पेट दर्द की दवा का नाम और दुष्प्रभाव- pet dard ki dawa 1

पेट दर्द की दवा का नाम और दुष्प्रभाव- pet dard ki dawa

Posted on

पेट की असहनीय पीड़ा को सहन कर पाना बहुत मुश्किल होता है, और इस दौरान आपको सिर्फ एक बात सूझती है की आपको कोई भी ऐसी चीज मिल जाए जो आपके पेट के दर्द को कम कर सके। अक्सर पेट में दर्द की समस्या के कई कारण होते हैं। इसलिए कोई भी दवा का प्रयोग करने से पहले आपको कारण का पता होना चाहिए। लेकिन, हम जो नीचे आपको कुछ पेट दर्द की टेबलेट के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका प्रयोग आप नार्मल pet dard ki dawa में कर सकते हैं। इसके साथ आप नीचे दिए गए इनके दुष्प्रभाव को भी पढ़ें।

pet dard ki dawa , pet dard ki tablet

पेट दर्द की दवाएं, टेबलेट और गोलियाँ

नोट:-  lyfcure सिर्फ पेट दर्द की दवाइयों के नाम के बारे में जानकारी दे रही है। आप इनमे से किसी भी टेबलेट को यूज करने से पहले एक बार डॉक्टर से जरूर सलाह करें। दवा का प्रभाव और उपयोग एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न हो सकता है। इसलिए किसी भी दवा का उपयोग करने से पहले एक आंतरिक चिकित्सा विशेषज्ञ से परामर्श करें।

Abdrot Plus tablet for stomach pain in hindi

Abdrot Plus टेबलेट को पेट में दर्द के दौरान अक्सर दिया जाता है। Abdrot Plus टेबलेट को पेट दर्द की दवा के रूप में आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है। आप इस टेबलेट को यूज करने से पहले डॉक्टर से डोज तय करें।

कम्पोजीशन– ड्रोटावेरिन, मेफेनैमिक एसिड

पेट दर्द की इस दवा को यूज में लाने से आपको मतली, उलटी, बेहोशी, लार ख़तम हो जाना, अक्सर नीद आना, पेट खराब रहना, कब्ज होना, एलर्जी की समस्या, जिल्द में सूजन हो जाना, शरीर के कई हिस्सों में सूजन हो जाना, ब्लड प्रेशर कम हो जाना और पल्स रेट में बदलाव आदि सब इसेके दुष्परिणाम हो सकते हैं।

अगर आप हृदय रोग से पीड़ित हैं, लीवर और किडनी की समस्या है तो आपको pet dard ki dawa में Abdrot plus नहीं यूज करना चाहिए। अगर आपको किसी भी तरह की रक्त सम्बन्धी समस्या है या फिर आपको स्किन प्रॉब्लम है तो इसका उपयोग करने से खुद को बचा कर रखें। पेट दर्द की इस दावा को स्तनपान कराने वाली महिला को नहीं खाना चाहिए। यह दावा और कई दवाओं के साथ रिएक्शन कर आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकती है। इसलिए आपको पेट दर्द में इस्तेमाल होने वाली इस दवा को उपयोग में लाने से पहले एक बार डॉक्टर से जरूर बात करना चाहिए।

Acera for पेट दर्द की दवा

इस टेबलेट को भी पेट दर्द की दवा के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। पेट दर्द में आप किसी मेडिसिन स्टोर में जा कर Acera, पेट दर्द की दावा की मांग कर सकते हैं। टेबलेट यूज करने से पहले आप केमिस्ट यानी की दूकानदार से सलाह लें की एक बार में कितनी टेबलेट और किस उम्र के व्यक्ति को खिला सकते हैं।

कम्पोजीशन- Rabeprazole

जब आपका पेट ज्यादा मात्रा में एसिड का सेक्रेशन करने लगता है तब आपके पेट में एक भयावह दर्द उत्पन्न होता है। यह टेबलेट आपके पेट के दीवार में स्थित एक पंप को रोकता है जो एसिड का उत्पादन करता है और इस तरह से एसिड के उत्पादन को कम कर आपको पेट दर्द से निजात दिलाने में मदद करता है।इससे आपकी अन्नप्रणाली क्रिया में भी सुधार आता है।

Acera 20 MG Tablet के कुछ सामान्य दुष्प्रभाव कब्ज, सिरदर्द, संक्रमण, गले में खराश, दस्त, मतली, मांसपेशियों में कमजोरी और पेट में मरोड़ हैं। गंभीर दुष्प्रभाव जो आप अनुभव कर सकते हैं वे हैं – चिंता, दौरे, अनियमित धड़कन, खूनी दस्त के साथ गंभीर दस्त, मांसपेशियों में ऐंठन, विटामिन बी 12 की कमी और एलर्जी की प्रतिक्रिया। यदि आप उपरोक्त लक्षणों में से किसी भी लक्षण का अनुभव करते हैं, तो चिकित्सा विशेषज्ञता प्राप्त करना अनिवार्य है। Acera 20 MG Tablet से एलर्जी, त्वचा पर चकत्ते, सांस लेने में कठिनाई, खुजली और गले, चेहरे या जीभ में सूजन जैसे लक्षणों का परिणाम होगा।

पेट दर्द में उपयोग की जाने वाली एसेरा के कुछ ख़ास और नार्मल साइड-इफेक्ट्स देखने को मिल सकते हैं। जैसे कि- कब्ज की समस्या हो जाना, सिर में भयंकर दर्द होना, किसी तरह का इन्फेक्शन , गले में खिचखिच, दस्त, उलटी और मतली होना, शारीरिक और मांसपेशियों में कमजोरी या दर्द और आपके पेट में एक मरोड़। डिप्रेशन, दौरे पड़ना, एलर्जी की शिकायत, साँस लेने में परेशानी, और त्वचा सम्बन्धी कई समस्याएँ का सामना करना पड़ सकता है। अगर आपको ऊपोएर के कोई भी लक्षण नजर आते हैं तो आपको पेट दर्द की इस दवा का प्रयोग करने के बाद डॉक्टर से तुरंत मिलना चाहिए।

अगर आप प्रेग्नेंट हैं, ब्रेस्ट फीडिंग कराती हैं और गर्भवती होने की योजना बना रही हैं तो इस दवा को लेने से बचें।

Acidom का करें इस्तेमाल

Acidom नामक दवा का प्रयोग भी पेट में दर्द, और पेट में जलन एवं सूजन के लिए किया जाता है। डॉक्टर अक्सर पेट दर्द में इसी दवा को यूज करने की सलाह देते हैं। इस टेबलेट की कई प्रकार होती है। किसी भी प्रकार का सेवन करने से पहले आप अपने उम्र के अनुसार डॉक्टर से सलाह लें और pet dard ki tablet तभी इस्तेमाल करें। 

कम्पोजीशन-डॉम्परिडोन, रैनिटिडिन

यदि आपको निम्नलिखित समस्याएं हैं तो आपको Acidom 10 Mg / 150 Mg pet dard ki Tablet नहीं लेने की सलाह दी जाती है:

  • Acidom 10 Mg / 150 Mg Tablet या फिर इसमें इस्तेमाल हुए किसी भी कम्पोजीशन से एलर्जी हो।
  • आपके पेट या फिर आंत में रक्तस्त्राव की समस्या होना या फिर ब्लॉकेज हो।
  • पिट्यूटरी ग्लैंड में सूजन आ जाना।
  • हृदय सम्बन्धी कोई समस्या हो।
  • खून में में मैग्नीशियम, पोटेशियम या कैल्शियम जैसे पोषक तत्वों के लेवल का सही नहीं होना।
  • लीवर या किडनी में कोई समस्या होने पर।
  • pregnancy में इसका इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए।

Acidom 10 Mg / 150 Mg Tablet को लेने से होने वाले संभावित दुष्प्रभाव दस्त, सिरदर्द, माइग्रेन, मुंह का सूखापन या स्तन दर्द हो सकते हैं।

पेट दर्द की मेडिसिन में इसका इस्तेमाल करने से आपको कई तरह के दुष्प्रभाव का सामना करना पड़ सकता है। ये दुष्प्रभाव कुछ इस तरह से हैं- माइग्रेन की समस्या होना, गले का सूख जाना, या फिर स्तन में दर्द होना। ये दुष्प्रभाव बहुत ख़ास नहीं होते हैं और कुछ ही दिनों में खुद से चले जाते हैं। यदि नहीं, जाते हैं तो आप अपने डॉक्टर से सलाह कर सकते हैं। इनके अलावा, यदि आपको निम्नलिखित में से किसी भी दुष्प्रभाव का अनुभव हो तो Acidom 10 Mg / 150 Mg pet dard ki medicine लेना बंद कर दें।

  • हार्ट बीट में किसी तरह की समस्या होने पर।
  • चक्कर आने लगना या बेहोशी महसूस होना।
  • साँस लेने में कठिनाई महसूस होना और गले में सूजन की समस्या हो जाने पर।
  • पीरियड्स की रेगुलारिटी में फर्क।
  • निप्पल से स्तन का दूध निकलना
  • पुरुषों के स्तनों का सूज जाने पर।

Zorotab 20 mg

Zorotab को भी pet dard ki dawa के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा भी इस टेबलेट को पेप्टिक अल्सर में इस्तेमाल किया जा सकता है। pet dard ki tablet में इस दवा को यूज करने से पहले आप डॉक्टर को अपनी उम्र बताकर एक निश्चित डोज तय कर लें।

कम्पोजीशन- डॉम्परिडोन, रैनिटिडिन

इस टेबलेट का पूरा कम्पोजीशन Acidom टेबलेट से मिलता है। इसलिए इस टेबलेट के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप ऊपर बताई गई acidom टेबलेट को पढ़ें।

Gravatar Image
Lyfcure specifically shares important information related to pregnancy, periods and home remedies. Lyfcure has introduced a lot of pregnancy and health related information to the whole people in 2018 who belongs to india and reads hindi. we are mot popular in India as a health consultant.

11 thoughts on “पेट दर्द की दवा का नाम और दुष्प्रभाव- pet dard ki dawa

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *