roj bal dhone se ho sakte hai ye nuksaan

रोज बाल धोने से हो सकते हैं ये नुकसान।। roj bal dhone se ho sakte hai ye nuksaan।। side-effects of washing your hair daily

Posted on

आज के समय में हर महिला बाल धोती है और हर दिन धोती है। पर क्या आप जानते हैं की रोज-रोज बाल धोना आपके लिए अच्छा नहीं होता है। हर महिला की सोच यह रहती है कि रोज रोज बाल धोने से उनके बालों की चमक बनी रहेगी और उनके बाल मजबूत रहेंगे। पर हर जगह ये कंडीशन नहीं होती है और अगर आप रोज-रोज बाल धोते हैं तो ये आपके लिए खतरा बन सकता है। आज जानते हैं की रोज-रोज बाल धोने से क्या खतरा बन सकता है।   

बाल झड़ना शुरू कर देते हैं      

रोज-रोज बाल धोना आपके बालों में खिंचाव कि स्थिति पैदा कर देता है। और फिर बालों का टूटना और झड़ना जैसी समस्या बनने लगती है। इसलिए आपके लिए बेहतर यही होगा की रोज-रोज अपने बाल न धोएं।    

बालों की चमक कम होती है  

जब आप हर रोज बाल धोतें है तो आप इसके लिये शैम्पू या कोई दूसरे लिक्विड का इस्तेमाल करते हैं और इन सभी में केमिकल मिला होता है और यही केमिकल युक्त प्रोडक्ट आपके बालों के शाइन में बाधा बन जाता है। इसलिए बालों की चमक बरक़रार रखनी है तो रोज-रोज बाल न धोएं।

बाल दो भाग में होने लगते हैं  

एक हेयर मेडिकल की खोज में यह पता लगाया गया है की जो स्त्री एक हफ्ते में तीन दिन से ज्यादा बाल धोतीं है उनके बाल दो भागों में बटने लगते हैं इसकी वजह है बालों का कमजोर होना जब आप रोज-रोज बाल धोते हैं तो ये कमजोर होकर दो टुकड़ों में बटना शुरू हो जाते हैं।     

समय व्यर्थ होता है   

सब को पता होता है की महिलाएं सजने और सवरने में बहुत समय लेती हैं। पर अगर वे रोज बाल धोतीं हैं तो इसमें भी उनका कुछ समय चला जाता है। इसलिए अपना अमूल्य समय बचाने के लिए आप एक हफ्ते में तीन बार बाल धो सकते हैं। इस तरह से अगर महिलाएं अपने बालों को रोज धोती हैं तो इन्हें इन समस्याओं से गुजरना पड़ सकता है। इसलिए हफ्ते में 2 दिन से ज्यादा बाल न धोएं। 

Gravatar Image
Sarthak upadhyay is a health blogger and creative writer, who loves to explore various facts, ideas, and aspects of life and pen them down. sarthak is known with English and hindi. Writing is his passion, and enjoys writing on a vast variety of subjects. Relationship, Astrology, and entertainment, Periods, pregnancy, and Home-remedies are his specialty areas.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *