pet dard ki dawa – पेट दर्द की 4 दवाएं

पेट की असहनीय पीड़ा को सहन कर पाना बहुत मुश्किल होता है, और इस दौरान आपको सिर्फ एक बात सूझती है की आपको कोई भी ऐसी चीज मिल जाए जो आपके पेट के दर्द को कम कर सके। अक्सर पेट में दर्द की समस्या के कई कारण होते हैं। इसलिए कोई भी दवा का प्रयोग करने से पहले आपको कारण का पता होना चाहिए। लेकिन, हम जो नीचे आपको कुछ पेट दर्द की टेबलेट के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका प्रयोग आप नार्मल pet dard ki dawa में कर सकते हैं। इसके साथ आप नीचे दिए गए इनके दुष्प्रभाव को भी पढ़ें।

एब्ड्राट पल्स – Abdrot Plus tablet

Abdrot Plus Capsule को पेट में दर्द के दौरान सेवन करने के लिए कहा जाता है। है। आप इस टैबलेट को Use करने से पहले डॉक्टर से डोज तय करें।

कम्पोजीशन (Composition) ड्रोटावेरिन (Drotaverine), मेफेनामिक एसिड (Mefenamic acid)

pet dard ki dawa में Abdrot Plus Capsule से मतली, उलटी, बेहोशी, लार ख़तम हो जाना, अक्सर नींद आना, पेट खराब रहना, कब्ज होना, एलर्जी की समस्या, जिल्द में सूजन हो जाना, शरीर के कई हिस्सों में सूजन हो जाना, ब्लड प्रेशर कम हो जाना और पल्स रेट में बदलाव आदि सब इसके दुष्परिणाम हो सकते हैं।

अगर आप हृदय रोग से पीड़ित हैं, लीवर और किडनी की समस्या है तो आपको pet dard ki dawa में Abdrot plus नहीं इस्तेमाल करना चाहिए। अगर आपको रक्त सम्बन्धी समस्या है या फिर आपको स्किन प्रॉब्लम (Skin problem) है तो इसका उपयोग न करें। इस दवा को स्तनपान कराने वाली महिला को नहीं खाना चाहिए। यह दवा कई और दवाओं के साथ रिएक्शन कर आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकती है। इसलिए इसे इस्तेमाल करने से पहले एक बार डॉक्टर से जरूर बात करें।

असेरा – Acera 20 mg है Pet dard ki dawa

इस टैबलेट को भी पेट दर्द की दवा के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। पेट दर्द में आप किसी मेडिकल स्टोर में जा कर Acera, पेट दर्द की दवा की मांग कर सकते हैं। टैबलेट यूज करने से पहले आप केमिस्ट (Chemist) से सलाह लें की एक बार में कितनी Tablet और किस उम्र के व्यक्ति को खिला सकते हैं।

कम्पोजीशन (Composition)- रेबेप्राजोल (Rabeprazole)

जब पेट एसिड का ज्यादा उत्पादन करने लगता है तब पेट में भयंकर दर्द उत्पन्न होता है। Acera आपके पेट की दीवार में स्थित एक पंप को रोकता है जो एसिड का उत्पादन करता है और इस तरह से एसिड के उत्पादन को कम कर आपको पेट दर्द से निजात दिलाने में मदद करता है। इससे आपकी अन्न प्रणाली क्रिया में भी सुधार आता है।

Acera 20 MG Tablet के कुछ सामान्य दुष्प्रभाव (Side-effects) कब्ज, सिरदर्द, संक्रमण, गले में खराश, दस्त, मतली, मांसपेशियों में कमजोरी और पेट में मरोड़ हैं। गंभीर दुष्प्रभाव जो आप अनुभव कर सकते हैं वे हैं – चिंता, दौरे, अनियमित धड़कन, खूनी दस्त के साथ गंभीर दस्त, मांसपेशियों में ऐंठन, विटामिन बी 12 की कमी और एलर्जी की प्रतिक्रिया।

pet dard ki tablet में यदि आप उपरोक्त लक्षणों में से किसी भी लक्षण का अनुभव करते हैं, तो चिकित्सा विशेषज्ञता प्राप्त करना अनिवार्य है। Acera 20 MG Tablet से एलर्जी, त्वचा पर चकत्ते, सांस लेने में कठिनाई, खुजली और गले, चेहरे या जीभ में सूजन जैसे लक्षणों का परिणाम होगा।

Pet dard ki dawa में उपयोग की जाने वाली एसेरा के कुछ ख़ास और नार्मल साइड-इफेक्ट्स देखने को मिल सकते हैं। जैसे कि- कब्ज की समस्या हो जाना, सिर में भयंकर दर्द होना, किसी तरह का इन्फेक्शन , गले में खिचखिच, दस्त, उलटी और मतली होना, शारीरिक और मांसपेशियों में कमजोरी या दर्द और आपके पेट में एक मरोड़। डिप्रेशन, दौरे पड़ना, एलर्जी की शिकायत, साँस लेने में परेशानी, और त्वचा सम्बन्धी कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। अगर आपको ऊपर के कोई भी लक्षण नजर आते हैं तो आपको पेट दर्द की इस दवा का प्रयोग करने के बाद डॉक्टर से तुरंत मिलना चाहिए।

अगर आप प्रेग्नेंट हैं, ब्रेस्ट फीडिंग कराती हैं और गर्भवती होने की योजना बना रही हैं तो इस दवा को लेने से बचें।

एसीडॉम (Acidom)

Acidom नामक दवा का प्रयोग भी पेट में दर्द, और पेट में जलन एवं सूजन के लिए किया जाता है। डॉक्टर अक्सर pet dard ki dawa में इसे ही Use करने की सलाह देते हैं। इस टैबलेट की कई प्रकार होती है। किसी भी प्रकार का सेवन करने से पहले आप अपने उम्र के अनुसार डॉक्टर से सलाह लें और pet dard ki tablet तभी इस्तेमाल करें। 

कम्पोजीशन (composition) – डोमपेरिडोन (Domperidone), रेनिटिडिन (Ranitidine)

यदि आपको निम्नलिखित समस्याएं हैं तो आपको ‘Acidom 10 Mg / 150 Mg’ pet dard ki dawa नहीं लेने की सलाह दी जाती है:

  • Acidom 10 Mg / 150 Mg Tablet या फिर इसमें इस्तेमाल हुए किसी भी कम्पोजीशन से एलर्जी हो।
  • आपके पेट या फिर आंत में रक्तस्त्राव की समस्या होना या फिर ब्लॉकेज हो।
  • पिट्यूटरी ग्लैंड में सूजन आ जाना।
  • हृदय सम्बन्धी कोई समस्या हो।
  • खून में में मैग्नीशियम, पोटैशियम या कैल्शियम जैसे पोषक तत्वों के लेवल का सही नहीं होना।
  • लीवर या किडनी में कोई समस्या होने पर।
  • pregnancy में इसका इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए।

Acidom 10 Mg / 150 Mg Tablet को लेने से होने वाले संभावित दुष्प्रभाव दस्त, सिरदर्द, माइग्रेन, मुंह का सूखापन या स्तन दर्द हो सकते हैं।

pet dard ki medicine में इसका इस्तेमाल करने से आपको कई तरह के दुष्प्रभाव का सामना करना पड़ सकता है। ये दुष्प्रभाव कुछ इस तरह से हैं- माइग्रेन की समस्या होना, गले का सूख जाना, या फिर स्तन में दर्द होना। ये दुष्प्रभाव कुछ ही दिनों में खुद से चले जाते हैं। यदि नहीं, जाते हैं तो आप अपने डॉक्टर से सलाह कर सकते हैं। इनके अलावा, यदि आपको निम्नलिखित में से किसी भी दुष्प्रभाव का अनुभव हो तो Acidom 10 Mg / 150 Mg pet dard ki dawa लेना बंद कर दें।

  • हार्ट बीट में किसी तरह की समस्या होने पर।
  • चक्कर आने लगना या बेहोशी महसूस होना।
  • साँस लेने में कठिनाई महसूस होना और गले में सूजन की समस्या हो जाने पर।
  • पीरियड्स की रेगुलारिटी में फर्क।
  • निप्पल से स्तन का दूध निकलना
  • पुरुषों के स्तनों का सूज जाने पर।

Zorotab 20 mg

Zorotab को भी pet dard ki dawa के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा भी इस टेबलेट को पेप्टिक अल्सर में इस्तेमाल किया जा सकता है। इस दवा को यूज करने से पहले आप डॉक्टर को अपनी उम्र बताकर एक निश्चित डोज तय कर लें।

कम्पोजीशन (composition) – डोमपेरिडोन (Domperidone), रेनिटिडिन (Ranitidine)

इस टेबलेट का पूरा कम्पोजीशन Acidom टेबलेट से मिलता है। इसलिए आप ऊपर बताई गई acidom टेबलेट को पढ़ें।

Default image
Sarthak upadhyay
Sarthak upadhyay is a health blogger and creative writer, who loves to explore various facts, ideas, and aspects of life and pen them down. sarthak is known with English and hindi. Writing is his passion, and enjoys writing on a vast variety of subjects. Relationship, Astrology, and entertainment, Periods, pregnancy, and Home-remedies are his specialty areas.

One comment

  1. Pet dard tablet

Leave a Reply