yad karne ki shakti badhane ke upay

याद करने की शक्ति (स्मरण शक्ति) बढ़ाने के कारगर उपाय

Posted on

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में मनुष्य को बहुत सारे काम रहते हैं, और हर एक चीज याद कर पाना संभव नहीं रहता। इसका अर्थ यह निकलता है कि उसकी स्मरण शक्ति कमजोर है और इन मनुष्यों में यह बहुत बड़ा म मुद्दा यह रहता है कि स्मरण शक्ति को कैसे बढ़ाएं। जिनकी स्मरण शक्ति कमजोर रहती है उनको आर्थिक नुकसान का भी सामना करना पड़ता है। इसलिए इसका मजबूत होना बहुत ही ज्यादा आवश्यक है। तो आज हम ऐसे कारगार उपाय बताएंगे जिनके इस्तेमाल से आप अपनी याद करने की शक्ति बढ़ा सकते हैं।

क्या याद करने की शक्ति बढ़ाई जा सकती है

जी हाँ! हम अपने याद करने की शक्ति को दस से पन्द्रह प्रतिशत तक तेज कर सकते हैं। विज्ञान का मानना है की अगर हम अपने जीवनशैली में कोई भी चीज बार-बार दोहराते हैं तो उससे दिमाग काफी तेज हो सकता है।

इसके अलावा भी कुछ क्रियाकलाप होते हैं जिसे अगर आप रोज कुछ वक्त के लिए करते हैं तो इससे आपका दिमाग तेज होता है और याद करने की या स्मरण शक्ति बढती है।

कितने दिन में स्मरण शक्ति बढ़ाई जा सकती है

यह एक नेचुरल प्रोसेस की तरह काम करेगा इसलिए, आपको सका फर्क तुरंत बाद नजर नहीं आएगा। इसलिए, जो तरीके हम आपको बताएँगे उन्हें आपको लगातार अपनाना होगा आपको एक माह तक में फर्क दिखने लगेगा।

लेकिन, ध्यान रहे की आपकी मेमोरी बूस्ट होने के बाद यानि स्मरण शक्ति बढ़ जाने के बाद भी आपको इन क्रियाकलापों को करते रहना है। ताकि आपके दिमागी ऊर्जा कांस्टेंट रहे।

याद करने की शक्ति (स्मरण शक्ति) बढ़ाने के क्रियाकलाप या उपाय

नीचे हम आपको कुछ ऐसे क्रियाकलाप बता रहे हैं जो वैज्ञानिकी तौर पर प्रमाणित किये जा चुके हैं और इनके नियमित प्रयोग से आप आसानी से अपने याद रखने की क्षमता में वृद्धि कर सकते हैं।

लकड़ी की कंघी का प्रयोग करें 

आप अपनी याद करने की शक्ति बढ़ाने के लिए लकड़ी की कंघी का भी प्रयोग कर सकते हैं। भोजन करने के बाद हाथ मुंह धो कर लकड़ी की कंघी से बाल काढ़े। कंघी इस प्रकार चलाएं जिससे कांटे कुछ-कुछ सिर में चुभे इससे मस्तिक निरोग रहता है और स्मरण शक्ति भी बढती है।

कान की मालिश करें

रोज सुबह कानों के ऊपर वाली जड़ से लेकर कनपटी तक की जगह को धीरे-धीरे दो-तीन मिनट तक दबाएं इससे आपकी याददाश्त तेज होगी।

प्राणायाम करें 

रोज सुबह जल्दी उठकर शुद्ध हवा में 10 से 15 मिनट तक नियमित रूप से प्राणायाम करें। जैसे कि अनुलोम विलोम। अनुलोम विलोम करने से आपकी याद करने की शक्ति स्ट्रांग होती है।

पजल सॉल्व करने का प्रयास करें 

एक रंगीन चित्र लेकर जिसमें कई प्रकार के चित्र  हो। इसे 1 मिनट तक ध्यान से देखिए। अब उस में चित्रित वस्तुओं के नाम एक कागज पर लिखिए और चित्र पर मिला कर देखिए कि आप कुछ भूल तो नहीं गए। इस अभ्यास को अपनी पुस्तक में छपे चित्रों के द्वारा टेबल पर कुछ वस्तुओं को रखकर अथवा कमरे में रखी चीजों की सूची बनाकर भी कर सकते हैं। इसे नियमित करने पर स्मरण शक्ति बढ़ती है।

एक जगह पर कंसन्ट्रेट करें

उदाहरण के लिए आप अपने नेत्र के सामने एक छोटी से वस्तु रख लें, और आप उस पर ऐसे ध्यान लगाएँ की आपको उस वास्तु के अलावा कुछ भी न दिखाई दे।

ज्यादा समझने की प्रयास करें

रटने की अपेक्षा यदि विषय को ध्यानपूर्वक समझ लिया जाए और उसे अपने ढंग से बोले या लिखकर व्यक्त किया जाए तो वह जल्दी याद होता है और जीवन भर नहीं भूलता है।

निराशाजनक विचार मन में नहीं लाएं

हमेशा आशाजनक ही सोचें निराशाजनक विचारों से जीवन में निराशा मिलती है और मस्तिष्क कमजोर होता है।

भरपूर पानी पिये 

पढ़ते वक्त हर कुछ मिनट्स में पानी पिये इससे आपके दिमाग को शांति मिलती है और आपके सोचने की क्षमता में वृद्धि होती है।

सावधानीयाँ:

  1. स्मार्टफोन, टीवी और अन्य गैजेट के प्रयोग ज्यादा न करें!
  2. अगर आप पो*र्न देखते हैं तो आज से ही बंद कर दें।
  3. हस्तमैथुन से भी दिमागी क्षति होती है, इसलिए ज्यादा हस्तमैथुन वर्जित है। आप हफ्ते में एक बार कर सकते हैं।
  4. आठ घंटे की गहरी नींद जरूर लें।
  5. आहार में लहसुन और प्याज इसके अलावा तामस आहार का त्याग कर दें।
  6. भरपूर मात्रा में पानी पीना बहुत जरूरी है।
  7. गहरी साँसे लें। आप यह आदत बनाए की जब आप साँस ले रहे ओ तो साँस गहरी हो। इससे आपके ब्रेन को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन मिलेगी और वह ज्यादा एक्टिव रहेगा।
Gravatar Image
Sarthak Upadhyay is a health blogger and creative writer, who loves to explore various facts, ideas, and aspects of life and pen them down. The whole site is managed by him. Writing is his passion and enjoys writing on a vast variety of subjects. Periods, pregnancy, and Home-remedies are his specialty areas.

4 thoughts on “याद करने की शक्ति (स्मरण शक्ति) बढ़ाने के कारगर उपाय

    1. sure, that’s an herbal tablet to deal with the weak memory, but before taking this one you you must consult your doctor. according to my research there is no problem to take the Branole X, but you must have always consult your doctor before taking any medicine.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *