Pregnant kaise hote hai

जाने 1 दिन में प्रेग्नेंट कैसे होते है?- कि पूरी जानकारी विस्तार से

Posted on
pregnant kaise hote hai, प्रेग्नेंट कैसे होते हैं

आज हम जानेंगे की आखिर pregnant kaise hote hain ताकि आप सही ढंग का उपयोग कर आसानी से pregnant हो सकने में सक्षम रहें। कई युवा जिन्हें रिप्रोडक्शन और संभोग के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती है, उनका यही प्रश्न होता है। यह प्रश्न न केवल युवाओं के लिए होता है बल्कि शादी-शुदा जोड़ों के लिए भी होता ही जो गर्भवती होने में कई तरह की समस्याओं का सामना करते हैं। फिलहाल हमें  पता है की युवा जो संभोग के बारे में अनजान हैं उनका इस प्रश्न से क्या तात्पर्य होता है? और शादी-शुदा जोड़े जिन्हें संभोग के बारे में बहुत कुछ पता है उनका इस प्रश्न से क्या मतलब होता है। तो चलिए जानते हैं की आखिर महिलाएं Pregnant कैसे होते हैं?

महिला या लड़की गर्भवती (pregnant) कैसे होती है

नीचे आपको सभी प्रोसेस के बारे में बताया गया है जो यह दावा करते है की महिलाएं प्रेग्नेंट कैसे होती है? जानने के लिए नीचे दिए है सभी पॉइंट अच्छी तरह से पढ़ें ताकि आपके मन में किसी भी तरह का प्रश्न न बचे। अगर आपके मन में इस सवाल से रिलेटेड कोई प्रश्न बनता भी है तो आप हमसे कमेन्ट फॉर्म के जरिये पूछ सकते हैं।

प्रेगनेंसी के लिए बनाना पड़ता है सम्बन्ध

प्रेग्नेंट कैसे होते हैं शारीरिक सम्बन्ध  के दौरान जब महिला के यो*नि में पुरुष का वीर्य स्खलित होता है तो वीर्य महिला के फैलोपियन ट्यूब में जाता है। फैलोपियन ट्यूब में महिला के अंडाशय से अंडा निकल कर आया हुआ एक अंडा मौजूद होता है। इस अंडे में पुरुष वीर्य के शुक्राणु चले जाते हैं।तो अंडा फर्टिलाइज होता है। फ़र्टिलाइज़ अंडा फैलोपियन ट्यूब से गर्भाशय में आ जाता है और भ्रूण निर्माण होता है। धीरे-धीरे समय बीतता जाता है और 9 माह बाद महिला माँ बन जाती है।

गर्भवती होने के लिए पीरियड्स के कितने दिन पहले या बाद संभोग करें

प्रेग्नेंट यानी गर्भधारण के लिए महिला को उसके पीरियड्स की डेट मालूम होनी चाहिए।प्रेग्नेंट होने के लिए पीरियड्स के 14 दिन पहले का एवोल्युशन टाइम बहुत ही बेहतर होता है जिसमे महिला आसानी से गर्भवती हो जाती है।

उदाहरण के तौर पर अगर आपके पीरियड्स की डेट 18 अक्टूबर है तो आपको उससे 14 दिन पहले यानी 4 तारिख को संभोग कर लेना उचित होगा।जिसमे महिला के प्रेगनेंसी के पूरे चांस होते हैं।पढ़ें- पीरियड्स के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी होती है

महिलाएं प्रेग्नेंट कैसे होते है के लिए पीरियड्स भी हैं जरूरी

जिस महिला को पीरियड्स नहीं आता है वो गर्भवती नहीं हो सकती है। अगर पीरियड्स नहीं आते हैं तो अंडाशय में अंडे का निर्माण नहीं होता है। और अंडे का निर्माण न होने की वजह से स्पर्म अकेले फ़र्टिलाइज नहीं हो सकता है।इसे भी पढ़े- पीरियड्स कितने दिन चलता है

कैसे पता करें की आप प्रेग्नेंट हो चुकी हैं

संभोग करने के बाद जब आपका पहला पीरियड्स मिस हो जाए तब यह आपके प्रेग्नेंट होने का इशारा होता है। लेकिन इससे यह दवा करना सही नहीं है की आप प्रेग्नेंट हैं या नहीं हैं? इसलिए आपको संभोग के बाद जैसे ही आपका पहला पीरियड मिस होता है आप पीरियड के मिस होने के दिन बाद प्रेगनेंसी टेस्ट कर लें। अगर आपका पीरियड्स मिस नही होता है तो आप प्रेग्नेंट नहीं हैं। लेकिन फिर भी प्रेगनेंसी के चांस बने होते हैं। इसलिए आपको किट से प्रेगनेंसी टेस्ट करनी चाहिए।इसे भी पढ़ें-   प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करें

अगर प्रेगनेंसी नहीं चाहती तो

अगर आपको बच्चा नहीं चाहिए तो आप शारीरिक सम्बन्ध के दौरान condo*m को उपयोग करें। यह न केवल आपको बच्चा होने से बचाएगा बल्कि आपको यौ*न रोगों से भी बचे रखने में आपकी हेल्प करेगा।

अगर न चाहते हुए भी हो गई हैं प्रेग्नेंट

अगर गलती से आपने कंडो*म का उपयोग नहीं किया और स्पर्म अंदर चला गया और आप pregnant हो गई हैं लेकिन आप बच्चा नहीं चाहती हैं। तो इसके लिए आपको डॉक्टर के पास जाकर आपको उनसे गर्भपात की सलाह लेनी चाहिए। अगर आप घर पर हे मनमानी गोलियों का सेवन करती हैं तो यह आपके जान के लिए खतरा हो सकता है।

प्रेग्नेंट होने की साइंटिफिक प्रोसेस जो महिला के गर्भाशय में होती है

गर्भवती के होने के लिए, पुरुष के शुक्राणु को महिला के अंडे से मिलने की जरूरत होती है। गर्भावस्था आधिकारिक तौर पर तब शुरू होती है जब गर्भाशय की परत में एक fertilized egg का  इम्प्लांटेशन होता है। संभोग कर बाद गर्भवती होने के लिए लगभग 2 से 3 हफ्ते का वक्त लगता है।

गर्भावस्था वास्तव में एक बहुत ही जटिल प्रक्रिया है जिसमें कई स्टेप्स हैं। गर्भवती होने का खेल शुक्राणु और अंडे से शुरू होता है।

शुक्राणु सूक्ष्म कोशिकाएं हैं जो पुरुष के टेस्टिकल्स (अंडकोष) में बनती हैं। शुक्राणु वीर्य का निर्माण करने के लिए अन्य तरल पदार्थ के साथ मिश्रित होता है, जो स्खलन के दौरान लिं*ग से बाहर आता है। जब भी आप ejaculate करते हैं, लाखों शुक्राणु निकलते हैं – लेकिन गर्भावस्था के लिए अंडे से मिलने के लिए केवल 1 शुक्राणु ही बच पाती है।

अंडा अंडाशय में रहता है, और हर माह  मासिक धर्म को नियंत्रित करने वाले हार्मोन हर महीने एक अंडे को मेच्योर करते हैं।  ये हार्मोन भी आपके गर्भाशय की परत को मोटा और स्पंजी बनाते हैं, जो आपके शरीर को गर्भावस्था के लिए तैयार कर लेता है।

Pregnant kaise hote hai

pregnant kaise hote hain में आपके पीरियड्स के 14 दिन पहले अंडाशय से एक मेच्योर अंडा बाहर आता है और फैलोपियन ट्यूब में चला जाता है। फैलोपियन ट्यूब में अंडा लगभग 12 से 14 घंटे तक लटकता रहता है। जैसे ही पुरुष के वीर्य का शुक्राणु अंडे के भीतर जाता है और अंडे के फ़र्टिलाइज होने की प्रक्रिया शुरू हो जाती है और अंडा युटेरस में आ जाता है।

Pregnant kaise hote hai

अंडे के फ़र्टिलाइज़ होने के बाद भ्रूण निर्माण शुरू हो जाता है।और यह भ्रूण हर माह अपना आकार बदलता है जो नौवें महीने में एक बच्चे का आकार लेकर महिला के गर्भाशय से बाहर आ जाता है।

आप हमे कमेन्ट के जरिये बताएं की आपको हमारा यह लेख आपको कैसा लगा। कोई प्रश्न हो तो पूँछ सकते हैं।

Gravatar Image
Lyfcure specifically shares important information related to pregnancy, periods and home remedies. Lyfcure has introduced a lot of pregnancy and health related information to the whole people in 2018 who belongs to india and reads hindi. we are mot popular in India as a health consultant.