हुआ दूषित मटेरियल भी कभी आपके शरीर के लिए फायदेमंद हो सकता है। खैर अभी भो लोग सोच रहे होंगे कि, यूरिन पीने के फायदे ही होते हैं। तो चलिए आज जानते हैं की इंटरनेट में पेशाब पीने के कौन-कौन से फायदे बताए गए हैं जो की पूरी तरह से झूंठे हैं। और अगर अप पेशाब पीते हैं तो आपको पेशाब पीने के नुकसान भी हो सकते हैं। तो चलिए सबसे पहले शुरुआत करते हैं की पेशाब है क्या?

पेशाब/यूरिन क्या है?

पेशाब एक waste fluid है जिसकी आपके शरीर को कोई भी आवश्यकता नहीं है। हमारे शरीर में किडनी फिल्टर का काम करती है और शरीर में मौजूद उन लिक्विड को शरीर से बाहर करती है जिसे शरीर को जरूरत नहीं होती है। पेशाब में अमोनिया और भी कई तरह के फालतू पदार्थ पाए जाते हैं।

पेशाब पीने के फायदे – peshab pine ke fayde

जैसा कि हमने बताया कि, आपको इंटरनेट में peshab pine ke fayde से जुड़े कई ऐसे आर्टिकल मिल जाएंगे जो आपके लिए पेशाब के कई तरह के फायदे के बारे में बताएंगे। चलिए जानते हैं की इंटरनेट में पेशाब पीने के कौन से फायदे बताए जाते हैं।

यूरिन पीने के फायदे के बारे में इंटरनेट के कुछ ऐसे बयान हैं, जो पूरी तरह से झूठे हैं और डॉक्टर्स इन्हें मिथ मानते हैं।

एलर्जी में फायदेमंद है

peshab pine ke fayde मेंकुछ लोग मानते हैं कि, पेशाब का सेवन करने से एलर्जी से छुटकारा पाया जा सकता है। ऐसा करना सेहत के लिए ठीक नहीं, क्योंकि हो सकता है की मूत्र का सेवन करने के बाद आपकी एलजी बढ़ जाये। एलर्जी का अब तक कोई भी इलाज नहीं है। मूत्र तो बिलकुल भी नहीं।

चेहरे की पिम्प्लस का इलाज करता है

अगर आपको पेशाब पीने का बहुत शौक है या अगर आप अपने चेहरे को और बुरा बनाना चाहते हैं तब ही ऐसा करने की सोचिये। कुछ लोग पेशाब का प्रयोग अपने चेहरे पर करते हैं। उन्हें लगता है कि, गोरा होने के लिए और पिम्पल्स से राहत पाने के लिए मूत्र एक उचित इलाज है। ये सब एक बेवकूफी के अलावा कुछ भी नहीं है। पिम्पल्स आने पर उसका उचित इलाज केवल डॉक्टर ही कर सकता है। आयुर्वेद से भी पिम्पल का इलाज किया जा सकता है पर मूत्र का सेवन करके बिलकुल भी नहीं।

कैंसर दूर करता है

कुछ पुराने प्रवृत्ति के लोग मानते हैं कि, शुरुआती कैंसर को मूत्र का सेवन करके दूर किया जा सकता है। पेशाब का सेवन करके कैंसर जैसी बड़ी बीमारियों को अगर दूर किया जा सकता तो सचमुच, इसका हमारे शरीर के भीतर रहना बहुत आवश्यक है। पर सच तो ये है कि, पेशाब कैंसर को आधा प्रतिशत भी ठीक नहीं कर सकती क्यूंकि, यह खुद एक खतरनाक पदार्थ है जिससे सिर्फ बीमारियाँ होती हैं।

हृदय सम्बन्धी समस्याएँ दूर करता है यूरिन

क्या आपको भी लगता है कि, पेशाब पीकर या पेशाब को उपयोग में लाकर ह्रदय की बीमारियों से बचा जा सकता है। याह सब बातें पूरी तरह से गलत है। ह्रदय रोग होने पर यूरिन का सेवन करना, या किसी दूसरे से करवाना जानलेवा साबित हो सकता है।

इन्फेक्शन दूर करता है

पेशाब/मूत्र पीने से इन्फेक्शन का इलाज नहीं किया जा सकता है। बल्कि, यूरिन के सेवन से इन्फेक्शन का खतरा बढ़ जाता है। यूरिन के सेवन से पेट और किडनी के आस-पास इन्फेक्शन फ़ैल सकता है।

त्वचा की जलन दूर करने में सहायक है

पेशाब का उपयोग जली हुई त्वचा, कटी हुई त्वचा या फिर त्वचा लाल पद जाने में बिलकुल नहीं करना चाहिए। पेशाब पीने से या इसे त्वचा में लगाने से समस्या बढ़ सकती है।

जो ऊपर आपको यूरिन पीने के फायदे के बारे में चर्चा की गई है पूरी तरह से गलत है। मतलब पेशाब का सेवन करना या उसे अन्य बीमारियों के लिए प्रयोग में लाना जायज नहीं।

क्या कहना है डॉक्टर्स का ?

डॉक्टर के मुताबिक़ शरीर से निकला हुआ वेस्ट प्रोडक्ट्स किसी भी तरह से अपने शरीर के लिए लाभदायक नहीं हो सकता है। बल्कि, अगर आप पेशाब का सेवन करते हैं तो इससे आपको और भी कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। उन्होंने बताया कि, अगर पेशाब का सेवन शुरू कर देते हैं तो यह आपके लिए बहुत खतरनाक हो सकता है। चलिए नीचे देखते हैं की आखिर कौन से बड़े नुकसान हो सकते हैं यूरिन/ पेशाब पीने के।

यूरिन/पेशाब पीने के नुकसान- peshab pine ke nuksan

बैक्टीरिया से भरा होता है पेशाब

पेशाब कई तरह की बैक्टीरिया से भरा होता है। अगर आप पेशाब पीते हैं तो यह आपके शरीर को कई तरह से नुकसान पहुंचाएगा। सबसे बड़ा नुकसान यह होगा कि, इसके चलते आपको पेट संबंधित कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

टाक्सिन भी शरीर को पहुंचाते है नुकसान

आपके द्वारा निकाले गए मूत्र में ब्लड सर्कुलेशन के दौरान किडनी के द्वारा फ़िल्टर किए गए विषाक्त पदार्थ होते हैं, जिनकी आपके शरीर को कोई आवश्यकता नहीं होती है और ये सिर्फ शरीर से इसलिए बाहर निकाले जाते हैं, क्योंकि इनका शरीर पर कोई भी दुष्प्रभाव न हो।

लेकिन जब आप मूत्र को पुनः पीते हैं तो आपके किडनी को दोबारा से उसी चीज को बाहर निकालने का काम करना पड़ता है। और यह खतरनाक पदार्थ आपके शरीर में कमजोरी आदि कई समस्याओं को जन्म दे देते हैं।

कुल मिलाकर कहें तो किडनी सबसे ज्यादा प्रभावित होती है। इसलिए पेशाब पीने के फायदे को जाने दीजिए, पेशाब पीने के नुकसान सबसे बड़ा मुद्दा है। जिसे सोचकर आपको पेशाब बिलकुल भी न पीनी चाहिए।

पेशाब का न करें अन्य उपयोग

कुछ लोग पेशाब को एक अच्छी दावा के रूप में मानते हैं। पेशाब पीना सेहत के लिए बहुत हानिकारक है लेकिन, कुछ लोग इसे पीते नहीं और अन्य बाहरी बीमारियों में प्रयोग करते हैं। पेशाब का उपयोग दाद, खाज-खुजली आदि में बहुत किया जाता है। लेकिन, आपको पता होना चाहिए कि, पेशाब से लगभग किसी भी बीमारी को खत्म नहीं किया जा सकता है। अगर त्वचा के बीमारी में पेशाब का उपयोग किया जाये या यूरिन का सेवन किया जाये तो यह बीमारी को और अधिक कर देता है। मूत्र किसी भी बीमारी का उचित इलाज नहीं है। इसलिए मूत्र पीना एक बेवकूफी होगी।

इस तरह से यूरिन पीना आपके लिए बेहद खतरनाक है जिसे आपको बिलकुल भी न पीना चाहिए।

Gravatar Image
Sarthak upadhyay is a health blogger and creative writer, who loves to explore various facts, ideas, and aspects of life and pen them down. sarthak is known with English and hindi. Writing is his passion, and enjoys writing on a vast variety of subjects. Relationship, Astrology, and entertainment, Periods, pregnancy, and Home-remedies are his specialty areas.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *