वैलेंटाइन डे क्यों मनाया जाता है – एक अनोखी कहानी

वेलेंटाइन डे तो बहुत से लोग मनाते है और कई लोगों को इसका बेसब्री से इंतजार भी होता है। परन्तु, बहुत से लोग यह नहीं जानते है कि वेलेंटाइन डे क्यों मनाया जाता है आज हम इसी विषय पर बात करेंगे और आपको इसके पीछे का इतिहास बताएंगे। इस लेख में आप वेलेंटाइन डे के इतिहास और वास्तविक तथ्य से परिचित होंगे।

वेलेंटाइन डे का इतिहास या कहानी

रोम की तीसरी सदी चल रही थी और उस समय एक क्रूर राजा क्लाडियस था जिसका यह मानना था की अगर सिपाही शादी शुदा होगा तो वह युद्ध में अपना पूरा सहयोग नहीं दे पाएगा।

उसका मानना था “शादी हो गये सिपाही को यह चिंता होती है की उसके न रहने पर उसके बच्चे और औरत की देख रेख कौन करेगा” इसलिए, उसने ऐलान किया की उसके साम्राज्य का कोई भी सिपाही शादी नहीं करेगा। इस बात को  लेकर बहुत से सिपाहियों के मन में राजा के प्रति में नाराजगी थी लेकिन, कोई राजा के विरुद्ध नहीं जा सकता था।

उसी समय एक संत हुआ करते थे जिनका नाम वेलेंटाईन था। वे इस आदेश के विरोध में थे और उन्होंने चोरी-छुपे कई सिपाही के कहने पर उनकी शादी करा दी। परन्तु कुछ समय बाद यह बात राजा को पता चल ही गया की उनके साम्राज्य में उनके आदेश का उलंघन किया जा रहा है जिसके बाद उन्होंने वेलेंटाईन को फांसी की सजा सुना दी।

फाँसी की तारीख  14 फ़रवरी सन 269 थी। फांसी के कुछ समय पहले उन्हें कारागार में बंद रखा गया था।

वेलेंटाईन के पास एक दिव्य शक्ति थी, जिससे वह किसी के रोग को ठीक कर सकते थे। इस बात का पता जेल के एक जेलर को लगी जिसकी पुत्री अंधी थी और उसने वैलेंटाइन से यह आग्रह किया कि वह उसकी मदद करे।

वैलेंटाइन ने उस जेलर की पुत्री को ठीक किया। जिससे जेलर की पुत्री और वेलेंटाइन के बीच गहरी दोस्ती हो गयी और यह दोस्ती कुछ समय बाद प्यार में बदल गई। लेकिन, 14 फ़रवरी आते ही वैलेंटाइन को फांसी दे दी गयी।

फाँसी पर चढ़ने से पहले उन्होंने जेलर की पुत्री के लिए एक पत्र लिखा जिसमें केवल दो शब्द थे “तुम्हारा वेलेंटाईन”। प्यार के इस बलिदान और प्यार करने वाले लोगों की मदद करने के लिए वेलेंटाइन के नाम से हर वर्ष के 14 फ़रवरी को उनको याद किया जाने लगा जिसे वेलेंटाइन डे के नाम से जाना जाता है ।

ऐसे मनाए वैलेंटाइन डे

यह दिन प्रेमी जोड़ियों के लिए बहुत ख़ास है और येह वजह है कि हम आप सभी का ख़याल रखते हुए वैलेंटाइन डे को मनाने के सही तरीके को आप तक जाहिर करने जा रहे हैं।

  1. आप दिन के बजाय शाम का वक्त चुने।
  2. शाम सात बजे तक आप अपने इश्क़ के साथ डिनर पर जा सकते हैं ‘या’ फिर आप कहीं घूमने वाली जगह पर जा सकते हैं।
  3. इसके अलावा आप मूवी देखने, या ऐसी जगह पर जा सकते हैं जहाँ पर आप उससे पहली बार मिले थे।
  4. आपके पास एक स्पेशल गिफ्ट हो यह जरूरी नहीं है।
  5. आप अपने साथी के लिए एक प्रेम पत्र लिख सकते हैं, जिस पर आप अपने दिल की सभी बातों को बता सकते हैं।
  6. लेटर के बीच में अगर आप एक खुशबूदार गुलाब का फूल डाल देते हैं तो यह और भी बेहतर होगा।
  7. अगर आप अपने प्यार का इजहार करना चाहते हैं तो आप पत्र के माध्यम से आसानी से कर सकते हैं।
  8. अगर आपके पार्टनर को  को कार या बाइक राइडिंग पसंद है तो आप उसे लॉन्ग ड्राइव पर ले जा सकते हैं।
  9. इस तरह आप इस दिन अपनी पार्टनर के साथ ख़ास लम्हे बिता सकते हैं और रिश्ते को और भी मजबूत बना सकते हैं।
  10. यह सिर्फ लड़कों के लिए ही नहीं है, लड़कियां भी अपने क्रश या लव को इस दिन इस तरीके से खुश कर सकती है।

“मैं उम्मीद करता हूँ की आपको हमारा यह पोस्ट जरूर पसंद आया होगा आप हमें कमेंट कर बता सकते है और शेयर कर सकते है।”

Default image
Sarthak upadhyay
Sarthak upadhyay is a health blogger and creative writer, who loves to explore various facts, ideas, and aspects of life and pen them down. sarthak is known with English and hindi. Writing is his passion, and enjoys writing on a vast variety of subjects. Relationship, Astrology, and entertainment, Periods, pregnancy, and Home-remedies are his specialty areas.

Leave a Reply