20 दिन में सेहत बनाने के 10 तरीके और घरेलू नुस्खे – sehat banane ka tarika

Posted on

सेहत बनाने के 10 तरीके- हर प्राणी का यह द्दयित्व होता है की वह अपने शरीर का खयाल अच्छी तरह से रखे और उसे स्वस्थ बनाए रखने में अपना पूरा योगदान निभाए। लेकिन, कई लोग कई  कारणों की वजह से और लाइफस्टाइल को जीने का सही तरीका पता न होने की वजह से अपनी सेहत नहीं बना पाते हैं। और कही पर, भीड़ में खुद को बेइज्जत महसूस करते हैं। सेहत न बन पाने का कारण सही आहार न होना और भी कई वजह होते हैं। आज हम आपको उन्ही वजहों को बताएँगे और उन्हें सुधारने में मदद करेंगे जिसे सुधार आप अपने शरीर को फिट रख सकेंगे, और एक अच्छी सेहत बना सकने में सफल होंगे। तो चलिए जानते हैं की sehat banane ka tarika में ऐसे कौन से तरीके हैं जो आपकी सेहत को काफी हद तक सुधार सकते हैं। 

sehat banane ka tarika, सेहत बनाने का तरीका

सेहत बनाने के 10 घरेलू नुस्खे और उपाय- sehat banane ke gharelu nuskhe

  1. सेहत बनाए रखने के लिए या sehat banane ka tarika में आपको पानी जरूर पीना चाहिए। यह शरीर को बीच-बीच में ऊर्जा प्रदान करता है। आप बीच बीच में पानी पीते रहें और शरीर में पानी की कमी न होने दे। इससे भी आपका सेहत काफी हद तक सुधरेगा।
  2. आप सुबह नाश्ता करने के बाद एक चम्मच nutralite प्रोटीन पाउडर एक गिलास दूध के साथ पियें।
  3. इसके साथ आप 50 ग्रा. देशी गुण रोज खाएंँ।इससे भी सेहत में 20 परसेंट उभार आएगा और आपके sehat banane ka tarika सस्ते में ही हो जाएगा। 
  4.  नाश्ते में आखरोट, छुहाड़ा या फिर भीगी हुई चने या मसूर की दल का सेवन करें। 
  5. व्यायाम के अलावा आप रनिंग करें या फिर रस्सी कूद सकते हैं।
  6. सुबह उठकर आप भूना चना और गुड का सेवन कर सकते हैं। इससे भी आपकी सेहत काफी हद तक सुधार जाएगी।
  7. पालक का जूस पियें। इससे आपको ताकत मिलेगी और शरीर में खून की कमी नहीं होगी।ज्यादा जानकारी के लिए आप पालक का जूस के फायदे को पढ़ सकते हैं। 
  8. चुकंदर का सेवन करना भी sehat banane ka tarika है। यह शरीर में रक्त कोशिकाओं को बढाता है और आपको एनेर्जेटिक रखता है। 
  9. खाना चबा-चबा कर खाएंँ। अगर खाना चबाकर नहीं खाएंंगे तो उनमे मौजूद पोषक तत्व आपके शरीर को सही ढंग से नहीं मिल पाएंगे और आपका सेहत नहीं सुधरेगा।
  10. खाना पचाना भी जरूर है। इसलिए आप खाना खाने से आधा घंटा पहले पानी पियें।  खाना खाने के तुरंत बाद आप सिर्फ अपने गले को सीचें पानी न पियें।और खाना खाने के 1 घंटे बाद ही पानी पियें।

सेहत बनाने के 10 आसान तरीके- sehat banane ke tarike

हम आपको आपकी दिनचर्या के हिसाब से टिप बताएँगे जिसे आप शामिल कर अपनी सेहत आसानी से बना सकेंगे। ये 10 टिप्स अपनाकर आप हमेशा के लिए अपनी सेहत बना सकेंगे।

1. सुबह कितने बजे उठे

सेहत सुधारने के लिए यह बहुत मायना देता है की आप सुबह कितने बजे उठते हैं। कोशिश करें की आप रात में 9 बजे सो जाए और सुबह 4 बजे उठ जाएं। सुबह उठने के तुरंत बाद आप 5 मिनट तक टहले इसके बाद आप शौंच के  लिए जाएं और ब्रश करें। sehat banane ka tarika में यह सबसे महत्वपूर्ण और पहला स्टेप है।

2. ब्रश करने के बाद करें योग या व्यायाम

ब्रश करने के तुरंत बाद आप खाली पेट पालथी मारकर किसी चटाई के ऊपर बैठ जाएं। कमर सीधा करें और अनुलोम विलोम और कपालभाती योग करें। इसके बाद आप चटाई बिछाकर सर्वांगासन करें। यह तीनो योग आपको लगभग 30 मिनट के लिए करने हैं। हर योग को आप 10 मिनट समय दे। अब आपका दिमाग तनाव से फ्री हो जाएगा। सेहत बनाने के तरीके में व्यायाम जरूर शामिल करना चाहिए। से पूरा शरीर एक बार रीस्टार्ट हो जाता है।

3. नाश्ता करें और नाश्ते में ये शामिल करें और जाने sehat ban ane ka tarika का राज

लगभग आप 5 बजे योग से मुक्त हो जाएंगे। इसके बाद आपको 7 बजे तक बाहर कहीं टहलने के लिए निकल जाना है। अगर आपका कोई सुबह का काम है तो टहलने न जाकर आप काम भी कर सकते हैं। जब 7 बज जाएं तो आपको नाश्ता करना है। नाश्ते में आपको उच्च प्रोटीन वाली चीजें शामिल करना है ताकि आपके शरीर को भरपूर मात्रा में एनर्जी मिल सके। नाश्ते में आप एक पव गाय का दूध और कुछ 150 ग्राम तक अंकुरित अनाज लेना है। सेहत बनाने के लिए ये चीजें काफी अच्छे हैं। sehat banane ka tarika में यह भी बहुत महत्त्व देता है।

4. अब करें घर से बाहर जाने के पहले का भोजन

अक्सर काम करने वाले व्यक्ति या पढ़ाई करने वाले लड़के 10 बज तक घर से बाहर चले जाते हैं। इसके पहले का भोजन भी आपका अच्छा और स्वस्थ होना चाहिए। sehat banane ka tarika में आपको 9 से 10 बजे के बीच का आहार भी चाहिए। इस दौरान आप दाल, रोटी, घी, दही और हल्का सा ब्राउन राइस शामिल करें। ये भी आहार सेहत बनाने के लिए जाने जाने हैं और sehat banane ka tarika में यह बहुत मायना देते हैं। 

5.दोपहर के खाने में भी सख्ती बरतनी है जरूरी तभी बनेगी सेहत

दोपहर का भोजन आपका हल्का होगा और उसमे फैट और प्रोटीन को शामिल करना है। दोपहर के खाने में आप ब्राउन राइस, अरहर या मूग की दाल, घी, और रोटी शामिल करें। खाना खाने के बाद आपको थोड़ा टहलना होगा। लगभग 5 से 10 मिनट दोपहर के खाने के बाद आप हल्का-फुल्का जरूर टहलें।सेहत बनाने का तरीका

6. शाम 6 बजे जाएं पार्क

शाम 6 बजे के करीब दिमाग को स्वस्थ रखने के लिए और अपने सेहत बनाने के लिए आप पार्क जाएं और वहां लगभग आधा घंटा जरूर दें। पार्क में आप म्यूजिक सुन सकते हैं या किसी दोस्त से बात कर सकते हैं। 

7. पूजा करें और ॐ का जाप

ॐ के जाप से शरीर की ऊर्जा एकत्रित होती है और यह सेहत बनाने में बहुत बढ़िया कार्य करती है। इसलिए आप शाम के 7 बजे के करीब ॐ का जाप जरूर करे। भले ही आप यह सोच रहे हों की सेहत बनाने में पूजा का क्या काम है? लेकिन, sehat banane ka tarika में यह बहुत फायदेमंद है। 

8. 8 बजे जरूर कर लें रात का भोजन

रात में 8 बजे के करीब आप राटी का भोजन लें। भोजन में आपको हल्का आहार शामिल करना है। आप भोजन में पालक, या कोई हरी सब्जी शामिल करें। इसके साथ आप चोकरयुक्त आटे की रोटी खाएंँ। सेहत के लिए यह बहुत जरूरी है।

9. 1 गिलास दूध पियें। 

खाना खाने के बाद एक गिलास दूध पीना है। दूध गाय का हो साथ में गुनगुना हो। अब आपका समय 8:30 PM हो चुका है। इसके बाद आपको कम से कम 15 मिनट तक बाहर टहलना है। 

10. 9 बजे जरूर सो जाएं।

आयुर्वेद और शास्त्रों के मुताबिक़ रात में 9 बजे सो जाना चाहिए। ठीक इसी तरह सुबह 4 बजे उठ जाना चाहिए और अपने दिन का पूरा रूटीन ऊपर बताए गए तरीके को देखते हुए फॉलो करना चाहिए।सेहत बनाने के लिए इसे जरूर ध्यान रखें।

साफ-सफाई का भी रखें खायाल

आपने देखा होगा कि यदि शरीर या कपड़े गंदे हो तो उस में से दुर्गंध आने लगती है। यदि भोजन खुला रखा रह जाए तो वह सूक्ष्म जीवों के कारण संक्रमित हो जाता है। मक्खियां तथा कीट भी हमारे भोजन व जल को दूषित करती हैं, जिनके सेवन से अनेक बीमारियां होने की संभावना रहती है। इसीलिए अच्छे स्वास्थ्य के लिए हमें प्रतिदिन स्नान करना चाहिए, स्वच्छ कपड़े पहनना चाहिए, भोजन वाजल को ढक कर रखना चाहिए, बर्तन को साफ रखना चाहिए, तथा ताजा भोजन करना चाहिए। स्वच्छ वायु भी अच्छे स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है। धूम्रपान तंबाकू शराब या अन्य मादक द्रव्यों का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इनका शारीरिक तथा मानसिक स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है । सेहत बनाने के तरीके में साफ सफाई बहुत  महत्व देती है। इसलिए, आप हमेशा अपने आसपास और खुद को साफ रखें।

Gravatar Image
Lyfcure specifically shares important information related to pregnancy, periods and home remedies. Lyfcure has introduced a lot of pregnancy and health related information to the whole people in 2018 who belongs to india and reads hindi. we are mot popular in India as a health consultant.

2 thoughts on “20 दिन में सेहत बनाने के 10 तरीके और घरेलू नुस्खे – sehat banane ka tarika

  1. bahut hi achhi jaankari di hai aapne. aapki post kaafi logo ki madad karne wali hai. health banane ke liye aapne jo upay bataye hain wo bahut hi badhiya hain. thanks for sharing the article.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *