white rose with i love you text

आखिर क्यों मनाते हैं रोज डे – rose day kyu manate hai

Posted on

rose day kyu manate hai – आपको तो पता ही होगा कि वैलेंटाइन डे की शुरुआत रोज डे से ही होती है। 7 February को रोज डे मनाया जाता है।  इस दिन एक सच्चे दोस्त एक दूसरे को फूल देकर अपने प्यार का इजहार करते हैं यहां पर प्यार से मतलब ना केवल लड़के और लड़कियों से है बल्कि एक सच्चे दोस्त भी एक दूसरे को अपने प्यार का इजहार एक फूल देकर कर सकते हैं।

हालांकि इस दिन जो लोग सिंगल है वह इस दिन को बहुत ही खास मानते हैं और वह अपने प्यार का इजहार इसी दिन करना सही समझते हैं। साथ ही हम यह भी जानेंगे कि अलग-अलग तरीके से और अलग-अलग कलर के गुलाब को देने का क्या मतलब होता है।

रोज डे मनाने को लेकर एक कहानी बताई जाती है। अगर आप ROSE के अक्षरों को ठीक तरीके से व्यवस्थित करते हैं तो यह बन जाता है ‘EROS’ जो प्रेम के देवता है।  ग्रीक माइथोलॉजी बताती है कि प्रेम की देवी Venus का भी गुलाब पसंदीदा  फूल हैं। 

रोज डे में लाल गुलाब है खास

इस दिन लाल गुलाब को ख़ास माना जाता है, यह उन लोगों के लिए काफी ख़ास होता है जो अपने प्यार का इजहार करना चाहते हैं। यह प्यार का प्रतीक है। इसके पीछे की कहानी में बताया जाता है के मुगल सल्तनत के बेगम नूरजहाँ को लाल गुलाब बहुत ज्यादा पसंद था और उनके शौहर नूरजहाँ के दिल को तवज्जू देते हुए उन्हें खुश रखने के खातिर लाल गुलाब उन तक पहुँचाया करते थे।

इसके खातिर वे अपने कमरे को जहां मिया बीवी राजी होते थे वहाँ पूरा कमरा लाल गुलाब की भीनी खुशबू से भरा होता था। इस बात को लेकर आज हम लाल गुलाब को प्रेम का प्रतीक कहते हैं। यह गुलाब रोज डे में अधिकतर इस्तेमाल किया जाता है जो इश्क को दर्शाने का एक बहुत ही बढ़िया नजरिया है। 

पिंक रोज का भी करते है इस्तेमाल

इस रोज को शेयर कर के उत्साह को दर्शाया जाता है।

पीला गुलाब

गहरी दोस्ती को दर्शाने के लिए पीला गुलाब का इस्तेमाल करना आपके लिए बहुत ही बेहतर होगा।

सफेद गुलाब

सफेद गुलाब को लेकर यह माना जाता है कि यह शान्ति का प्रतीक है और लोग इस दिन इस गुलाब को शेयर कर के यह दर्शाना चाहते हैं की उनके बीच में सहानुभूति की कितनी भावना है।

Gravatar Image
Sarthak upadhyay is a health blogger and creative writer, who loves to explore various facts, ideas, and aspects of life and pen them down. sarthak is known with English and hindi. Writing is his passion, and enjoys writing on a vast variety of subjects. Relationship, Astrology, and entertainment, Periods, pregnancy, and Home-remedies are his specialty areas.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *