pet saaf karne ki dawa – 1 घंटे में पेट साफ करने की खास दवा, टेबलेट्स और मेडिसिन

पेट का साफ न रहना हर वक्त पेट में ऐंठन का कारण बना रहता है, और फिर पूरा दिन शौचालय में बीतता है। बात यहां तक पहुंच जाती है की बार-बार टॉयलेट जाकर आपकी पतन हो जाती है। इस बात से परेशान कई लोगों से हमसे कमेन्ट में यह बात कही की सर, “प्लीज आप हमें पेट साफ करने की दवा (pet saaf karne ki dawa) बताइए”।

इन चीजों को देखते हुए आज हम आपको कुछ खास आयुर्वेदिक, अंग्रेजी और होम्योपैथिक दवाइयों के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आपके पेट में कब्ज बिलकुल भी न रहेगा। तो चलिए जानते हैं पेट साफ करने की दवा को जानते हैं, जिसे आप आसानी से इस्तेमाल कर अपने पेट को साफ रख सकते हैं।

पेट साफ करने की दवा – pet saaf karne ki dawa

हम आपके पेट को साफ करने के लिए आयुर्वेदिक, होम्योपैथिक, पतंजलि और अंग्रेजी दवा के बारे में बताएँगे।

पेट सफा पाउडर

यह पाउडर उपयोग करने के बाद आप बिना किसी नुकसान के अपने पेट को एक घंटे के भीतर ही साफ कर सकेंगे। यह प्राकृतिक बूटियों से तैयार किया गया आयुर्वेदिक पेट साफ करने का पाउडर (pet saaf karne ka powder) है, जो पेट में कब्ज और गैस को भी ख़तम करता है।

डोज- दो चम्मच पाउडर पानी के साथ खाएंँ।

झंडू पंचारिष्ट

pet saaf karne ki dawa में यह एक सिरप है जो अपना कार्य बड़ी आसानी से करता है और आपके पेट से एसिडिटी, कब्ज और भारीपन दूर करता है।

डोज– दो चम्मच सिरप और इतनी ही मात्रा में पानी को मिलाकर सुबह-शाम पीएं।

पंचासव सिरप

पाँच असव से निर्मित यह पंचासव सिरप पेट में उफान को कम करता है और पेट के कब्ज को दूर कर पेट साफ करता है। यह बैद्यनाथ द्वारा निर्मित किया गया है जो लीवर और immunity को भी बेहतर बनाता है।

डोज- इसका डोज भी झंडू पंचारिष्ट के जितना ही है।

पतंजलि दिव्य उदरकल्प चूर्ण है – pet saaf karne ki patanjali dawa

यह पेट को साफ करता है और पूरी तरह से आयुर्वेदिक है। पेट साफ करने की यह पतंजलि दवा पचाने की क्षमता को भी बढ़ाता है और खास बात यह है कि इसका कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं है।

डोज- खाना खाने के बाद ३ चम्मच पानी के साथ।

पतंजलि दिव्य चूर्ण

पतंजलि का यह चूर्ण पेट में मौजूद टोक्सिन को कम करता है और अपच कम कर पेट साफ करने में मदद करता है। यह पेट से गैस भी निकालने में मदद करता है।

डोज– इसे भी खाना खाने के बाद केमिस्ट द्वारा सलाह किये गए तरीके से प्रयोग करें।

पतंजलि त्रिफला चूर्ण

हालाँकि इसके रिव्यु अच्छे नहीं है, लेकिन, फिर भी पतंजलि इसे पेट साफ करने के लिए प्रयोग करने की सलाह देता है। हमारी सलाह मानिए तो इस दवा की जगह पतंजलि दिव्य चूर्ण या पतंजलि दिव्य उदरकल्प चूर्ण यूज करें।

डोज- पूरी तरह से ऊपर की दो दवाइयों की तरह।

पेट साफ करने की होम्योपैथिक दवा

Bryonia

पेट साफ करने की इस होम्योपैथिक दवा को मलाशय में सूखापन की वजह से पेट साफ नही होने पर और जोर लगाने से मल बाहर नहीं निकलने पर इस्तेमाल किया जाता है।

Calcarea carbonica

पेट में कुछ महसूस होता है और टट्टी जाने का मन पड़ता है फिर भी पेट साफ नहीं होता है। ऐसी स्थिति में इस दवा को लेने की सलाह डॉक्टर देते हैं।

Causticum

यह उस कंडीशन में लिया जाता है जब मॉल बाहर निकलता है। लेकिन, निकलते वक्त ज्यादा समय लेता है और दर्द भरा होता है।

इन सभी होम्योपैथिक दवा का डोज डॉक्टर ही बताएँगे।

पेट साफ करने की अंग्रेजी दवा

Dulcoflex 5 mg Tablet

ducloflex टेबलेट को पेट साफ करने के लिए उपयोग में लाया जाता है। यह एक बहुत ही फेमस टेबलेट ही जिसका इस्तेमाल करने की सलाह अक्सर डॉक्टर देते हैं। अगर आपको कभी-कभार पेट न साफ होने की समस्या बनती है तो आ इसे नॉर्मली एक टेबलेट पानी के साथ ले सकते हैं। लेकिन, अगर आपको डेली पेट साफ नहीं होता है तो इस टेबलेट को लेने के पहले डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

Bo-Lax 5 mg Tablet

Bo-Lax 5 mg को सिप्ला कंपनी द्वारा निर्मित किया गया है जिसका काम pet saaf karne ki dawa के तौर पर किया जाता है। कब्ज की शिकायत होने पर या मॉल न खुलने, या पेट साफ न होने पर आप इस टेबलेट को आसानी से उपयोग में ला सकते हैं। 

Gudlax 5 mg Tablet (गुडलैक्स tablets 5 एम. जी.)

मल साफ करने की डॉक्टर द्वारा सबसे ज्यादा सलाह दी जाने वाली दवा Gudlax 5 mg Tablet है। इसे भी पेट की कई समस्याओं के लिए उपयोग किया जाता है।

pet saaf karne ki dawa में lupiplax 5 mg tabkets. (लूपिप्लेक्स 5 एम. जी.) और Bylax 5 mg tabltes को भी पेट साफ करने की कैप्सूल के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

FAQ

क्या डॉक्टर की सलाह जरूरी है

जी हाँ! अंग्रेजी दवाओं के उपयोग से पहले आपको डॉक्टर से एक बार जरूर पूछना चाहिए। नही तो आपको कोई साइड इफ़ेक्ट हो सकता है।

पेट साफ करने की एलोपैथिक दवा का साइड इफेक्ट्स

पेट में मरोड़
बेहोशी
मलाशय से रक्तस्राव
पेट की तकलीफ और दर्द
दस्त
मतली और उल्टी

यह कितने घंटे में काम करती  है?

ऊपर दी गई  सभी  टेबलेट में किसी भी एक  टेबलेट खाने के बाद पेट साफ करने के लिए कम से कम 15 से 16 घंटे लगते हैं?

कब तक कार्य करेगी?

आपके समस्या पर निर्भर है। अगर आपको हमेशा प्रॉब्लम रहती है तो जब तक यह आपके शरीर के भीतर रहेगी तब तक कार्य करेगी।

क्या शराब के साथ खा सकता हूँ/सकती हूँ?

इन टेबलेट को शराब के साथ लेने से पहले डॉक्टर से सलाह लें। हमारी सलाह यही है की आप pet saaf karne ki dawa सेवन शराब के साथ न करें।

प्रेगनेंसी में pet saaf karne ki dawa इस्तेमाल किया जा सकता है?

जब तक बहुत ज्यादा जरूरत न  हो गर्भवती महिलाओं के उपयोग के लिए इस दवा की सिफारिश नहीं की जाती है। दवा को गर्भवती महिला लेने से पहले डॉक्टर के साथ इसके जोखिम और लाभ पर चर्चा करें।

कब न यूज करें?

मलाशय से रक्तस्राव होने पर।
किसी तरह की एलर्जी होने पर पेट साफ करने की दवा का सेवन डॉक्टर के सलाह से ही करें।
आंतो पर समयसा होने पर।
इनके साथ कभी न यूज करें
दूध के साथ।
शराब के साथ न लें।

किन दवाओं के साथ पेट साफ करने की अंग्रेजी दवा न लें

जिस दवा में नीचे दिए गए तीन कंपाउंड में से कोई भी एक कंपाउंड मिलता है तो ऊपर दिए गए  दवाओं का सेवन इन कंपाउंड वाली  दवाओं के साथ कभी न करें। कंपाउंड के नाम हैं- calcium carbonate, Magnesium carbonate, lactulose.

किसी रोग की दवा चल रही है तो क्या करें?

अगर आपके किसी रोग की दवा पहले से ही चल रही है तो पेट साफ करने की दवा का सेवन डॉक्टर के सलाह के बाद ही करें।

Default image
Sarthak upadhyay
Sarthak upadhyay is a health blogger and creative writer, who loves to explore various facts, ideas, and aspects of life and pen them down. sarthak is known with English and hindi. Writing is his passion, and enjoys writing on a vast variety of subjects. Relationship, Astrology, and entertainment, Periods, pregnancy, and Home-remedies are his specialty areas.

Leave a Reply