थकान दूर करने के ये 12 जादूई उपाय – thakan kaise door kare

हर किसी को कभी ना कभी थकान से गुज़रना पड़ता है। आजकल के वातावरण में थकान, स्ट्रेस और डिप्रेशन का होना बहुत आम बात है| थकान की हालत में रोगी खुद को काफी कमजोर महसूस करते हैं और उसे कुछ करने का मन नहीं करता है| ऐसी हालत में रोगी को आराम की जरूरत होती है।

थकान भी 2  प्रकार की होती है। एक थकान वह होती है जिसमें इंसान को हल्का महसूस होता है और दूसरी थकान वह है जिसमें इंसान बहुत थक जाता है। जब आप बहुत थक जाते हो तो इसका मतलब है कि आपकी बहुत एनर्जी खर्च हो चुकी है और आपको वापिस फ्रेश होने में बहुत टाइम लग जाता है। हम आपको इस लेख में बताएंगे की थकान से कैसे छुटकारा पाए? इसे दूर करने के उपाय जानने के लिए इसे अच्छी तरह से पढ़ें।

थकान होने का कारण – thakan hone ka karan

  • नींद पूरी नहीं होना
  • शरीर में पोषक तत्वों की कमी
  • अनियमित दिनचर्या (देर से सोना या उठना)
  • कई सामाजिक गतविधियां जो आपके मान-सम्मान को प्रभावित करती हैं
  • अगर आप तनाव में हैं तो यह भी थकान का एक कारण हो सकता है
  • शरीर में पानी की कमीं
  • सही समय पर भोजन नहीं करना
  • कोई बीमारी

थकान दूर करने का इलाज, नुस्खे और उपाय – thakan kaise door kare

टाइम से सोए और टाइम से उठे

एक रिसर्च से पता चला है कि ज़्यादा थकान होने का कारण पूरी नींद ना लेना है। एक इंसान को कम से कम 8 घंटे की नींद लेना बहुत ही ज़रूरी है। अगर आप पूरी नींद नहीं लेते हैं तो अगले दिन खुद को बहुत थका हुआ महसूस करेंगे और आपका मन काम में नहीं लगेगा। देखा जाए तो 90% लोगों के थकान का कारण पूरी नींद नहीं लेना और सुबह देर से उठना है।

अब बात करते है की सोने का सही टाइम क्या है? इसका सही जवाब है की रात को 10 बजे से सुबह के 4 बजे तक। ये ऐसा टाइम है जिसमें आप अपनी नींद पूरी कर लेते हैं और 4 बजे के बाद आप कुछ भी कर सकते हैं।

व्यायाम दूर करेगा थकान

सुबह उठने के बाद फ्रेश होकर अगर आप Exercise करते हैं तो यह आपके लिए और भी बेहतर है। व्यायाम से आप बहुत ही अच्छा महसूस करेंगे और पूरा दिन एक्टिव रहेंगे| आप running, jogging और walking की मदद से थकान दूर कर सकते हैं|

Read also- तनाव का इलाज

योग से मिट जाएगा मानसिक थकान

योग से पूरा शरीर शांत हो जाता है और दिमागी शान्ति मिलती है। इससे मानसिक थकान से राहत मिलती है। अगर आप चाहे तो भ्रामरी प्राणायाम या अनुलोम कर सकते हैं। अधिक जानने के लिए आप योग के फायदे भी पढ़ सकते हैं।

ग्रीन टी पीएं

thakan kaise door kare – ग्रीन टी पीने से शरीर पूरा दिन एक्टिव रहेगा जिससे ना तो थकान महसूस होगी और ना ही तनाव। कई लोगों को सुबह उठकर चाय पीना पसंद होता है। ऐसे में दिन की शुरुआत ग्रीन टी से कर सकते हैं। हो सके तो दिन में एक कप ग्रीन टी दोबारा पी लें।

ब्रेकफास्ट मिस ना करे

अगर पुराने बुजुर्ग की बात की जाए तो उनका कहना होता है “दिन की शुरुआत एक हेल्दी डाइट के साथ करनी चाहिए” बहुत से लोगों की एक गंदी आदत होती है कि वे नाश्ता नहीं खाते| अगर कारण पूछा जाए तो कहते है “टाइम नहीं होता, late हो जाते है, ब्रेकफास्ट करना पसंद नहीं है”।

इस तरह के लोगों में से कम से कम 70% लोग बहुत ही ज्यादा स्ट्रेस और डिप्रेशन फील करते है। ऐसे में थकान का होना भी आम बात है।

हेल्दी डाइट ले

आप जिस तरह का भोजन करते हैं उससे आपके मूड और दिमाग़ पर बहुत फर्क पड़ता है। अगर आप अधिक मसालेदार भोजन का सेवन करते हैं तो इससे डिप्रेशन भी बढ़ता है| एक हेल्ती डाइट आपको फिट और फाइन रखती है।

ज्यादा पानी पीयें

thakan kaise door kare- पानी पीने से स्ट्रेस, थकान और डिप्रेशन बहुत कम होता है। जो लोग अधिक मात्रा में पानी पीते है वे दूसरों के मुताबिक ज्यादा फिट रहते है। ऐसे लोगों को बहुत कम बीमारियां लगती है| एक दिन में कम से कम 2 litter पानी पीना चाहिए।

बीच-बीच में कुछ न कुछ खाते रहे

थकान दूर करने के लिए बीच-बीच में dry fruit, जूस, फ्रूट्स आदि चीजों को अपने रुटीन में शामिल कर सकते है। ऐसे में शरीर एनर्जी मिलती रहेगी और थकान भी नहीं होगी। ध्यान रखे की इस दौरान फैटी फूड, मसालेदार खाद्य ना खाए।

डॉक्टर की मदद लें

thakan kaise door kare- अगर यह सब करने के बाद भी आप बहुत ज्यादा थकान महसूस करते हैं तो अंत मे डॉक्टर से मदद मांग सकते हैं। हो सकता है कि कोई और समस्या या बीमारी हो जिस वजह से आप बहुत ज्यादा थकान महसूस करते हैं|

Default image
Sarthak upadhyay
Sarthak upadhyay is a health blogger and creative writer, who loves to explore various facts, ideas, and aspects of life and pen them down. sarthak is known with English and hindi. Writing is his passion, and enjoys writing on a vast variety of subjects. Relationship, Astrology, and entertainment, Periods, pregnancy, and Home-remedies are his specialty areas.

Leave a Reply