पिम्पल्स/मुंहासे का इलाज और 31 आसान घरेलू उपाय – pimples ka ilaj

pimples ka ilaj- कौन नहीं चाहेगा कि उसका चेहरा साफ हो। पिम्पल्स के कारण लोगों के चेहरे की smile ही बदल जाती है। लेकिन, अब आपको ज्यादा परेशान होने की आवश्यकता नहीं है, हम आपको पिम्पल्स (कील, मुंहासे) का कुछ ऐसे इलाज के बारे में बताने वाले हैं जो एक हफ्ते के भीतर ही आपके चेहरे से मुंहासे आदि को गायब कर देगा।

पिम्पल्स के कारण – causes of pimples in hindi

  • तीखा और मसालेदार खाने का सेवन।
  • स्किन का ऑयली होना।
  • एलर्जी।
  • जेनेटिक्स।
  • क्रीम,पाउडर का साइड-इफ़ेक्ट।
  • कब्ज आदि पेट संबंधित समस्याएं।
  • शरीर में पानी की कमी।

पिम्पल्स (कील, मुंहासे) का इलाज – Pimples ka ilaj

  • हर रोज घरेलू नुस्खे आजमाने से पहले आप अपने चेहरे को भाप दें। इससे आपके चेहरे पर जमा धूल, लगे हुए केमिकल आसानी से निकल जाएंगे और चेहरे से कील आदि दूर हो जाएंगे।
  • लहसुन को अच्छी तरह से कूट कर उसका पेस्ट बना लें और अपने चेहरे में जहाँ पिम्पल्स हो वहाँ पर इस पेस्ट को 15 मिनट के लिए लगाएं। तीन दिन के अंतराल में ही आपके चेहरे से पिम्पल्स गायब हो जाएंगी।
  • नारंगी के छिलके को अच्छी तरह से सुखाकर उसका पाउडर बना लें और उस पाउडर को दही और नींबू के साथ पेस्ट बनाकर अपने चेहरे में लगाएँ। बहुत आराम मिलेगा।
  • रोज सुबह नीम की 4 से 5 पत्तियाँ चबाएँ। इससे आपका खून साफ होगा और पिम्पल्स का इलाज संभव हो सकेगा।
  • नीम की पत्तियों को पानी में उबालें और जब पानी का रंग पूरी तरह से बदल जाए तो पानी को छान कर पी लें।
  • अगर आपकी स्किन ऑयली है तो नींबू को काटकर नियमित रूप से 20 मिनट के लिए दिन में तीन से चार बार रगड़ें।
  • नींबू का रस निकाल कर एक चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच शहद का मिश्रण तैयार कर लें और अपने चेहरे पर आधे घंटे के लिए अप्लाई करें।
  • तुलसी के ताजे पत्ते में कई ऐसे जीवाणु पाए जाते हैं जो पिम्पल्स में मौजूद वायरस को आसानी से खत्म कर देते हैं। इनका पेस्ट बनाकर आधा घंटे के लिए घर के भीतर रहते हुए अपने चेहरे में लगाएं और घो दें। धोने के बाद आपका चेहरा हल्का लाल तो जरूर होगा लेकिन,कुछ देर में सब सामान्य हो जाएगा।
  • पिम्पल्स (कील, मुंहासे) का उपचार में नींबू का रस निकालकर गुलाब जल के साथ मिला लें और रात में सोते वक्त लगा लें। सुबह ही कुछ फर्क नजर आ जाएगा।
  • मुलतानी मिट्टी पिम्पल्स का इलाज या उपचार के लिए बहुत ही फायदेमंद है। इसके लिए आप मुलतानी मिट्टी का दही के साथ पेस्ट बनाकर इसका इस्तेमाल करें।
  • चंदन की लकड़ी को किसी पत्थर में घिसने पर उसके निकले हुए पेस्ट को चेहरे में लगाएं।
  • एलोवेरा पेस्ट को रात में सोते वक्त अपने चेहरे पर लगाएं और सुबह उठने पर ठंडे पानी से धो दें। 7 दिनों के भीतर ही आपके चेहरे से की।
  • शहद और हल्दी का पेस्ट बनाकर चेहरे में लगाने से भी पिम्पल्स दूर होती हैं।
  • पपीता में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और एन्जाइम्स पिम्पल्स को आसानी से ख़त्म कर सकते हैं।
  • पपीते के गूथे को मीच कर के चेहरे पर रात में लगाएं। सुबह धो दें।
  • करेले को पानी में उबालें और पानी का  रंग बदल जाए तो पानी पी लें।
  • अदरक का पेस्ट बनाकर अपने चेहरे पर लगाएं। पिम्पल्स का उपचार निश्चित है।
  • गौ मूत्र को अपने चेहरे में लगाएं।

Read also- गोरा होने की क्रीम

दही, हल्दी, नींबू और बेसन का फेसपैक

दही और हल्दी एंटीबैक्टीरियल गुण से भरे होते हैं जो bacteria को ख़त्म करते हैं। नींबू में astringent मौजूद होता है जो चेहरे से oil को खतम करता है।

pimples ka ilaj करने के लिए आप हल्दी और बेसन को बराबर क्वांटिटी में ले लें। अब इसमें दही और नींबू जरूरत मात्रा में मिलाएँ। 5 मिनट फेटें और अपने चेहरे पर लगाएँ। 15 मिनट बाद चेहरे को धो दें।

बेकिंग सोडा और शहद का फेसपैक

सोडा और शहद को मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर चेहरे को 15 मिनट में साफ कर लें।

यह बहुत ही कारगर तरीका है जो 2 दिन के भीतर पिम्पल्स को दूर करने और चेहरे में चमक लाने का दावा करता है।

Read also – चेहरे में निखार लाने या गोरा होने के घरेलू उपाय और नुस्खे

बेकिंग सोडा आपकी त्वचा को क्षारीय बना देता है जिससे स्किन से एसिडिक तत्व निकल जाते हैं। और यह चेहरे में मौजूद pores में मौजूद oil को कम करता है।

इससे पिम्पल्स का इलाज किया जा सकता है। इसमें शहद मिलाने पर शहद चेहरे को नमी प्रदान करता है।

बेसन और नींबू

2 चम्मच बेसन में एक चम्मच नींबू का रस मिला लें और इसका पेस्ट बनाकर अपने चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाएं। ऐसा दिन में 3 से 4 बार करें। 2 दिन के भीतर पिम्पल्स से काफी हद तक छुटकारा मिल सकेगा।

नींबू me astringent quality मौजूद होती है। इसकी वजह से यह चेहरे में मौजूद तेल reduce करता है और pimples से बचाने में मदद करता है।

इसके साथ इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण चेहरे में उन bacteria को मार देती है जो पिम्पल्स का कारण बनते हैं।

टूथपेस्ट से दूर करें पिम्पल्स का इलाज

इसका इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है। इसके लिए आप toothpaste को चेहरे पर पिम्पल्स वाले जगह पर लगाएं। इस पेस्ट को करीब आधा घंटे के लिए लगे रहने दें।

इसमें मौजूद केमिकल आपके चेहरे से पिम्पल्स को आसानी से हटा देंगे। अब आप अपने चेहरे को सूती कपडे की मदद से धो लें।

लोबान का तेल

एक छोटे सूती कपड़े को लोबान के तेल में भिगो लें और चेहरे में मौजूद मुंहासे के ऊपर कपड़े की मदद से तेल को लगा दें।

रात भर लगा रहने दें और सुबह उठते ही साफ कर दें। Frankincense (लोबान) में inflammation properties मौजूद होती है जिसकी वजह से यह चेहरे के bacteria का नाश करता है। यह तेल चेहरे में मौजूद डेड सेल्स को बाहर निकालता है जिससे चेहरे में चमक भी आती है।

पिपरमेंट का तेल

pimples ka ilaj aur upay करने के लिए विटामिन ई के तेल और पिपरमेंट के तेल को मिलाकर चेहरे पर रात भर के लिए लगा दें। सुबह उठने पर चेहरे को साफ कर लें। 2 से 3 दिन तक ऐसा करने से आपके चेहरे से कील मुंहासे गायब हो जाएंगे। इस तेल में astringent गुणवत्ता होती है जो चेहरे से तेल को बाहर करती है।

इसके साथ इसमें उपलब्ध एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टी चेहरे से बैक्टीरिया को हटाकर फुंसियों और मुंहासे का इलाज करने में सक्षम रहती है।इससे चेहरे का सूजन भी चला जाता है और चेहरे की लालिमा दूर होती है।

सेंधा नमक

सेंधा नमक और पानी का पेस्ट बना लें और अपने चेहरे पर 2 मिनट के लिए लगाकर ठंडे पानी से धो दें।

इसे इस्तेमाल करने के बाद किसी मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल जरूर करें ताकि चेहरे की नमी न ख़त्म हो।प्राकृतिक मॉइस्चराइजर के तौर पर आप एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाता है और भी कई जीवाणुओं को मारकर त्वचा को साफ करता है। यह त्वचा के पीएच स्तर को भी संतुलित करता है।

एप्पल साइडर विनेगर

1 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर और एक चम्मच पानी को मिला लें और अपने चेहरे पर अप्लाई करें।अब आप 20 मिनट तक इस मिश्रण को चेहरे पर लगे रहने दें। अब अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो दें।

ऐप्पल साइडर विनेगर में mild acid होता है जो त्वचा के तेल उत्पादन को नियंत्रित करता है। यह एक रोगाणु रोधी एजेंट भी है जो त्वचा को बैक्टीरिया से मुक्त रखता है। यही कारण है जो एप्पल साइडर विनेगर चेहरे को पिम्पल्स से बचाता है।

बर्फ से करें पिम्पल्स का इलाज

एक्ने और पिम्पल्स के लिए बर्फ काल की तरह साबित होता है। इसके लिए आप अपने चेहरे पर बार के छोटे-छोटे टुकड़ों को रखें।

इससे कुछ ही दिनों में आराम मिल जाएगा इसके साथ पिम्पल्स होने पर जो सूजन होता है और लालिमा छा जाती है उसे बर्फ के टुकड़ों से दूर किया जा सकता है।

एलोवेरा

एलोवेरा की पत्तियाँ लेकर उसके एंड के लिक्विड को निकाल लें और उसे अपने चेहरे पर 20 मिनट के लिए लगाएँ।

इससे आपके चेहरे कि पिम्पल्स साफ हो जाएंगी। यह तरीका दिन में 3 से 4 बार अपनाए बहुत राहत होगा। इसमें जीवाणु रोधी जो लालिमा और त्वचा की जलन कम करने में मदद करता है।

दालचीनी और शहद

pimples ka ilaj करने के खातिर दालचीनी का पाउडर बना लें और इसमें शहद मिलकर अपने चेहरे पर लगाएं। इसे पूरी रात अपने चेहरा पर ही लगे रहने दें और सुबह उठते ही ठंडे पानी की मदद से इसे साफ कर लें।

इस मिश्रण का नियमित रूप से चेहरे पर लगाने से मुंहासे से छुटकारा पाया जा सकता है। शहद त्वचा को पोषण देता है और बैक्टीरिया को मारता है। दालचीनी में anti-bacterial गुण होते हैं यह चिकित्सा मुंहासे को जल्द ही दूर कर सकती है।

आई ड्राप से

इसके लिए आप साधारण आई ड्राप का इस्तेमाल करें। चेहरे पर आई ड्राप को लगाएँ और 30 मिनट बाद धो दें। आसानी से मुंहासे दूर हो जाएंगे।यह लाली और सूजन को कम करता है और एक्ने को दूर करता है।

Rubbing Alcohol

Rubbing Alcohol को लेकर सूती कपड़े की मदद से आप अपने चेहरे पर लगाएं। लगाने के 15 मिनट बाद आप इसे धो दें। इसे 15 मिनट से ज्यादा न लगाएं वरना चेहरे में नमी ख़त्म हो जाएगी। साथ ही अप्लाई करने के बाद मॉइस्चराइजर जरूर लगाएँ। pimples ka ilaj के लिए इसे हफ्ते में एक बार इस्तेमाल करें।

(isopropyl alcohol) rubbing alcohol एक कीटाणुनाशक है जो त्वचा की सतह से बैक्टीरिया और प्रदूषण को हटा देता है। और पिम्पल्स का इलाज करता है।

FAQ

पिम्पल्स होने पर क्या खाएं और क्या नहीं खाएं ?

हरी सब्जियां शामिल करें।
पानी की कामी न होने दें।
जंक फ़ूड आदि खाने से बचें।
बाहरी खाना न खाएं।
स्पाइसी, और ऑयली फ़ूड न खाएं।
फ्रूट्स का सेवन करें।
ठंडे पेय भी कारगर होंगे।
खाने में पपीता शामिल करें।
गौ मूत्र पीने से भी आराम मिलेगा।

पिम्पल्स होने पर किन चीजों की सावधानी या ध्यान बरतनी चाहिए?

साबुन और फेसवाश डॉक्टर के सलाह से ही लें।
अपने चेहरे को बार-बार टच न करें।
नहाते वक्त या चेहरे को धोते वक्त ठंडे पानी का उपयोग करें।
धूम्रपान न करें।
शराब न पीएं।
खान-पान में जरूरी पोषक तत्व शामिल करें।
हर दो घंटे में अपने चेहरे को धोएं।
चेहरे को चिपचिपा होने से बचाएं।
धूल-धुआं से बचें।
घर से बाहर निकलते वक्त स्कार्फ का इस्तेमाल करें।
चेहरे पर क्रीम न लगाएँ।
चेहरे को धूप से बचाएं।

Default image
Sarthak upadhyay
Sarthak upadhyay is a health blogger and creative writer, who loves to explore various facts, ideas, and aspects of life and pen them down. sarthak is known with English and hindi. Writing is his passion, and enjoys writing on a vast variety of subjects. Relationship, Astrology, and entertainment, Periods, pregnancy, and Home-remedies are his specialty areas.

Leave a Reply